दीपावली के कार्ड पर स्कूली शिक्षा मंत्री देवनानी से स्पष्टीकरण मांगा।

दीपावली के कार्ड पर स्कूली शिक्षा मंत्री देवनानी से स्पष्टीकरण मांगा। अब उपलब्धियों वाले फोल्डर में कलेक्टर डोगरा का फोटो भी।
======
अजमेर उत्तर से भाजपा के विधायक और प्रदेश के स्कूली शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने दीपावली के अवसर पर शुभकामना के जो कार्ड वितरित किए उसको लेकर क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी अशोक योगी ने स्पष्टीकरण मांगा है। योगी ने बताया कि कांग्रेस के विधि और मानवाधिकार प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव विवेक पाराशर तथा शहर कांग्रेस के सीए प्रकोष्ठ के अध्यक्ष विकास अग्रवाल ने 6 नवम्बर को एक शिकायत प्रस्तुत की थी। इस शिकायत में कहा गया कि देवनानी ने दीपावली के कार्ड में स्वयं की उपलब्धियों को भी प्रकाशित किया गया है जो पूरी तरह चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है। इस शिकायत के आधार पर ही देवनानी से स्पष्टीकरण मांगा गया है। देवनानी को 13 नवम्बर को प्रातः 11 बजे तक स्पष्टीकरण देना है। यदि देवनानी स्पष्टीकरण नहीं देते हैं तो एकतरफा कार्यवाही कर मामले को अग्रेषित कर दिया जाएगा। योगी ने बताया कि शिकायतकर्ताओं से भी साक्ष्य प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।
उल्लंघन नहींः
वहीं देवनानी का कहना है कि दीपावली के शुभकामनाओं वाले कार्ड पर उपलब्धियों का उल्लेख कर उन्होंने किसी भी प्रकार से चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन नहीं किया है। मैंने चुनाव आचार संहिता के नियमों का अध्ययन करने के बाद ही दीपावली के कार्ड छपवाए। नियमों में लिखा है कि प्रकाशित सामग्री में प्रिंटिंग प्रेस का नाम तथा कार्ड की संख्या अंकित करना अनिवार्य है। मैंने इन दोनों ही नियमों का पालन किया है। निर्वाचन अधिकारी को निर्धारित तिथि पर स्पष्टीकरण दे दिया जाएगा।
अब फोल्डर में कलेक्टर का फोटोः
दीपावली के कार्ड का मामला अभी विचाराधीन ही है कि देवनानी का एक चुनाव फोल्डर सोशल मीडिया पर आ गया है। इस फोल्डर में बताया गया है कि स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत देवनानी के उत्तर विधानसभा क्षेत्र में कौन कौन से कार्य हुए हैं। आना सागर के किनारे पाथ-वे से लेकर सुभाष बाग का नवीनीकरण और ऐलीवेटेड रोड को बनवाने तक का श्रेय देवनानी ने लिया है। इन्हीं उपलब्धियों में पंचशील लोहागल क्षेत्र में बनने वाले साइंस पार्क के शिलान्यास का भी उल्लेख है। 15 करोड़ की लागत से बनने वाले साइंस पार्क के शिलान्यास का जो फोटो लगाया है उसमें देवनानी के साथ-साथ जिला कलेक्टर आरती डोगरा भी है। चुनाव की घोषणा के बाद डोगरा अब जिला निर्वाचन अधिकारी की भूमिका में हैं। माना जा रहा है कि देवनानी ने स्मार्ट सिटी की उपलब्धियों वाले फोल्डर को चुनाव प्रचार के लिए छपवाया है। देवनानी को पूरी उम्मीद है कि भाजपा उन्हें चैथी बार अजमेर उत्तर से उम्मीदवार बनाए। हालांकि अभी विधिवत घोषणा नहीं हुई है।
एस.पी.मित्तल) (11-11-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
==========
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...