इसे कहते हैं हथैली पर सरसों उगाना। कुछ इसी तर्ज पर अजमेर में चमकाए जा रहे हैं वसुंधरा राजे वाले मार्ग।

#1650
इसे कहते हैं हथैली पर सरसों उगाना। कुछ इसी तर्ज पर अजमेर में चमकाए जा रहे हैं वसुंधरा राजे वाले मार्ग।
——————————————
राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अजमेर में 14 और 15 अगस्त को जिन मार्गों से गुजरेंगी, उन्हें चमकाने में जिला प्रशासन कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। 11 अगस्त को बरसात के दौरान ही वसुंधरा राजे वाले मार्गों पर डामर मिली कंकरीट बिछाई जा रही थी। अजमेर के लोगों ने पहली बार देखा कि बरसात में डामर वाली सड़क बन रही है। अधिकारियों ने बताया कि शैल कंपनी ने ऐसी तकनीक इजाद की है, जिससे बरसात में भी सडक का निर्माण हो सकता है। चूंकि मुख्यमंत्री के आने से पहले-पहले सभी खढ्ढों और टूटी सड़क की मरम्मत की जानी है, इसलिए खासतौर से डामर मिली कंकरीट के कट्टे हैदराबाद से मंगवाए गए हैं। यानी वो कहावत फेल हो गई, जिसमें डामर और पानी का बैर बताया जाता था। इसमें न तो डामर को गर्म करना पड़ता और न ही किसी मिक्सर से कंकरीट मिलायी जाती है। प्लास्टिक के कट्टों में डामर मिली कंकरीट आती है, जिसे सिर्फ खढ्ढों में भरा जाता है। कितना भी पानी पड़े, लेकिन डामर और कंकरीट उखडेंगे नहीं। 11 अगस्त को जिस तरह से प्रमुख सडकों पर बरसात के दौरान पेचवर्क हुआ, उसे हथेली में सरसों उगाना ही कहा जाएगा।
अनेक शहरवासी इस बात से नाराज हो सकते हैं कि पिछले एक माह से बिजली नहीं मिल रही है तथा यातायात भी जाम हो रहा है। लेकिन वसुंधरा राजे वाले मार्गों का जो स्वरूप निखर कर सामने आ रहा है उसका श्रेय सरकार को दिया जाना चाहिए। राजे ने स्वतंत्रता दिवस का राज्यस्तरीय समारोह जो संभाग मुख्यलाय पर करने का फैसला लिया है, उससे कम से कम शहर के कुछ क्षेत्र तो अच्छे हो जाते हैं। यह माना कि 15 अगस्त के बाद वसुंधरा राजे वाले मार्गों पर भी अतिक्रमण हो जाएगा ओर जगह-जगह गंदगी देखने को मिलेगी। लेकिन फिर भी जिन समस्याओं के समाधान के लिए वर्षो मांग की जा रही थी, उन्हें पूरा तो किया ही गया है।
केबिनेट बैठक नहीं:
स्वतंत्रता दिवस के राज्य स्तरीय समारोह के अवसर पर मुख्यमंत्री लगातार तीन दिनों तक संबंधित संभाग मुख्यालय पर रहती हंै, लेकिन इस परंपरा को अजमेर में तोड़ा जा रहा है। सीएम अब 14 और 15 अगस्त को ही रहेंगी। माना जा रहा है कि एक दिन की कटौती की वजह से मंत्रिमंडल की बैठक भी अजमेर में नहीं होगी। सीएम के 14 अगस्त की सुबह अजमेर आने का कार्यक्रम है और इसके बाद ही पुष्कर घाटी स्थित महाराणा प्रताप स्मारक पर लगी प्रतिमा का अनावरण, आनासागर में बने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन आदि के बाद सायं चार बजे बारादरी पर होने वाले एट होम कार्यक्रम में भाग लेंगी। इसके बाद रात को रेलवे के जीएलओ ग्राउंड पर होने वाले भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगी। सीएम का रात्रि विश्राम मेयो कॉलेज में माना जा रहा है। हालांकि प्रशासन ने सर्किट हाऊस में भी इंतजाम किए हैं। सीएम 15 अगस्त को सुबह स्टेशन रोड स्थित शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित कर और फिर सीधे पटेल मैदान में आयोजित समारोह में भाग लेंगी। कार्यक्रम की समाप्ति के बाद मुख्यमंत्री का तुरंत जयपुर रवाना होने का प्रोग्राम है। माना जा रहा है कि अजमेर में मुख्यमंत्री का जनसुनवाई का कार्यक्रम भी नहीं होगा।
(एस.पी. मित्तल) (11-08-2016)
नोट- फोटोज मेरी वेबसाइट spmittal.in फेसबुक अकाउंट पर देखें।
(www.spmittal.in) M-09829071511
www.facebook.com /spmittal.in

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...