पीएम मोदी की कवायद राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा की हौसला अफजाई भी करेगी। 22 जनवरी को राजस्थान भर में मीट की दुकानें बंद हो। छत्तीसगढ़ की तरह राजस्थान में भी पिछली आरएएस परीक्षाओं और परिणाम की जांच सीबीआई से कराई जाए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश भर के डीजी और आईजी की कॉन्फ्रेंस में भाग लेने के लिए 5 से 7 जनवरी तक जयपुर में रहेंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार पीएम मोदी 5 जनवरी को शाम को जयपुर स्थित भाजपा के मुख्यालय में प्रदेश पदाधिकारियों और विधायकों से संवाद भी करेंगे। मोदी ने पीएम बनने के बाद यह पहला अवसर है जब वे भाजपा मुख्यालय में कोई बैठक करेंगे। इस बैठक के पीछे पीएम मोदी का उद्देश्य आगामी लोकसभा चुनाव की जीत का मंत्र देना भी है, लेकिन इस बैठक से मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की हौसला अफजाई भी होगी। हो सकता है कि बैठक में पीएम मोदी सीएम शर्मा के 22 दिन के कार्यकाल की प्रशंसा भी करें। सब जानते हैं कि सीएम शर्मा पिछले 21 दिनों से अकेले दम पर राजस्थान जैसे बड़े प्रदेश की सरकार चला रहे हैं। शर्मा ने 15 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। 30 दिसंबर को मंत्रिमंडल का विस्तार भी किया। मौजूदा समय में शर्मा सहित 25 मंत्री हैं, लेकिन किसी भी मंत्री को अभी तक भी विभाग आवंटित नहीं किए हैं। यानी शर्मा ही अकेले ही पूरी सरकार चला रहे हैं। जब मंत्रियों के पास विभाग नहीं होते हैं तो सभी विभागों का काम मुख्यमंत्री के पास ही होता है। संसदीय इतिहास में यह पहला अवसर होगा, जब कोई मुख्यमंत्री चौबीस मंत्री होते हुए भी अकेले दम पर सरकार चला रहा है। वह भी तब जब भजनलाल शर्मा पहली बार विधायक चुने गए हैं। विधानसभा चुनाव के दौरान और उससे पहले राजस्थान भाजपा में वसुंधरा राजे गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुनराम मेघवाल, कैलाश चौधरी, राजेंद्र सिंह राठौड़, सतीश पूनिया, सीपी जोशी जैसे दिग्गजों का दबदबा था, लेकिन आज भाजपा ही नहीं पूरे प्रदेश में भजनलाल शर्मा का चेहरा ही नजर आता है। बड़े बड़े दिग्गज कहां चले गए किसी को पता नहीं। वहीं सीएम शर्मा सुबह सुबह जयपुर की सड़कों पर दौड़ लगाने से लेकर अस्पताल का आकस्मिक निरीक्षण, विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर, सरकारी बैठकों में उपस्थिति तक के कार्य करते नजर आ रहे हैं। भले ही मंत्रियों के पास कोई कार्य न हो, लेकिन सीएम शर्मा को एक मिनट की भी फुर्सत नहीं है। सीएम शर्मा ने बड़ी आसानी से मुख्य सचिव और डीजीपी जैसे पदों पर बदलाव कर दिया। कहा जा सकता है कि पूरी सरकार शर्मा के नियंत्रण में है। शर्मा ने यह दिखा दिया है कि मुख्यमंत्री बनने के लिए अनुभव की जरूरत होती है। बिना अनुभव के भी पहली बार का विधायक अकेले ही सरकार चला सकता है। आज भाजपा का कोई नेता यह दावा नहीं कर सकता है कि उसके भरोसे सरकार चल रही है। अब जब 5 जनवरी को पीएम मोदी भी प्रशंसा करेंगे तो सीएम शर्मा का दबदबा सातवें आसमान पर होगा। 
प्रदेश भर में बंद हो मीट की दुकान:
अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर जयपुर स्थित हेरिटेज नगर निगम ने निर्णय लिया कि 22 जनवरी को मीट की दुकानें बंद रहेंगी। इसके लिए दुकानदारों को निर्देशित किया जा रहा है। निगम प्रशासन का कहना है कि जयपुर के भी मंदिरों में दीपावली जैसा माहौल होगा। इसलिए दुकानों पर खुले रूप से मीट की बिक्री नहीं होनी चाहिए। मीट की दुकानें बंद रहने से सद्भावना का माहौल भी बनेगा। इसमें कोई दो राय नहीं कि जयपुर हेरिटेज नगर निगम का यह निर्णय जन भावना के अनुरूप है। अयोध्या धाम में प्राण प्रतिष्ठा समारोह होने से देश भर में उत्साह और उमंग का माहौल है। अच्छा हो कि 22 जनवरी को राजस्थान भर में मीट की दुकानें बंद रहे। इसके लिए राज्य सरकार के स्तर पर दिशा निर्देश जारी होने चाहिए।
आरएएस परीक्षा की सीबीआई जांच हो:
3 जनवरी को भाजपा शासित छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक हुई। इस बैठक में राज्य प्रशासनिक सेवा परीक्षा 2021 की जांच सीबीआई से कराने का फैसला लिया गया। यह परीक्षा गत कांग्रेस के शासन में हुई थी। तब भाजपा नेताओं ने परीक्षा की निष्पक्षता पर सवाल उठाए थे। भाजपा की सरकार बनते ही वादे के मुताबिक इस परीक्षा प्रक्रिया की जांच सीबीआई से कराने का निर्णय लिया गया। मालूम हो कि राजस्थान में भी राज्य प्रशासनिक सेवा की परीक्षा और उसके परिणाम को लेकर अनेक सवाल खड़े हुए थे। मौजूदा समय में कैबिनेट मंत्री और पूर्व राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा ने कहा था कि भाजपा सरकार बनने पर आरएएस परीक्षा और परिणाम की जांच सीबीआई से करवाई जाएगी। माना जा रहा है कि राजस्थान में भी जब मंत्रिमंडल की पहली बैठक होगी तो आरएएस की परीक्षा की जांच सीबीआई से करवाने का फैसला लिया जाएगा। 
S.P.MITTAL BLOGGER (04-01-2024)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...