पानी के बिल ऑनलाइन जमा नहीं होने से अजमेर के डेढ़ लाख उपभोक्ता परेशान। जलदाय विभाग की भी नहीं सुन रहा आईटी महकमा।

तीन-चार दिन में पेयजल की सप्लाई होने से अजमेर के उपभोक्ता पहले ही परेशान है, लेकिन अब पानी का बिल जमा करवाने में भी परेशानी हो रही है। पिछले डेढ़ माह से उपभोक्ता ऑनलाइन तकनीक से बिल जमा नहीं करवा पा रहे है। पूर्व में ई मित्र केंद्रों और एप के जरिए पानी के बिल जमा किए जा रहे थे। लेकिन अब ऑनलाइन व्यवस्था पूरी तरह ठप हो गई है। हालांकि जलदाय विभाग ने अपने सहायक अभियंता कार्यालयों पर ऑफ लाइन बिल जमा कराने की व्यवस्था की है, लेकिन यह व्यवस्था कारगर साबित नहीं हो रही। जलदाय विभाग ने पहले ही स्थाई कर्मचारियों का अभाव है। ऐसे में विभाग के अधिकारियों को मजबूरन ऑफ लाइन काम भी ठेके पर देना पड़ा है। जिन सहायक अभियंता कार्यालयों में बिल जमा हो रहे है, वहां लंबी लंबी कतारें लगी हुई है। जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता सुनील कुमार बाकलीवाल ने बताया कि ऑनलाइन बिल जमा नहीं होने की शिकायत विभाग की ओर से राज्य के सूचना एवं प्रौद्योगिकी महकमे को की गई है। बाकलीवाल ने माना कि ऑनलाइन बिल जमा न होने से उपभोक्ताओं को परेशानी हो रही है। इसके साथ ही विभाग को भी राजस्व की प्राप्ति नहीं हो रही। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन बिल जमा होने का काम आईटी विभाग के पास ही है। आईटी विभाग की अनुबंध के तहत बिल जमा कराने का काम करता है। वहीं जानकार सूत्रों का कहना है कि आईटी विभाग के अधिकारियों को अजमेर के डेढ़ लाख उपभोक्ताओं की परेशानी से कोई सरोकार नहीं है। आईटी विभाग में ऐसे अधिकारी बैठे हुए हैं जिन्हें लोगों की परेशानी का सामना नहीं है। इस संबंध में प्रशासन के उच्च अधिकारी भी आंखे मूंदे बैठे हैं। जहां तक जनप्रतिनिधियों का सवाल है तो उन्हें भी अजमेर शहर के डेढ़ लाख उपभोक्ताओं की परेशानी से कोई सरोकार नहीं है। ऐसे में उपभोक्ता परेशान हो रहा है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (09-08-2024)
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