सनातन संस्कृति में गौ माता का दर्जा देवताओं से भी बड़ा है। ऐसी गौ माता पर अजमेर में 14 जून से कथा। आखिर अजमेर जिला प्रशासन एलिवेटेड रोड से उत्पन्न समस्या का निदान कब करेगा? नाग पहाड़ी पर सीड बम गिराए। फलदार पेड़ लगेंगे।

भारत की सनातन संस्कृति में गौमाता को दर्जा देवी देवताओं से भी बड़ा है। गौमाता हमारी ही नहीं बल्कि पूरे विश्व के चराचर जगत की माता है। यह कहना है सुप्रसिद्ध गौ माता कथा वाचक गोपाल मणि जी की शिष्य नंदिनी जी का। गौ महिमा में पारंगत नंदिनी जी 14 से 18 जून तक अजमेर में कोटडा स्थित बीके कौल नगर के प्राचीन बाला वीर हनुमान मंदिर परिसर में गौ माता के महत्व की कथा सुनाएंगी। मंदिर परिसर में वाटर प्रूफ पंडाल बनाया जा रहा है तथा बुजुर्ग नागरिकों के लिए कुर्सियां भी लगाई जा रही है। कथावाचक नंदिनी जी का कहना है कि पंडाल में सुविधाएं अपनी जगह है, लेकिन गौ माता की कथा सुनने मात्र से ही कष्टों का निवारण होता है। हमारे वेदों में भी गौ माता के महत्व के बारे में बताया गया है। यदि मनुष्य अपने जीवन में गौ माता को शामिल करें तो उसके घर परिवार में कभी बीमारी नहीं होगी तथा समस्याएं भी उत्पन्न नहीं होंगी। जीवन को बदलने वाली यह कथा 14 से 18 जून तक प्रतिदिन 4:30 से 7 बजे के बीच होग। 19 जून को हवन के साथ पूर्णाहुति होगी। कथा के बारे में और अधिक जानकारी मंदिर के उपासक मुकेश सांखला 9414277748, राजेंद्र मित्तल 9414708821, सुभाष काबरा 9829071511 तथा महेंद्र जैन मित्तल 9314008210 से ली जा सकती है। 
कब मिलेगी निजात:275 करोड़ों रुपए की लागत से बने एलिवेटेड रोड के शुरू होने के साथ ही अजमेर के नागरिकों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। अब एलिवेटेड रोड को तोड़ा तो नहीं जा सकता लेकिन उत्पन्न समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। रोड निर्माण शुरू होने के समय यह दावा किया गया था कि शहर की यातायात व्यवस्था कचहरी रोड स्टेशन रोड पीआर मार्ग गांधी भवन आगरा गेट आदि पर यातायात का दबाव कम होगा। 40 प्रतिशत ट्रैफिक एलिवेटेड रोड से गुजर जाएगा।  लेकिन परिणाम बताते हैं कि इन मार्गों पर पहले से ज्यादा जाम लगने लगा है। एलिवेटेड रोड  के पिलरों के कारण नीचे की सड़क सकड़ी हो गई है। सोनी जी की नसिया और खाईलैंड मार्केट पर तो दिन में कई बार जाम लग रहा है। बेअक्ल इंजीनियरों ने तब यह आंकलन नहीं किया की एलिवेटेड रोड बनने के बाद खाईलैंड और सोनी जी की नसिया पर बॉटलनेक बनाया जाएगा। शहर की यातायात व्यवस्था का सत्यानाश करने वाले जिम्मेदार इंजीनियरों को सरेआम फांसी दी जानी चाहिए। क्योंकि उनकी इंजीनियरिंग का खामियाजा अब शहर के लोग भुगत रहे हैं ।  एलिवेटेड रोड के निर्माण से दुकानदारों का धंधा चौपट हो गया है। शर्मनाक बात तो यह है कि एलिवेटेड रोड के नीचे की सड़कों का डामरीकरण और लेबलिंग भी नहीं किया जा रहा। जिला कलेक्टर डॉ भारती दीक्षित ने पदभार संभालने पर थोड़ा जोश दिखाया था। लेकिन नतीजा वही ढाक के तीन पात वाला हुआ है। न आना सागर से जलकुंभी हटी और न ही टूटी सड़कों की मरम्मत। एलिवेटेड रोड के कारण बॉटलनेक को समाप्त करने जैसे कार्यों के बारे में तो सोचा भी नहीं जा सकता। अजमेर व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष किशन गुप्ता ने चेतावनी दी है कि यदि बॉटल नेक की समस्या का समाधान और सड़कों का डामरीकरण जल्द नहीं किया गया तो आंदोलन किया जाएगा। प्रशासन को आंदोलन होने का इंतजार नहीं करना चाहिए। एलिवेटेड रोड से उत्पन्न समस्याओं की ओर अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 982719400 किशन गुप्ता से ली जा सकती है। 
सीड बम गिराए:आशियाना पंछी पर्यावरण एवं जीव संरक्षण समिति तथा हरिभाऊ उपाध्याय नगर विकास समिति के संयुक्त तत्वाधान में 5 जून को पर्यावरण दिवस के अवसर पर अजमेर में पुष्कर घाटी पांडू बेरी नाग पहाड़ी पर सीड बम गिराए गए हैं। समिति के अध्यक्ष एडवोकेट संदीप धाभाई ने बताया कि मिट्टी से बने इन बम गोलो में फलदार बीज हैं जो बरसात के दिनों में अंकुरित होंगे। आने वाले दिनों में नाग पहाड़ी पर आम जामुन सीताफल इमली बिल्वपत्र अर्जुन जंगल जलेबी आदि के पेड़ नजर आएंगे। गत बार भी समिति की ओर से सीड बम फेंके गए थे जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए। इस से प्रोत्साहित होकर अब नाग पहाड़ी पर सीड बम फेंके जा रहे हैं। पर्यावरण से जुड़ी इस प्रक्रिया के बारे में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9413828292 संदीप धाभाई से ली जा सकती है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (05-06-2023)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...