स्कूल में पढऩे वाली बालिकाओं के लिए खतरनाक है मोबाइल फोन। अजमेर के सेंट्रल एकेडमी स्कूल में असरदार रहा संस्कार शिविर।

#2096
img_7119 img_7120 img_7118 img_7121
=======================
29 दिसम्बर को अजमेर के कोटड़ा क्षेत्र में स्थित सेंट्रल एकेडमी स्कूल में चार दिवसीय संस्कार शिविर का समापन हुआ। स्कूल के डेढ़ हजार छात्र-छात्राओं में से करीब डेढ़ सौ विद्यार्थियों का चयन इस शिविर के लिए किया गया। शिविर के समापन समारोह में अतिथि के तौर पर मेरे साथ जीटीवी के राजस्थान न्यूज चैनल के संभाग प्रभारी मनवीर सिंह को भी आमंत्रित किया गया। स्कूल के प्राचार्य अजय सिंह ने मुझे बताया कि इस शिविर में विद्यार्थियों को भारतीय संस्कृति, देशभक्ति, माता-पिता की सेवा आदि विषयों के बारे में विस्तार से बताया गया। बालिकाओं को आत्म रक्षा के लिए कंराटे का प्रशिक्षण भी दिया गया। कोई तीन घंटे के समापन समारोह में छात्र-छात्राओं ने जो सीखा उसका शानदार प्रदर्शन किया।
विद्यार्थियों ने नृत्य, लघु नाटिका और व्यायाम प्रदर्शन आदि कर यह प्रदर्शित किया कि चार दिवसीय संस्कार शिविर असरदार रहा। आज जब युवाओं की जिन्दगी आधुनिक और उपभोक्तावादी हो गई है, तब स्कूल में संस्कार शिविर लगाना अपने आप में महत्त्वपूर्ण है। यही वजह रही कि मैंने भी अपना संबोधिन युवाओं में अच्छे संस्कार पर रखा। मैंने कहा कि आज मोबाइल फोन स्कूल में पढऩे वाली बालिकाओं के लिए खतरनाक बन गया है। अभिभावक भले ही प्रतिस्पद्र्धा की वजह से अपनी बेटी को मोबाइल दिलवा दें, लेकिन उन्हें यह भी समझना चाहिए कि जो बेटी स्कूल में पढ़ रही है, उसे मोबाइल की क्या आवश्यकता है? यह माना कि पढ़ाई के लिए इंटरनेट जरूरी है। लेकिन हम इंटरनेट के माध्यम से घर पर कम्प्यूटर अथवा लेपटेप का उपयोग कर सकते हैं। जिन अभिभावकों ने स्कूल में पढऩे वाली अपनी पुत्री को मोबाइल दिला रखा है, वह उसकी उपयोगिता के बारे में भी विचार करें।
अभिभावक माने या नहीं, लेकिन मोबाइल की वजह से बालिका के सामने अनेक समस्याएं उठ खड़ी हुई हैं। समारोह में मैंने कहा कि भारतीय संस्कृति के अनुरूप जीवन जीने की सीख घर से ही दी जानी चाहिए। सेंट्रल एकेडमी स्कूल के बच्चों के लिए संस्कार शिविर लगा कर सराहनीय कार्य किया है। समारोह में स्कूल प्रबंध समिति की अध्यक्ष शोभा सुमन मिश्रा ने कहा कि हमारे संस्थान में शिक्षण कार्य के साथ-साथ विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास पर भी जोर दिया जाता है। संस्था का उद्देश्य विद्यार्थियों को देश का सुयोग्य नागरिक बनाना है। स्कूल के प्राचार्य अजय सिंह का कहना था कि वर्तमान समय में स्कूल स्तर पर ही युवाओं को अच्छे संस्कार दिए जाने चाहिए। स्कूल में जो कुछ भी सीखा जाता है, वह जीवन भर काम आता है। जी राजस्थान के संभाग प्रभारी मनवीर सिंह ने कहा कि समारोह में विद्यार्थियों ने देशभक्ति को लेकर जो प्रस्तुति दी वह सराहनीय है।शिविर के आयोजन के लिए स्कूल प्रबंधन बधाई का पात्र है। समारोह में आर.जे.अजय, रजनीश रोहिल्ला, अभिजीत दवे, चन्द्रशेखर शर्मा आदि मीडिया प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। सिविल डिफेंस के वार्डन अमर सिंह राठौड़ ने भी विद्यार्थियों को आपात स्थितियों में बचाव की जानकारी दी।
एस.पी.मित्तल) (30-12-16)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...