अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र के सभी केंद्रों पर रीट परीक्षार्थियों को विधायक वासुदेव देवनानी निशुल्क भोजन उपलब्ध करवाएंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह नगर जोधपुर में 60 हजार परीक्षार्थियों को उत्कर्ष क्लासेज के संस्थापक निर्मल गहलोत मिठाई युक्त भोजन उपलब्ध करवाएंगे। अजमेर से निकला आईडिया अब पूरे प्रदेश में फैला।

अजमेर स्थित राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के उपनिदेश राजेंद्र गुप्ता चाहते थे कि रीट परीक्षा के कुछ अभ्यर्थियों को 26 सितंबर को इंदिरा रसोई के माध्यम से नि:शुल्क भोजन उपलब्ध जो जाए। इसके लिए गुप्ता 11 हजार रुपए की राशि भी दे रहे थे। गुप्ता का मानना रहा कि 26 सितंबर को प्रदेशभर में 10 लाख विद्यार्थी अपने परीक्षा केंद्र पर दिनभर रहेंगे। 16 लाख में से 10 लाख परीक्षार्थी रीट के दोनों लेवल की परीक्षा दे रहे हैं। गुप्ता के इस आईडिए को लेकर 21 सितंबर को मैंने एक ब्लॉग भी लिखा था। गुप्ता के आईडीयो पर ही अजमेर में पार्षद ज्ञान सारस्वत और रमेश सोनी ने कोई दो हजार परीक्षार्थियों को नि:शुल्क भोजन करवाने का बीड़ा भी उठाया। लेकिन यह आईडिया प्रदेशभर में तेजी से फैल गया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी समाजसेवियों से अपील की कि वे रीट परीक्षार्थियों के लिए आवास, भोजन आदि की निशुल्क व्यवस्था कराए। इसमें कोई दो राय नहीं कि अब प्रदेश भर में अनेक संगठन सामने आए हैं, जो 26 सितंबर को परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को भोजन के पैकेट उपलब्ध करवाएंगे। इसी क्रम में अजमेर उत्तर के भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी ने भी अपने विधानसभा क्षेत्र के सभी 62 परीक्षा केंद्रों के 21 हजार परीक्षार्थियों के लिए नि:शुल्क भोजन की व्यवस्था की है। देवनानी ने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केंद्र के बाहर उनके कार्यकर्ता उपलब्ध रहेंगे जो दोपहर को परीक्षार्थियों को भोजन के पैकेट देंगे। इस पैकेट में आठ पूड़ी, आलू की सब्जी, मसाले वाली मिर्ची तथा अचार होगा। इस संबंध में उत्तर क्षेत्र के भाजपा पार्षदों और मंडल अध्यक्षों की एक बैठक भी की गई है। देवनानी ने बताया कि भाजपा के कार्यकर्ता इन दिनों पहले से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष में सेवा-समर्पण अभियान चला रहे हैं। रीट परीक्षार्थियों को भोजन उपलब्ध करवाने का काम भी सेवा का ही है। इसलिए इसे सेवा समर्पण अभियान से भी जोड़ दिया गया है। 21 हजार अभ्यर्थियों को भोजन उपलब्ध करवाने पर करीब पांच लाख रुपए की राशि खर्च होगी।
जोधपुर में बंटे 60 हजार पैकेट:
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह नगर जोधपुर में उत्कर्ष क्लासेज के संस्थापक निर्मल गहलोत की ओर से 60 हजार रीट परीक्षार्थियों को भोजन के पैकेट उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस पैकेट में पूड़ी, सब्जी, अचार और पानी की बोतल के साथ साथ मिठाई भी होगी। गहलोत ने बताया कि भोजन के पैकेट उनके द्वारा उपलब्ध करवाए जाएंगे, लेकिन परीक्षार्थियों तक पहुंचाने का काम जोधपुर के दोनों नगर निगम के अधिकारी व कर्मचारी करेंगे। भोजन के पैकेट अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के बाहर ही उपलब्ध होंगे। 
S.P.MITTAL BLOGGER (24-09-2021)Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9799123137To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...