संघ के विचारों को आगे बढ़ाने में सफल रहा दत्तात्रेय होसबाले का अजमेर दौरा। संघ ने प्रबुद्धजन सम्मेलन में महिला डॉक्टर स्नेहलता मिश्रा को बनाया मुख्य अतिथि।

9 अक्टूबर को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने अजमेर में ब्यावर रोड स्थित डीएवी कॉलेज के मैदान पर शहरभर के स्वयंसेवकों को संबोधित किया। इसके साथ ही होसबाले का तीन दिवसीय अजमेर प्रवास समाप्त हो गया। इन तीन दिनों में होसबाले ने संघ की विचारधारा को आगे बढ़ाने का काम किया। संघ से जुड़े विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों से संगठनात्मक जानकारी हासिल की। 9 अक्टूबर को होसबाले ने स्वयं सेवकों को बताया कि मौजूदा हालातों में संघ का कितना महत्व है। होसबाले ने संघ की रीति नीति से भी स्वयं सेवकों को अवगत कराया। इससे पहले 8 अक्टूबर को अजमेर महानगर की ओर से जवाहर रंगमंच पर एक भारत श्रेष्ठ भारत के निर्माण में समाज की भूमिका को लेकर प्रबुद्धजन सम्मेलन को भी होसबाले ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज राष्ट्र को युवा शक्ति की जरूरत है। सम्मेलन में भी होसबाले ने संघ की गतिविधियों की जानकारी दी।  
डॉ. मिश्रा मुख्य अतिथि:
संघ ने अपने कार्यक्रमों में मातृ शक्ति को बढ़ावा देने का जो अभियान चलाया है उसी के अंतर्गत 8 अक्टूबर को प्रबुद्धजन सम्मेलन का मुख्य अतिथि मशहूर स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. स्नेहलता मिश्रा को बनाया गया। मालूम हो कि संघ के स्थापना दिवस पर दशहरे के दिन हुए कार्यक्रम में पर्वतारोही संतोष यादव को मुख्य अतिथि बनाया गया था।  उसी तर्ज पर अजमेर में भी डॉ. मिश्रा का सम्मान संघ की ओर से किया गया। डॉ. मिश्रा को मुख्य अतिथि बनाने के पीछे संघ का उद्देश्य स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान करना भी रहा। डॉ. मिश्रा के पिता स्व. रुद्रदत्त मिश्रा ने स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्हें कई बार जेल भी जाना पड़ा। रुद्रदत्त मिश्रा ने चंद्रशेखर आजाद, सरदार भगत सिंह जैसे क्रांतिकारियों के साथ काम किया। चूंकि डॉ. मिश्रा की भावना देशभक्ति के साथ जुड़ी हुई है, इसलिए उन्होंने अपने संबोधन में इस बात पर अफसोस जताया कि देशभक्ति की भावना कमजोर हो रही है। देश में ऐसे ताकतें सक्रिय हैं जो भारत को मजबूत देखना नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के लिए लाखों लोगों ने बलिदान दिया, लेकिन अब उसी बलिदान पर कुठाराघात किया जा रहा है। डॉ. मिश्रा ने माना कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ देशभक्ति की भावना को मजबूत करने का काम कर रहा है। उन्होंने समाज के विभिन्न क्षेत्रों में संघ की गतिविधियों की प्रशंसा की। 

S.P.MITTAL BLOGGER (09-10-2022)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...