कांग्रेस और भाजपा ने अजमेर में ग्रामीण क्षेत्रों में विकास नहीं होने का आरोप लगाया। जिला प्रमुख सुशील कंवर पलाड़ा ने भी माना कि विकास कार्यों और मनरेगा की स्वीकृतियों में विलंब हो रहा है7 ताजपुरा (सरवाड़) के सरपंच का मामला भी चर्चा में। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने स्नेह भोज में अजमेर के भाजपाई भी शामिल हुए।

कांग्रेस के पूर्व विधायक डॉ. श्रीगोपाल बाहेती, वरिष्ठ नेता शक्ति प्रताप सिंह पिपरौली, जिला परिषद सदस्य और भाजपा नेता महेंद्र सिंह कड़ैल आदि ने आरोप लगाया है कि अजमेर के ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्य नहीं हो रहे हैं। भाजपा और कांग्रेस के नेताओं का आरोप है कि मनरेगा की स्वीकृतियों में भी विलंब हो रहा है, जिससे ग्रामीण रोजगार नहीं मिल रहा। पिपली ने विकास कार्य नहीं होने के लिए जिला परिषद के सीईओ हेमंत स्वरूप माथुर को जिम्मेदार बताया है। उन्होंने कहा कि माथुर के रवैए से जिले भर के सरपंचों में भी नाराजगी है। इससे कांग्रेस सरकार की छवि खराब हो रही है। पिपरोली ने माथुर को तत्काल प्रभाव से हटाने की मांग की है। यदि माथुर को नहीं हटाया तो ग्रामीण जनप्रतिनिधियों के सहयोग से जन आंदोलन किया जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा शहरी क्षेत्र के युवाओं को भी रोजगार उपलब्ध करवाने की है, लेकिन जिला परिषद के सीईओ की वजह से ग्रामीणों को भी मनरेगा रोजगार नहीं मिल रहा है। 
स्वीकृतियों में विलंब:
जिला प्रमुख सुशील कंवर पलाड़ा ने भी माना है कि विकास कार्यों और मनरेगा में रोजगार देने की स्वीकृतियों में विलंब हो रहा है, जिसकी वजह से ग्रामीणों को परेशानी हो रही है। उन्होंने कहा कि स्वीकृतियां जारी करने का मामला जिला कलेक्टर और जिला परिषद के सीईओ के बीच है। इन दोनों अधिकारियों की यह जिम्मेदारी है कि स्वीकृतियां समय पर जारी हों। जब राज्य सरकार ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध करवाना चाहती है, तब प्रशासनिक स्तर पर विलंब नहीं होना चाहिए। श्रीमती पलाड़ा ने कहा कि स्वीकृतियों में हो रहे विलंब को लेकर एक पत्र वे भी कलेक्टर और सीईओ को लिख रही हैं। जब वे स्वयं जनसुनवाई कर ग्रामीणों को राहत दे रही हैं तो अधिकारियों की भी जवाबदेही होनी चाहिए। जरुरत हुई तो लापरवाह अधिकारियों पर कार्यवाही के लिए राज्य सरकार को लिखा जाएगा। 
सरपंच का मामला भी चर्चा में:
जिला परिषद के सीईओ हेमंत स्वरूप माथुर पर भाजपा और कांग्रेस के आरोपों के मद्देनजर ही सरवाड़ पंचायत समिति के  ताजपुरा के सरपंच का मामला भी चर्चा में है। ताजपुरा ग्राम पंचायत में सड़क निर्माण में हुए भ्रष्टाचार में सरपंच को भी जांच में दोषी माना गया है। जांच की कार्यवाही राज्य सरकार के निर्देश पर ही हुई। अब पंचायती राज विभाग ने भी सरपंच पर कानूनी कार्यवाही के आदेश दिए हैं। सीईओ माथुर सरकार के निर्देशों के अनुरूप ताजपुरा की फाइल को आगे बढ़ाया गया है। कुछ सरपंच सीईओ की इस कार्यवाही से भी नाराज है, लेकिन वहीं जिला प्रमुख पलाड़ा का कहना है कि यदि भ्रष्टाचार हुआ है तो दोषियों पर कार्यवाही होनी ही चाहिए। 
बिरला का स्नेह भोज:
दिल्ली में चार दिसंबर को होने वाले एमसीडी के चुनाव में भाजपा का प्रचार करने के लिए राजस्थान से ही पूर्व मंत्री, विधायक और भाजपा कार्यकर्ता गए हैं। उनमें अजमेर दक्षिण की विधायक अनिता भदेल, डिप्टी मेयर नीरज जैन, पार्षद देवेंद्र सिंह शेखावत, मंडल अध्यक्ष सतीश बंसल आदि भी शामिल है। राजस्थान के भाजपा कार्यकर्ताओं के सम्मान में 29 नवंबर की रात को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने आवास पर एक स्नेह भोज का आयोजन किया गया। इस भोज में राजस्थान के करीब सौ भाजपा नेताओं ने भाग लिया। यहां यह उल्लेखनीय है कि ओम बिरला राजस्थान के कोटा से लोकसभा सांसद हैं। स्नेह भोज में बिड़ला ने एक एक कार्यकर्ता के हाल चाल जाने। 

S.P.MITTAL BLOGGER (30-11-2022)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...