उदयपुर में चिंतन शिविर के बाद बेणेश्वर में राहुल गांधी ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्रशंसा की। कांग्रेस ने युवाओं की भूमिका बढ़ाने पर सचिन पायलट ने राहुल गांधी का आभार जताया। हेलीकॉप्टर में नेताओं के बजाए राहुल के सुरक्षा कर्मी बैठे।

उदयपुर में कांग्रेस के तीन दिवसीय चिंतन शिविर के समापन के बाद 16 मई को राजस्थान के आदिवासी क्षेत्र डूंगरपुर के बेणेश्वर धाम में एक सभा की गई। इस सभा में राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की जमकर प्रशंसा की। राहुल ने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने में राजस्थान देश में पहले नंबर पर है। राहुल ने मुख्यमंत्री गहलोत की महत्वाकांक्षी चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की भी प्रशंसा की। उन्होंने प्रदेश में सरकार द्वारा खोले जा रहे इंग्लिश मीडियम स्कूलों का भी जिक्र किया। राहुल ने कहा कि अंग्रेजी बोलने से कहीं भी नौकरी मिल जाती है। अब यदि आदिवासी परिवारों के बच्चे भी अंग्रेजी बोलेंगे तो उन्हें भी देश विदेश में नौकरी मिल जाएगी। चूंकि बेणेश्वर धाम की सभा कांग्रेस के तीन दिवसीय चिंतन शिविर के तुरंत बाद हुई, इसलिए यह उम्मीद थी कि राहुल गांधी देश के समक्ष कोई नई बात रखेंगे, लेकिन अपने 10 मिनट के संबोधन में राहुल गांधी ने पुरानी बातों को ही दोहराया। उन्होंने कहा कि देश में इस समय दो विचार धाराएं काम कर रही है। एक विचारधारा कांग्रेस की है जो देश को जोड़ने में विश्वास रखती है, दूसरी विचारधारा संघ और भाजपा की है जो देश के बंटवारे में विश्वास रखती है। राहुल ने कहा कि नोटबंदी और जीएसटी के फैसलों से देश में बेरोजगारी बढ़ी। 
गहलोत ने उपलब्धियां गिनाई:
सभा में सीएम गहलोत ने अपनी सरकार की सभी उपलब्धियां विस्तार से राहुल गांधी को बताई। गहलोत ने राहुल गांधी यह भी बताया कि आज बेणेश्वर धाम में जिस हाईलेवल ब्रिज का शिलान्यास किया है, उससे इस आदिवासी क्षेत्र के लोगों को बरसात में बहुत राहत मिलेगी। बरसात के दिनों में बेणेश्वर धाम टापू की शक्ल ले लेता है। लेकिन ब्रिज के बन जाने के बाद आदिवासियों का आवागमन बरसात में भी जारी रहेगा। सरकार इस पुल पर 132 करोड़ रुपए की राशि खर्च कर रही है। 
पायलट ने आभार जताया:
सभा में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष सचिन पायलट को भी राहुल गांधी के समक्ष बोलने का अवसर मिला। पायलट ने कहा कि उदयपुर के चिंतन शिविर में कांग्रेस में युवाओं की भूमिका को बढ़ाने का जो निर्णय लिया गया है उससे कांग्रेस संगठन को देश भर में मजबूती मिलेगी। शिविर में जो भी संकल्प लिए गए हैं, उन सभी की क्रियान्विति कांग्रेस के युवा कार्यकर्ता मजबूती के साथ करेंगे। पायलट जब भाषण दे रहे थे, तब सभा स्थल पर लगातार पायलट जिंदाबाद के नारे लग रहे थे। राहुल गांधी ने भी पायलट का भाषण ध्यान से सुना। 
हेलीकॉप्टर में सुरक्षा कर्मी:
बेणेश्वर धाम की सभा में भाग लेने के लिए राहुल गांधी और अशोक गहलोत उदयपुर से हेलीकॉप्टर से रवाना हुए। आमतौर पर राहुल गांधी के साथ पार्टी के नेता भी सफर करते हैं, लेकिन 16 मई को हेलीकॉप्टर में राहुल के साथ सिर्फ सीएम गहलोत ही रहे। हेलीकॉप्टर की दो सीटों पर राहुल के सुरक्षा कर्मी बैठे। यानी हेलीकॉप्टर में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, प्रभारी महासचिव अजय मकान को भी नहीं बैठाया गया। हालांकि डोटासरा और माकन बेणेश्याम धाम की सभा में उपस्थित थे। 

S.P.MITTAL BLOGGER (16-05-2022)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...