सचिन पायलट के नामांकन से पहले टोंक में भाजपा-कांग्रेस में बवाल।

सचिन पायलट के नामांकन से पहले टोंक में भाजपा-कांग्रेस में बवाल। जातीय समीकरण कांग्रेस के पक्ष में। वसुंधरा से पिता का बदला लेंगें मानवेन्द्र।
=======
राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट विधानसभा का चुनाव टोंक से लड़ेंगे। पायलट 19 नवम्बर को नामांकन भरेंगे, लेकिन पायलट के नामांकन से पहले ही टोंक में भाजपा और कांग्रेस में बवाल हो रहा है। मुस्लिम बहुल्य क्षेत्र होने की वजह से कांग्रेस आमतौर पर यहां मुस्लिम उम्मीदवार ही उतारती रही है, इस बार  भी कई मुस्लिम दावेदार थे। यही वजह है कि मुस्लिम दावेदारों के समर्थक पायलट का खुला विरोध कर रहे हैं। यहां तक पुतले भी जलाए जा रहे हैं। ऐसा ही विरोध भाजपा उम्मीदवार अजीत सिंह मेहता को लेकर हो रहा है। मेहता के विरोध भाजपा जिलाध्यक्ष गणेश माहूर सहित 21 पदाधिकारियों ने इस्तीफे दे दिए हैं। मेहता  को बाहरी उम्मीदवार बता कर विरोध किया जा रहा है। पायलट की उम्मीदवारी से टोंक सीट रातों रात हाॅट बन गई है। पायलट की वजह से भाजपा अपना उम्मीदवार बदल भी सकती है। फिलहाल टोंक के जातीय समीकरण कांग्रेस के पक्ष में नजर आ रहे हैं। यहां करीब 2 लाख 24 हजार मतदाता हैं। इनमें से 55 हजार मुस्लिम, 32 हजार गुर्जर, 40 हजार एससी और  15-15 हजार जाट, पाली, बाह्मण आदि मतदाताओं का अनुमान है।
पिता का बदला लेंगे मानवेन्द्रः
17 नवम्बर को कांग्रेस ने 32 उम्मीदवारों की जो दूसरी सूची जारी की है उसमें झालरापाटन से मानवेन्द्र सिंह जसोल को उम्मीदवार बनाया है। यहां से सीएम वसुंधरा राजे भाजपा उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रही है। राजे ने 17 नवम्बर को नामांकन दाखिल किया है। जसोल विगत दिनों ही भाजपा छोड़ कर कांग्रेस में शामिल हुए हैं। जसोल पूर्व केन्द्रीय मंत्री जसवंत सिंह के पुत्र हैं। असल में वसुंधरा राजे से पिता का बदला लेने के लिए ही जसोल कांग्रेस में शामिल हुए हैं। गत लोकसभा के चुनाव में बाड़मेर से जसवंत सिंह का टिकिट काट कर कर्नल सोनाराम को दिया गया था। हालांकि जसवंत सिंह ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पडा। कांग्रेस के रणनीतिकारों ने इस झगड़े का फायदा उठाते हुए ही जसोल को वसुंधरा के सामने खड़ा किया है। यह माना जा रहा है कि राजस्थान में वसुंधरा राजे के प्रति राजपूत समाज की नाराजगी है। जसोल की उम्मीदवारी से झालरापाटन का चुनाव रौचक हो गया है।
एस.पी.मित्तल) (17-11-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
=========
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...