सृष्टि के रचयिता ब्रह्माजी ने पुष्कर के जिस स्थान पर यज्ञ किया उसी स्थान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूजा अर्चना करेंगे। 31 मई को पुष्कर क्षेत्र से होगा लोकसभा चुनाव का आगाज। आमसभा से पहले पुष्कर का दौरा। ख्वाजा साहब की दरगाह के खादिम पीर नफीस मियां चिश्ती भी उत्साहित।

सनातन संस्कृति में धार्मिक मान्यता है कि सृष्टि के रचयिता जगत पिता ब्रह्मा जी ने पुष्कर में यज्ञ किया था, इसलिए पुष्कर को देश के सभी तीर्थ स्थलों का गुरु माना जाता है। ब्रह्मा जी ने पुष्कर के जिस रेतीले स्थान पर यज्ञ किया, वहां अब सरोवर है और सरोवर के किनारे 52 घाट बने हुए हैं। श्रद्धालु इन्हीं 52 घाटों में सबसे ज्यादा धार्मिक महत्व ब्रह्म घाट का है। सनातन संस्कृति में भरोसा रखने वाले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 मई को पुष्कर क्षेत्र में आ रहे हैं। पहले उनका कार्यक्रम पुष्कर के निकट कायड़ क्षेत्र में एक जनसभा को संबोधित करना था। इस जनसभा से ही लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा के राष्ट्रव्यापी महाजनसंपर्क अभियान की शुरुआत होनी है। लेकिन अब बदले हुए कार्यक्रम में पीएम मोदी का पुष्कर सरोवर की पूजा अर्चना और ब्रह्मा मंदिर के दर्शन का प्रोग्राम भी जुड़ गया है। यानी पीएम मोदी पुष्कर के उसी स्थान पर पूजा अर्चना करेंगे, जहां सृष्टि के रचयिता ब्रह्मा जी ने यज्ञ किया था। ब्रह्मा जी के यज्ञ के समय सभी 33 करोड़ देवी देवता उपस्थित रहे। पुष्कर के भाजपा विधायक सुरेश सिंह रावत और नगर पालिका के अध्यक्ष कमल पाठक पीएम मोदी के प्रोग्राम को लेकर बेहद उत्साहित हैं। दोनों का कहना है कि मोदी जी का शानदार स्वागत किया जाएगा। जिस प्रकार पुष्कर का अंतर्राष्ट्रीय महत्व है, उसी प्रकार नरेंद्र मोदी ने भी प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए भारत की मजबूत पहचान विश्व मंच पर बनाई है। संसार प्रसिद्ध ब्रह्मा मंदिर के पुजारी परिवार के वरिष्ठ सदस्य कृष्ण गोपाल वशिष्ठ भी बेहद उत्साहित हैं। वशिष्ठ ने बताया कि 31 मई को जब पीएम मोदी मंदिर में दर्शन के लिए आएंगे, तब ब्रह्माजी की प्रतिमा का विशेष श्रृंगार किया जाएगा। इस अवसर पर मोदी जी को ब्रह्मा जी की तस्वीर भेंट करने के साथ साथ दुपट्टा भी ओढ़ाया जाएगा। मंदिर की परंपरा के अनुसार मोदी जी संक्षिप्त आरती भी करेंगे। 
आमसभा से पहले पूजा अर्चना:
31 मई को पीएम मोदी की पुष्कर के निकट कायड़ में आमसभा भी होगी। इसी आमसभा से अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनाव का आगाज होगा, क्योंकि इस सभा में ही भाजपा के महाजनसंपर्क अभियान की घोषणा की जाएगी। हालांकि राजस्थान सहित चार राज्यों में विधानसभा चुनाव भी इसी वर्ष होने हैं, लेकिन मोदी की आमसभा लोकसभा चुनाव पर ही फोकस रहेगा। भाजपा ने आमसभा का समय दोपहर दो बजे का रखा है, लेकिन मोदी इस सभा को सायं चार बजे संबोधित करेंगे, क्योंकि सभा से पहले पुष्कर में पूजा अर्चना और ब्रह्मा मंदिर के दर्शन करेंगे। ब्रह्मा मंदिर प्रतिदिन दोपहर को डेढ़ से तीन बजे तक बंद रहता है। यानी मोदी तीन बजे बाद मंदिर के दर्शन करेंगे। इससे पहले सरोवर की पूजा अर्चना की जाएगी। 
नफीस मियां भी उत्साहित:
अजमेर स्थित ख्वाजा साहब की दरगाह के खादिम पीर नफीस मियां चिश्ती भी पीएम मोदी की अजमेर यात्रा को लेकर उत्साहित हैं। नफीस मियां ने बताया कि मोदी जब भाजपा के संगठन महामंत्री थे, तब उन्होंने दिल्ली में भाजपा कार्यालय में मोदी से मुलाकात की थी। चिश्ती ने मुलाकात वाला फोटो भी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है। मोदी के साथ हुई इस मुलाकात के बारे में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9829179858  पर पीर नफीस मियां चिश्ती से ली जा सकती है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (29-05-2023)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...