अजमेर के मुख्य डाक घर में उपभोक्ताओं को परेशानी।
न राशि जमा और न पास बुक में एंट्री हो रही है।
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अजमेर के मुख्य डाकघर में इन दिनों ग्राहकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एजेंटों के माध्यम से लोगों ने अपने बैंक खाते डाकघर में खोल दिए हैं, लेकिन ग्राहकों को डाकघर में सुविधाएं नहीं मिल रही है। खाते में राशि जमा कराने या निकलवाने में भी परेशानी हो रही है। पास बुक में एंट्री नहीं होने की आम शिकायत है। कभी सर्वर डाउन होने की बात कह कर राशि जमा नहीं की जाती है तो कभी प्रिंटर खराब होने का कारण बता कर पास बुक में एंट्री नहीं की जाती है। जो वरिष्ठ नागरिक दूर से राशि जमा करावने के लिए डाकघर में आता है। यदि उसकी राशि जमा नहीं होती है तो उसकी पीड़ा का अंदाजा लगाया जा सकता है। जो ग्राहक राशि जमा करवाता है वह पास बुक में एंट्री का इच्छुक भी होता है। लेकिन जब कभी राशि जमा कर ली जाती है तो प्रिंटर खराब होने का बहाना कर पासबुक में एंट्री नहीं की जाती। ऐसे में वरिष्ठ नागरिक को पास बुक में एंट्री करवाने के लिए दोबारा से डाकघर में आना होता है। जब मुख्य डाकघर का ये हाल है तो फिर उप डाकघरों की सुविधाओं का अंदाजा लगाया जा सकता है। गंभीर बात तो ये है कि काउंटर पर बैठक कार्मिक ग्राहक के साथ अच्छा व्यवहार भी नहीं करते हैं। जब कभी कोई ग्राहक उच्च अधिकारियों को शिकायत करता है तो उसे संतोषजनक जवाब भी नहीं मिला। डाकघर की बिगड़ी व्यवस्थाओं की वजह से ग्राहक अपने खाते लगातार बंद करवा रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद भी अधिकारियों को कोई चिंता नहीं है। एक ओर मुख्य डाकघर में आने वाले ग्राहक लगातार शिकायतें कर रहे हैं। वहीं सहायक पोस्टमास्टर अमित मेहरा का कहना है कि मुख्य डाकघर की व्यवस्थाएं सुचारू हैं। मेहरा ने यह तो माना कि सर्वर डाउन होने के दिन ग्राहकों की राशि जमा या निकासी नहीं हो पाती, लेकिन प्रिंटर खराब होने की बात मेहरा ने नहीं मानी। उन्होंने कहा कि मुख्य डाकघर में आने वाले सभी ग्राहकों की सुविधाओं का ख्याल रखा जा रहा है।
(एस.पी.मित्तल) (06-03-2020)
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