ख्वाजा साहब की दरगाह की प्रबंध कमेटी के अध्यक्ष रहे अमीन पठान के कोटा के फार्म हाउस पर बुलडोजर चला। वन विभाग ने पठान के कब्जे से 15 बीघा भूमि मुक्त कराई।

अजमेर स्थित ख्वाजा साहब की दरगाह की प्रबंध कमेटी के चार वर्षों तक अध्यक्ष रहे अमीर पठान के कोटा  फार्म हाउस पर 20 मई को सुबह सुबह बुलडोजर चल गया। वन विभाग के अधिकारियों का कहना रहा कि कोटा के अनंतपुरा क्षेत्र में वन विभाग की 15 बीघा भूमि पर अमीन पठान ने कब्जा कर फार्म हाउस बना लिया था। कब्जा हटाने के लिए अमीन पठान को कई बार नोटिस भी दिए गए, लेकिन पठान ने नोटिसों की परवाह नहीं की। यही वजह रही कि 20 मई को पठान के कब्ज को जेसीबी से मिट्टी में तब्दील कर दिया। सुबह 6 बजे शुरू हुई कार्यवाही दस बजे तक चली। वन विभाग ने अपनी 15 बीघा भूमि पर फिर से नियंत्रण कर लिया है।  वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि फार्म हाउस को तोड़ने से पहले कमरों में रखा सामान बाहर निकाला गया। सामान की स्वतंत्र गवाहों की उपस्थिति में भी वन भूमि से हटने की चेतावनी दी है। अमीन पठान पर हुई कार्यवाही से कांग्रेस में खलबली मच गई है। अमीन पठान मौजूदा समय में कांग्रेस के जिम्मेदार पदाधिकारी है। हालांकि अमीन पठान जब अजमेर स्थित ख्वाजा साहब की दरगाह की प्रबंध कमेटी के अध्यक्ष रहे, तब भाजपा में थे। चूंकि दरगाह कमेटी केंद्र सरकार के अल्पसंख्यक मंत्रालय के अधीन काम करती है, इसलिए पठान ने तत्कालीन केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी से तालमेल कर लिया और चार वर्षों तक कमेटी के अध्यक्ष बने रहे। आरोप है कि दरगाह कमेटी के अध्यक्ष पद पर रहते हुए भी पठान ने वित्तीय अनियमितताएं की। इसको लेकर तत्कालीन नाजिम अशफाक हुसैन ने पठान पर गंभीर आरोप लगाए। यहां यह उल्लेखनीय है कि दरगाह कमेटी की आय का स्त्रोत जायरीन द्वारा दिया जाने वाला दान ही होता है। दरगाह कमेटी के अध्यक्ष के पद से हटने के बाद पठान ने कांग्रेस जॉइन कर ली। अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत को राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन का अध्यक्ष बनवाने में भी पठान की महत्वपूर्ण भूमिका थी। कांग्रेस में शामिल होने के पीछे पठान का यही उद्देश्य बताया गया कि कोटा के अनंतपुरा में वन विभाग की भूमि पर कब्जा बना रहे। लेकिन राज बदलने के साथ ही कोटा में वन विभाग की भूमि भी अतिक्रमण मुक्त हो गई है।  यहां यह भी उल्लेखनीय है कि पूर्व में वन विभाग के कार्मिकों के साथ झगड़ा करने के कारण अमीन पठान को जेल भी जाना पड़ा था। 

S.P.MITTAL BLOGGER (20-05-2024)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...