13 मई की रात को अजमेर के मदार गेट चौराहे पर आएंगे खाटू वाले श्याम बाबा।

आज से कोई 30 वर्ष पहले अजमेर के मदार गेट स्थित सूरजकुंड मंदिर में राजस्थान के खाटू वाले श्याम बाबा की प्रतिमा स्थापित की गई थी। यह प्रतिमा सुप्रसिद्ध संस्थान राजस्थान स्वीट्स एंड नमकीन परिवार के सदस्य विमल गर्ग की पहल पर हुई। तब विमल गर्ग ने भी नहीं सोचा था कि आने वाले समय में अजमेर के लोगों को श्याम बाबा का आशीर्वाद मिलेगा। प्रतिमा की स्थापना के बाद मिष्ठान के कारोबारी विमल गर्ग को श्याम बाबा की भक्ति में ऐसे लीन हुए की आज भजन सम्राट की उपाधि से नवाजे जाते हैं। स्वयं के करोड़ों रुपए के कारोबार को छोड़कर श्याम बाबा के भजन गाते हैं। बड़ी बड़ी भजन संध्याओं में भजनों की प्रस्तुति देने का विमल गर्ग कोई शुल्क भी नहीं लेते हैं। खाटू वाले श्याम बाबा की प्रतिमा की स्थापना के बाद से ही विमल गर्ग अपने साथियों के साथ प्रति वर्ष श्याम महोत्सव मना रहे है। इस बार भी यह महोत्सव 12 व 13 मई को मनाया जाएगा। 12 मई को सायं 6 बजे मदार गेट से शोभायात्रा निकलेगी और 13 मई को मदार गेट चौराहे पर ही भजन संध्या होगी। पिछले कई वर्षों से यह महसूस किया जा रहा है कि श्रद्धालुओं की उपस्थिति को देखते हुए मदार गेट का चौराहा छोटा रहता है। लेकिन विमल गर्ग भजन संध्या को अन्य स्थान पर आयोजित करने के पक्ष में नहीं है। श्याम भक्त विमल गर्ग का मानना है कि श्याम बाबा मदार गेट चौराहे पर ही आते हैं। भजन संध्या में वे जब भी श्याम बाबा का आव्हान करते हैं, तब उन्हें अहसास होता है कि मदार गेट चौराहे पर सजाई गई प्रतिमा में श्याम बाबा विराजमान हो गए हैं। बाबा की उपस्थिति के कारण ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है। सभी श्रद्धालुओं को आशीर्वाद भी मिलता है। विमल गर्ग और साथियों का मानना है कि यदि अन्यत्र स्थान पर भजन संध्या रखी गई तो श्याम बाबा नहीं आएंगे। इसलिए स्थान छोटा पड़ने के बाद भी श्याम बाबा की भजन संध्या मदार गेट पर ही रखी जाती है। उनके पिता निहालचंद गर्ग पर भी श्याम बाबा की असीम कृपा थी और उनके स्वर्गवास के बाद अब पूरे परिवार पर है। श्याम बाबा के वार्षिक उत्सव में शहरवासियों का भी सहयोग रहता है। यह विमल गर्ग का ही दम खम है कि शहरवासी इस उत्सव में दिल खोल कर सहयोग करते हैं। श्रद्धालु स्वेच्छा से लाखों रुपए का आर्थिक सहयोग करते हैं। समारोह के प्रमुख आयोजक गोपीचंद गोयल, उमेश गर्ग, देवेश्वर प्रसाद गुप्ता, विष्णु चौधरी, लोकेश अग्रवाल, बाबूलाल अग्रवाल आदि सभी श्याम भक्तों से 12 मई को शोभायात्रा और 13 मई को रात 8 बजे भजन संध्या में भाग लेने की अपील की है। शोभायात्रा में बाबा का रथ, भव्य निशान यात्रा, 21 सौ दीपों से आरती, बाबा का अलौकिक श्रृंगार होंगे। आयोजन के बारे में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9214071182 पर विमल गर्ग तथा 9414008244 पर गोपाल चंद गोयल से ली जा सकती है। भजन संध्या में सुप्रसिद्ध भजन गायक लखबीर सिंह लक्खा, ग्वालियर की वैणवी शर्मा, जयपुर के निशा गोविंद शर्मा के साथ साथ विमल गर्ग भी प्रस्तुति देंगे। 
इनका भी सहयोग:
श्याम वार्षिक उत्सव को सफल बनाने में रमेशचंद्र अग्रवाल, यशवंत शर्मा, विजय कुमार सैनी, संजीव गुप्ता, जीतेंद्र खंडेलवाल, भवानी शंकर नरेश कुमार, प्रेम प्रकाश अग्रवाल, गोविंद कुचीलिया, चंद्रशेखर राठौड़ (बिन्नू), राजेंद्र कुमावत, हरीश गिवानी (पेन वाला), संजय गर्ग, विष्णुकांत गर्ग, राधेश्याम अग्रवाल, सुरेश गोयल आदि का सहयोग है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (01-05-2022)Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...