जन समस्याओं पर पीएमओ में ऐसी फुर्ती। एक ही दिन में हो गई शिकायत दर्ज।

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प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दफ्तर में रोजाना न जाने कितनी शिकायतें प्राप्त होती होंगी। पीएमओ का दफ्तर तो एक है, लेकिन देश भर से शिकायतें मिलती ही रहती हैं। शिकायतों की इस भीड़ में स्पीड पोस्ट से एक शिकायत मैंने भी 1 जून को अजमेर से भेजी थी। यह शिकायत 2 जून को पीएमओ पहुंच गई। पीएमओ में किस फुर्ती के साथ काम होता है इसका अंदाज इसी के साथ लगाया जा सकता है कि 3 जून की प्रात: 11 बजे मेरे मोबाइल फोन पर एसएमएस आ गया। इस एसएमएस में शिकायत दर्ज होने की जानकारी दी गई। क्या कोई यह कल्पना कर सकता है कि एक ही दिन में किसी सरकारी दफ्तर में शिकायत दर्ज होकर शिकायतकर्ता को सूचना भी मिल जाए। मैंने इससे पहले भी कई प्रधानमंत्री, मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों का ध्यान जनसमस्याओं की ओर आकर्षित किया, लेकिन इतनी त्वरित कार्यवाही आज तक नहीं हुई। मेरे पाठकों की जानकारी के लिए मेरी वेबसाइट और फेसबुक पर स्पीड पोस्ट वाली एक जून की रसीद और 3 जून को पीएमओ से प्राप्त एसएमएस पोस्ट कर रहा हूं। इससे लोग देख सके की पीएमओ में कितनी फुर्ती से काम हो रहा है।
महिला अभिकर्ताओं की समस्या :
पाठकों को याद होगा मैंने 31 मई को अल्प बचत महिला अभिकर्ताओं की समस्या को लेकर एक ब्लॉग लिखा था। इस ब्लॉग में बताया गया था कि डाक विभाग का सर्वर खराब होने से महिला अभिकर्ताओं को अल्प बचत की राशि जमा करने में परेशानी हो रही है। यह परेशानी देश भर की थी। मुझे इस बात का संतोष है कि मेरे ब्लॉग में जिस समस्या को रखा गया, उस पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने कार्यवाही शुरू कर दी है। जो लोग कहते हैं कि मीडिया का प्रभाव कम होता जा रहा है उन्हें भी यह समझना चाहिए यदि जब समस्याओं को लेकर कोई बात सरकार के सामने रखी जाती है तो उस पर कार्यवाही होती है। मुझे पूरी उम्मीद है कि प्रधानमंत्री कार्यालय डाक विभाग के उन अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही करेगा जिनकी वजह से देशभर की महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ा।
(एस.पी. मित्तल) (3-06-2016)
(www.spmittal.in) M-09829071511

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