तो अजमेर जिले में कांग्रेस की जीत नहीं होगी। आरटीडीसी के अध्यक्ष धर्मेन्द्र राठौड़ के संकल्प तोडऩे से ऐसा ही प्रतीत होता है। अजमेर के संतोष प्रजापति का परिवार वर्ष भर वर्षा जल ही पीता है। इसके लिए घर में 20 हजार लीटर वाला टेंक बना रखा है।

राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आरटीडीसी) के अध्यक्ष धर्मेन्द्र राठौड़ पिछले दो वर्ष से अजमेर की राजनीति में जबर्दस्त रूप से सक्रिय हैं। राठौड़ ने बयानबाजी में केकड़ी के विधायक और पूर्व मंत्री रघु शर्मा को भी पीछे छोड़ दिया है। राठौड़ के समर्थन में अजमेर के कुछ कांग्रेसी जिस तरह न्यौछावर हुए उससे उत्साहित होकर राठौड़ ने जून माह की शुरुआत में संकल्प लिया कि अगले विधानसभा चुनाव में जब तक जिले की सभी आठों विधानसभा में कांग्रेस की जीत नहीं हो जाती, तब तक वे किसी भी समारोह में साफा और माला नहीं पहनेंगे। राठौड़ के इस संकल्प का अजमेर के कांग्रेसियों ने स्वागत भी किया। लेकिन मात्र एक पखवाड़े में ही राठौड़ ने अपना संकल्प तोड़ दिया। गत 25 जून को जयपुर में मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर हुए राजपूत समाज के एक समारोह में राठौड़ ने अपने समर्थकों के हाथों से साफ और मालाएं पहनी। चुनाव परिणाम आने से पहले ही राठौड़ ने जिस तरह अपना संकल्प तोड़ा, उसी से कांग्रेस की जीत पर प्रश्नचिन्ह लगा है। क्या अब धर्मेन्द्र राठौड़ को अजमेर में कांग्रेस की जीत की उम्मीद नहीं है? मजे की बात तो यह है कि राठौड़ खुद अजमेर उत्तर से विधानसभा का चुनाव लड़ना चाहते हैं। राठौड़ की इस लालसा की वजह से ही पिछले चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी महेंद्र सिंह रलावता और उनके समर्थक राठौड़ से बुरी तरह खफा है। रलावता समर्थकों ने राठौड़ के विरुद्ध मोर्चा खोल रखा है। राठौड़ के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सामने 25 जून को अपना ही संकल्प तोड़ने से रलावता के समर्थक उत्साहित हैं, क्योंकि अब अजमेर उत्तर से राठौड़ की जीतने पर भी संशय हो गया है। राठौड़ को अपनी जीत की भी उम्मीद होती तो संकल्प नहीं तोड़ते। राठौड़ उस अजमेर उत्तर से जीत का सपना देख रहे थे, जहां गत चार बार से लगातार भाजपा की जीत हो रही है। राठौड़ ने पहले पुष्कर पर नजर लगाई थी, लेकिन पुष्कर में नसीम अख्तर के विरोध के बाद राठौड़ अजमेर में आ गए। राठौड़ को अजमेर से भी भगाने में रलावता और उनके समर्थक कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। यह भी मजे की बात है कि जिन राठौड़ का अपना निर्वाचन क्षेत्र तय नहीं है, वे आठों सीटों पर जीत का दावा कर रहे हैं। 
वर्षा जल:
अजमेर में नियुक्त जनसंपर्क अधिकारी संतोष प्रजापति और उनका परिवार वर्ष भर वर्षा जल ही पीता है। प्रजापति ने बताया कि वर्षा न केवल शुद्ध होता है बल्कि मिनरल युक्त भी होता है। वर्ष भर वर्षा जल के सेवन से उनका परिवार अनेक बीमारियों से बचा रहता है। उन्होंने बताया कि अजमेर के वैशाली नगर स्थित निवास पर करीब 20 हजार लीटर की क्षमता वाला एक टेंक बनाया गया है। इसमें बारिश का पानी इक_ा करके वर्ष भर पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं। बारिश होने पर पहली बारिश का पानी आकाश साफ होने तथा छत के साफ होने तक बाहर डाला जाता है। छत की सफाई होने के पश्चात छत को ताला लगाकर बंद कर देते हैं। इसके बाद टैंक भरने तक कोई भी छत पर नहीं जाता है। टैंक के पानी का उपयोग हमारा परिवार वर्ष भर पीने के लिए करता है। यह पानी नल की सप्लाई होने वाले पानी से कई गुना बेहतर तथा शुद्ध है। इसे फिल्टर करने की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह आसुत जल की श्रेणी में आता है। वर्तमान में चक्रवात के कारण जो वर्षा हुई थी। उनमें से पहली बारिश का पानी हमने टैंक की सफाई तथा छत की सफाई करने में लगाया। इसके बाद दूसरे चक्र की हुई बारिश से वर्ष भर का पानी जमा हो गया है। डेढ़ दिन के अंदर ही टैंक ओवरफ्लो हो गया। अभी हमें होने वाली बारिश का पानी बाहर गिराना पड़ रहा है। इसके अतिरिक्त हमारा परिवार नवंबर तक बारिश के पानी का इस्तेमाल ही स्नान करने तथा कपड़े धोने के लिए करता है। क्योंकि बड़े टैंक के पानी को छोटे वाले टैंक में स्थानांतरित करके उसे टंकियों में चढ़ा देते हैं। बारिश आने के साथ.साथ टैंक भी भरता रहता है और अतिरिक्त पानी का उपयोग टंकियों में भरकर कपड़े धोने तथा नहाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। यह पद्धति अधिकतर गांव में इस्तेमाल की जाती है। परंपरागत तरीके से यह कार्य पहले ही किया जाता रहा है। लेकिन नई पीढ़ी में पारंपरिक ज्ञान के प्रति उदासीनता के कारण यह पानी उपयोग नहीं हो पाता है। मुझसे भी कई बार पूछा जाता है कि इस पानी का स्वाद अलग कैसे है। तब हम बताते हैं कि यह बारिश का पानी है इसलिए इसका स्वाद अलग है। वर्षा जल संग्रहण और इसके उपयोग के बारे में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9461698959 पर संतोष प्रजापति से ली जा सकती है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (28-06-2023)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...