7 नगरों के 2 हजार स्वयं सेवकों ने अजमेर महानगर में कदम ताल मिलाए।

7 नगरों के 2 हजार स्वयं सेवकों ने अजमेर महानगर में कदम ताल मिलाए। संघ के पथ संचलनों पर जगह जगह पुष्प वर्षा।
=======
हालांकि विजयादशमी के अवसर पर अजमेर में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का मुख्य पथ संचलन 19 अक्टूबर को होगा, लेकिन इस मुख्य पथ संचलन से पहले 14 अक्टूबर को अजमेर में 7 स्थानों पर  स्वयं सेवकों ने पथ संचलन किया। संघ के प्रचार प्रभारी निरंजन शर्मा ने बताया कि दीनदयाल नगर, पृथ्वीराज नगर, विवेकानंद नगर, सुभाषचंद बोस नगर तथा माधव नगर के पथ संचलन के साथ-साथ केशवनगर के दो पथ संचलन अपने-अपने क्षेत्रों में निकले। केशव नगर के पथ संचलन जब वैशाली नगर में बीकानेर मिष्ठान भंडार के सामने मुख्य मार्ग पर आपस में मिले तो स्वयं सेवकों की कदम ताल देखने लायक रही। शहर के प्रमुख मार्गों पर जगह जगह स्वयं सेवकों पर पुष्पवर्षा की गई। शर्मा ने बताया कि सात नगरों के पथ संचलन में छोटे बड़े कोई दो हजार स्वयं सेवकों ने भाग लिया। इनमें वरिष्ठ नागरिक भी संघ की गणवेश में शामिल रहे। युवाओं में पथ संचलन को लेकर उत्साह देखा गया। क्षेत्रवासियों ने भी जगह-जगह एकत्रित होकर स्वयं सेवकों का उत्साह बढ़ाया। सभी पथ संचलनों में बैंड की मधुर धुन भी सुनाई दी। ऐसे पथ संचलनों से युवाओं में अनुशासन और समय की पाबंदी की सीख के साथ-साथ समाज में समरसता की भावना भी जाग्रत की जाती है। संघ के स्वयं सेवक आज समाज के सभी क्षेत्रों में सक्रिय हैं।
मुख्य पथ संचलन 19 कोः
अजमेर महानगर के संघ चालक सुनीलदत्त जैन ने बताया कि विजयदशमी के उपलक्ष में मुख्य संचलन 19 अक्टूबर को होगा। सभी स्वयं सेवक पहले स्टेशन रोड मोइनिया इस्लामिया स्कूल के मैदान पर एकत्रित होंगे और फिर शस्त्र पूजन के साथ पथ संचलन शुरू होगा। बालक वर्ग का पथ संचलन का मार्ग अलग होगा, लेकिन दोनों पथ संचलन पुनः स्कूल मैदान पर ही समाप्त होंगे। मुख्य पथ संचलन शहर के प्रमुख मार्गों से गुजरेगा।
राष्ट्र सेविका पथ संचलन भीः
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की ओर से 21 अक्टूबर को यह पहला अवसर होगा जब राष्ट्र सेविका समिति का पथ संचलन भी निकलेगा। सेवा भारती के प्रांत सहमंत्री मोहन खंडेलवाल ने बताया कि इस पथ संचलन में तीन सौ सेविकाएं भाग लंेगी।
एस.पी.मित्तल) (14-10-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
============
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...