राहुल गांधी की यात्रा में अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी का शक्ति प्रदर्शन। बनारस की तर्ज पर होगा पुष्कर तीर्थ का विकास। आरटीडीसी के अध्यक्ष राठौड़ की पहल।

राहुल गांधी की भारत जोड़ों यात्रा इन दिनों राजस्थान हाड़ौती क्षेत्र में भ्रमण कर रही है। अजमेर के कांग्रेसी हाड़ौती क्षेत्र में जाकर यात्रा में अपनी उपस्थिति दर्ज करवा रहे हैं। 11 दिसंबर को भी अजमेर के सैकड़ों नेता यात्रा में शामिल हुए। भीड़ ले जाने के नेताओं के अपने अपने दावे हैं। लेकिन सर्वाधिक 7 हजार ग्रामीणों और पशुपालकों को यात्रा में ले जाने का दावा अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचंद्र चौधरी ने किया है। चौधरी 10 दिसंबर को केकड़ी से 125 बसों में करीब 7 हजार ग्रामीणों को लेकर बूंदी पहुंचे। यहां इन्होंने राहुल गांधी का भव्य स्वागत किया। राहुल को साफा और सूत की माला पहनाई गई। चौधरी ने राहुल गांधी को बताया कि उनकी माता जी श्रीमती सोनिया गांधी उन्हें मिल्क मैन के नाम से जानती हैं। इस पर राहुल गांधी ने मुस्कुराते हुए कहा कि मैं अपनी मम्मी से पूछूंगा। शानदार स्वागत के लिए राहुल गांधी ने चौधरी का आभार जताया। चौधरी ने कहा कि राहुल से मुलाकात के बाद अजमेर जिले के पशुपालक उत्साह में हैं। चौधरी ने कहा कि सभी पशु पालक अपने खर्चे पर राहुल गांधी का स्वागत करने पहुंचे। पशुपालकों ने आपस में धनराशि एकत्रित कर बसों का किराया चुकाया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के प्रयासों से पशुपालकों को बहुत कुछ मिला है। चौधरी जितनी बड़ी संख्या में ग्रामीणों को बूंदी ले गए उसे चौधरी का शक्ति प्रदर्शन माना जा रहा है। चौधरी पिछले 25 वर्षों से अजमेर डेयरी के अध्यक्ष हैं। जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में चौधरी की लोकप्रियता है। चौधरी 2024 का लोकसभा का चुनाव कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर अजमेर लड़ने के इच्छुक हैं। पिछले दिनों उद्योगपति रिजु झुनझुनवाला के कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद चौधरी का दावा और सशक्त हो गया है। वर्ष 2019 में झुनझुनवाला ने अजमेर से चुनाव लड़ा था, लेकिन वे चार लाख मतों से हार गए। तब झुनझुनवाला को बाहरी उम्मीदवार माना गया। चौधरी के समर्थकों का कहना है कि चौधरी की लोकप्रियता जाट समुदाय में भी नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों के सभी वर्गों में है। चौधरी ने अजमेर डेयरी का चहुमुखी विकास किया है, जिसका फायदा जिले के आम ग्रामीण को मिला है। देश में दूध का सबसे ज्यादा भुगतान अजमेर डेयरी के द्वारा पशुपालकों को किया जा रहा है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था कृषि के साथ साथ पशु पर भी निर्भर है। आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए ही चौधरी ने भारत जोड़ों यात्रा में अपनी भागीदारी दिखाई है। चौधरी की पहल पर ही गत वर्ष 300 करोड़ रुपए की लागत का नया डेयरी प्लांट शुरू किया गया है। अजमेर डेयरी आज देश की चुनिंदा डेयरियों में शामिल है। मोबाइल नंबर 9414004111 पर अजमेर डेयरी की गतिविधियों की रामचंद्र चौधरी से ली जा सकती है। 
पुष्कर का विकास:
राजस्थान पर्यटन विभाग निगम (आरटीडीसी) के अध्यक्ष धर्मेन्द्र राठौड़ की पहल पर अब पुष्कर तीर्थ का विकास बनारस की तरह होगा। राठौड़ की पहल पर ही नगरीय विकास विभाग के प्रमुख शासन सचिव कुंजीलाल मीणा ने 9 दिसंबर को पुष्कर तीर्थ का दौरा किया। मीणा ने बताया कि अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त अक्षय गोदारा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मंडल बनारस और कुरुक्षेत्र का दौरा करेगा। इसमें पुष्कर तीर्थ पुरोहित संघ के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि पुष्कर हिन्दुओं की आस्था का केंद्र है, इसलिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां आते हैं। सीवरेज का गंदा पानी पुष्कर की सड़कों पर न बहे इसके लिए भी योजना बनाई जा रही है। पुष्कर के घाटों पर एलईडी लाइट भी लगाई जाएंगी। मीणा ने कहा कि पुष्कर में विकास के कार्य जल्द शुरू होंगे। मीणा के साथ जिला कलेक्टर अंशदीप और विभिन्न विभागों के अधिकारी भी रहे। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों आरटीडीसी के अध्यक्ष राठौड़ की पहल पर जयपुर में नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल की अध्यक्षता में पुष्कर को लेकर एक उच्चस्तरीय बैठक हुई थी। इस बैठक में ही मीणा के दौरे पर निर्णय लिया गया। राठौड़ पिछले एक वर्ष से पुष्कर में  अपनी सक्रियता बढ़ा रहे हैं। 

S.P.MITTAL BLOGGER (11-12-2022)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...