तेलंगाना हाउस के विरोध में अजमेर के कोटड़ा क्षेत्र के पचास हजार लोग एकजुट। भाजपा और कांग्रेस को सबक सिखाने के लिए विधानसभा चुनाव का बहिष्कार भी हो सकता है। विधायक देवनानी ने केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव से मुलाकात की।

अजमेर के कोटड़ा क्षेत्र में पत्रकार कॉलोनी के निकट तेलंगाना हाउस का निर्माण होना है। अजमेर विकास प्राधिकरण ने पांच हजार मीटर भूमि रियायती दर पर आवंटित कर भवन का मानचित्र भी स्वीकृत कर दिया है। अब चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली तेलंगाना सरकार कभी भी मौके पर निर्माण कार्य शुरू कर सकती है। अजमेर में तेलंगाना से आने वाले जायरीन की सुविधा के लिए भव्य भवन बनाया जा रहा है। तेलंगाना से ख्वाजा साहब की दरगाह में जियारत के लिए बड़ी संख्या में जायरीन आते हैं। तेलंगाना हाउस के निर्माण का पता चलते ही कोटड़ा क्षेत्र के करीब पचास हजार लोग एकजुट हो गए हैं और गेस्ट हाउस का विरोध कर रहे हैं। चूंकि अभी अशोक गहलोत के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार है, इसलिए किसी भी स्तर पर विरोध को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है। क्षेत्र वासी प्रत्येक शनिवार को हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे हैं तथा आए दिन रास्ते भी जाम किए जाते हैं। भाजपा के क्षेत्रीय विधायक वासुदेव देवनानी ने कोटड़ा क्षेत्र के लोगों के विरोध का मामला विधानसभा में उठाया है, लेकिन देवनानी यह भरोसा नहीं देते कि भाजपा की सरकार बनने पर तेलंगाना हाउस को आवंटित भूमि निरस्त की जाएगी। इसकी वजह से यह है कि 2013 से 2018 के बीच राजस्थान में जब भाजपा की सरकार थी, तब अजमेर विकास प्राधिकरण के तत्कालीन अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा ने ही भूमि का आवंटन किया था। ऐसे में भाजपा के विरोध  की धार कम है। यही वजह है कि कोटड़ा क्षेत्र के लोगों को भाजपा और कांग्रेस दोनों से ही सहयोग की उम्मीद नहीं है। अब कोटड़ा क्षेत्र के गुस्साए लोग 6 माह बाद होने वाले विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने का निर्णय भी ले सकते हैं। चुनाव में पचास हजार की संख्या बहुत मायने रखती है। 
यादव से मुलाकात:
दिल्ली प्रवास के दौरान अजमेर उत्तर क्षेत्र के भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी ने केंद्रीय श्रम एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव से शिष्टाचार मुलाकात की। देवनानी ने यादव को देश के विभाजन की विभीषिका पुस्तक भेंट की। देवनानी के विधानसभा क्षेत्र अजय नगर में बायोलॉजिकल पार्क की स्थापना, काजीपुरा गांव की भैरव घाटी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने, शास्त्री नगर के नगर वन उद्यान को विकसित करने आदि में केंद्रीय सहायता उपलब्ध करवाने का आग्रह भी किया गया। मुलाकात में देवनानी ने अजमेर में चल रहे स्मार्ट सिटी परियोजना एवं केंद्रीय योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन पर भी यादव का ध्यान आकर्षित किया। यादव ने भरोसा दिलाया कि अजमेर के विकास के लिए जो भी संभव होगा, वह किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि यादव अजमेर के निवासी है और राजस्थान से ही राज्य सभा के सांसद हैं। 

S.P.MITTAL BLOGGER (13-04-2023)

Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...