पुष्कर के चित्रकूट धाम में हनुमान जी का तिरंगे से श्रृंगार। चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने स्वाधीनता दिवस पर 166 व्यक्तियों को सम्मानित किया। इनमें पत्रकार प्रवीण कुमार, दिलीप शर्मा, अनुराग जैन, समाजसेवी गिरीराज अग्रवाल आदि शामिल रहे। नगर निगम के कांजी हाउस में पक्षियों के पिंजरा भी बनेगा। अजमेर की तहसीलदार प्रीति चौहान का तबादला निरस्त।

देश की आजादी के अमृत महोत्सव पर 15 अगस्त को पुष्कर के निकट बांसेली गांव में सुप्रसिद्ध चित्रकूट धाम में विराजमान हनुमानजी का शृंगार तिरंगे रंग से किया गया। धाम के उपासक पाठक जी महाराज ने बताया कि धार्मिक स्थलों की भूमिका भी ऐसे अवसरों पर महत्वपूर्ण होती है। धाम में 11 फिट ऊंचे शिवलिंग पर हनुमानजी की प्रतिमा स्थापित है। हनुमान जी की प्रतिमा का नारंगी, सफेद और हरे रंग के परिधान से शृंगार किया और सिर पर पगड़ी भी पहनाई गई है। हनुमानजी के इस आकर्षक शृंगार को 17 अगस्त तक देखा जा सकता है। चित्रकूट धाम के बारे में और अधिक जानकारी मोबाइल नम्बर 9772255376 पर पाठक जी महाराज से ली जा सकती है तथा हनुमान जी के शृंगार का आकर्षक फोटो मेरे फेसबुक पेज  www.facebook.com/SPMittalblog  पर देखा जा सकता है।
166 व्यक्तियों का सम्मान:
15 अगस्त को अजमेर के पटेल मैदान पर आयोजित स्वाधीनता दिवस के जिला स्तरीय समारोह में प्रदेश के चिकित्सा मंत्री ने उल्लेखनीय कार्य करने वाले 166 व्यक्तियों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। इस बार जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने खुले दिल से सम्मानित होने वाले लोगों की सूची तैयार करवाई। सत्तारूढ़ कांग्रेस के नेताओं और मीडिया संस्थानों के प्रस्तावों को भी प्रमुखता के साथ स्वीकार किया। प्रशासनिक, शैक्षणिक, खेल आदि के क्षेत्रों के साथ साथ समाज सेवा और पत्रकारिता में सक्रिय व्यक्तियों को भी सम्मानित किया गया। इनमें पत्रकार प्रवीण कुमार, दिलीप शर्मा, मुकुंद सिंह राठौड़, तरुण कश्यप, रक्तिम तिवारी, अमित काकड़ा, रवि कुमार वर्मा, सदीक अली, नाथूलाल शर्मा, राजेश सामरिया, विजय हंसराजानी, अब्दुल सलाम कुरैशी, रामचंद्र विजरानी, अनुराग जैन, अनिल साहू, खुशी दाधीच, ओम प्रकाश चौधरी, सत्यनाराण जाला, हिम्मत सिंह, अनिल जांगिड़, मुकेश खंडेलवाल, जितेन्द्र सिंह पंवार, ओम प्रकाश नाजवानी है। इसी प्रकार समाजसेवा के क्षेत्र में गिरिराज अग्रवाल, आलोक शर्मा, मुकेश आहूजा, जगदीश जिनगर, मुनव्वर खान कायमखानी, अनिता मारोठिया, हेमराज खारोलिया, सर्वेश्वर पाराशर, नवल किशोर शर्मा, कमल बैरवा, जितेन्द्र चौधरी, मुकेश मीणा, सुमित मित्तल, विपिन बेंसिल, अंकुर त्यागी, श्रीमती भुषिता जैन, नरेश सत्यावना, कैलाश कोमल, मनीष सेठी, दयानंद चतुर्वेदी, श्रीमती देवांशी कंवर, रमाकांत दाधीच के साथ साथ शहीद भगत सिंह नौजवान सभा के पदाधिकारियों को भी सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह अजमेर विद्युत वितरण निगम में भी आयोजित हुआ, निगम के प्रबंध निदेशक वीएस भाटी निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ साथ पत्रकार नवाब हिदायत उल्ला, रजनीश व पवन अटारिया को सम्मानित किया।
कांजी हाउस में बनेगा पिंजरा:
अजमेर के पंचशील स्थित नगर निगम के कांजी हाउस परिसर में पक्षियों के लिए पिंजरा भी बनाया जाएगा। इस संबंध में सामाजिक संस्था सारथी आपके साथ ने एक पत्र निगम की मेयर बृजलता हाड़ा को लिखा था। इस पत्र में बताया गया कि सारथी संस्था पिछले कई वर्षों से कांजी हाउस में गायों के लिए चारे की व्यवस्था कर रही है। कांजी हाउस में पक्षियों के लिए दाना भी डाला जाता है। लेकिन देखा गया है कि कुत्ते आदि आवारा जानवर दाना खाते पक्षियों पर हमला करते हैं। मेयर ने संस्था के प्रस्ताव पर कांजी हाउस में पिंजरा बनाने की अनुमति दी है। संस्था की प्रमुख मनीष गोयल ने बताया कि पिंजरे को ऊपर से खुला रखा जाएगा ताकि कबूतर आदि पक्षी आसानी के साथ आ सके। इस संबंध में और अधिक जानकारी मोबाइल नम्बर 9928086468 पर मनीष गोयल से ली जा सकती है।
चौहान का तबादला निरस्त:
अजमेरकी तहसीलदार श्रीमती प्रीति चौहान का तबादला 14 अगस्त को राजस्व मंडल ने निरस्त कर दिया है। पिछले दिनों श्रीमती चौहान को अजमेर से हटाकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह जिले जोधपुर की तहसील में नियुक्त किया था। श्रीमती चौहान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शक्ति प्रताप सिंह की पत्नी है। शक्ति प्रताप प्रदेश के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा के समर्थक हैं। रघु शर्मा के प्रयासों से ही श्रीमती चौहान का तबादला निरस्त हुआ है। 
S.P.MITTAL BLOGGER (15-08-2021)Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9799123137To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...