दस प्रक्रियाधीन भर्तियों में एमबीसी वर्ग को पांच प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा तो इस वर्ग के चार हजार युवाओं को सरकारी नौकरी मिल जाएगी।

दस प्रक्रियाधीन भर्तियों में एमबीसी वर्ग को पांच प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा तो इस वर्ग के चार हजार युवाओं को सरकारी नौकरी मिल जाएगी।
अब इस मुद्दे को कांग्रेस विधायक जोगेन्द्र सिंह अवाना ने उठाया। 

======
बसपा से कांगे्रस पार्टी में शामिल हुए नदबई के विधायक जोगेन्द्र सिंह अवाना ने मांग की है कि दस प्रक्रियाधीन भर्तियों में एमबीसी वर्ग के युवाओं को पांच प्रतिशत विशेष आरक्षण का लाभ दिलवाया जाना चाहिए। अवाना ने कहा कि अब इस मामले को विधानसभा में भी उठा रहे हैं। यदि प्रक्रियाधीन भर्तियों में इस वर्ग के युवाओं को पांच प्रतिशत का लाभ मिलता है तो चार हजार युवाओं को सरकारी नौकरी मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का भी ध्यान आकर्षित किया गया है। सरकार ने हाल ही में गुर्जर संघर्ष समिति से जो समझौता किया उसमें भी वायदा किया गया कि प्रक्रियाधीन भर्तियों में भी एमबीसी वर्ग को पांच प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिलवाया जाएगा। अवाना ने कहा कि फिलहाल प्रक्रियाधीन भर्तियों में एक प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान ही रखा गया है। हालांकि नई भर्तियों में एमबीसी वर्ग को पांच प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया जा रहा है। लेकिन सरकार को अपने वायदे के मुताबिक प्रक्रियाधीन भर्तियों में भी एमबीसी वर्ग को पांच प्रतिशत का आरक्षण देना चाहिए। अवाना ने कहा कि पांच प्रतिशत विशेष आरक्षण के लिए राजस्थान के गुर्जर समाज ने लम्बा संघर्ष किया है। कई युवाओं ने अपना बलिदान भी दिया है। जब सरकार ने पांच प्रतिशत आरक्षण पर सहमति दे दी गई तो फिर इसका लाभ पुलिस भर्ती तथा रीट जैसी परीक्षाओं में भी एमबीसी वर्ग को मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि वे सरकार द्वारा किए गए वायदे को ही आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत संवेदनशील इंसान है और उन्हें पूरी उम्मीद है कि प्रक्रियाधीन भर्तियों में भी गुर्जर समुदाय को पांच प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा। गुर्जर ससमुदाय की मांग को सरकार के समक्ष प्रभावी तरीके से रखने के लिए ही विधानसभा में सवाल प्रस्तुत किया गया है। उनका प्रयास होगा कि विधानसभा में सरकार से घोषणा करवाई जाए।
(एस.पी.मित्तल) (15-02-2020)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
वाट्सएप ग्रुप से जोडऩे के लिए-95097 07595
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...