महाराणा प्रताप जयंती पर तीन दिवसीय समारोह कर एडीए अध्यक्ष हेड़ा ने की एक अच्छी पहल। =

#2616
महाराणा प्रताप जयंती पर तीन दिवसीय समारोह कर एडीए अध्यक्ष हेड़ा ने की एक अच्छी पहल।
=================
26 मई से अजमेर में महाराणा प्रताप जयंती का तीन दिवसीय समारोह शुरू हो गया। अजमेर के इतिहास में यह पहला अवसर है जब राजस्थान की आन बान और शान माने जाने वाले महाराणा प्रताप की जयंती पर इतना बड़ा आयोजन हो रहा है। इस आयोजन का बीड़ा अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा ने उठाया है। हेडा़ ने गत वर्ष ही पुष्कर घाटी पर अधूरे पड़े प्रताप स्मारक के काम को पूरा करवाया। अब इस भव्य स्मारक पर ही तीन दिवसीय समारोह आयोजित किया जा रहा है। सब जानते हैं कि चित्तौड़ के महाराणा प्रताप ही ऐसे राजा थे जिन्होंने मुगल बादशाह अकबर की अधीनता स्वीकार नहीं की, भले ही उन्हें और उनके परिवार के सदस्यों को घास की रोटी खानी पड़ी। ऐसे महाराणा की जयंती पर आयोजन होना वाकई सराहनीय है। उम्मीद है कि हेड़ा ने अपने कार्यकाल में जो तीन दिवसीय समारोह की शुरुआत की है वह भविष्य में भी जारी रहनी चाहिए।
आज महाराणा प्रताप की वीरता से शिक्षा लेने की सख्त जरुरत है। प्रताप ने जिस तरह अपनी संस्कृति को बचाए रखने के लिए अनेक युद्ध लड़े, उसी तरह आज भी हमें अपनी संस्कृति को बचाने की जरुरत है। जिस प्रकार प्रताप को दुश्मनों के साथ-साथ अपने घर के लोगों से भी संघर्ष करना पड़ा, उसी प्रकार आज देश के हालात हैं। यदि इन हालातों का मुकाबला मजबूती के साथ नहीं किया गया तो फिर देश की एकता और अखंडता को भी खतरा है। तीन दिनों तक चलने वाले कार्यक्रम में 27 मई को स्मारक पर सांस्कृतिक संध्या तथा 28 मई को कवि सम्मेलन होगा। 28 मई को ही शहर भर में चेतक वाहन रैली निकाली जाएगी।
भाजपाई को किया एकजुट:
प्रताप जयंती के समारोह के साथ ही एडीए अध्यक्ष हेड़ा ने अजमेर के भाजपा नेताओं को भी एकजुट करने का प्रयास किया है। जिले के सभी भाजपा विधायकों, सांसद और पार्टी के प्रमुख नेताओं को विभिन्न कार्यक्रमों में आमंत्रित किया गया है। सब जानते हैं कि अजमेर में भाजपा नेताओं में आपसी खींचतान रहती है। लेकिन हेड़ा ने इस खींचतान को मिटाने की कोशिश की।
मुख्यमंत्री की सहमति:
जानकार सूत्रों के अनुसार प्रताप जयंती के समारोह में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की भी सहमति है। समारोह करने से पूर्व हेड़ा ने इस संबंध में सीएम राजे से विचार विमर्श किया। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष राजे ने ही पुष्कर घाटी में स्मारक का उद्घाटन करने के साथ-साथ प्रताप की प्रतिमा का लोकार्पण भी किया था।
(एस.पी.मित्तल) (26-05-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...