प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के सपने को डाक विभाग के अफसर पलीता लगा रहे है। महिला अभिकर्ताओं की राशि 15 दिन से जमा नहीं हो रही है।

#1398
image
————————————-
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जहां डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने में लगे हुए हैं, वहीं डाक विभाग के अधिकारी इस सपने को पलीता लगा रहे है। इसे दुर्भाग्यपूर्ण ही कहा जाएगा कि डाक विभाग के सर्वर में गड़बड़ी होने की वजह से देश भर में महिला अभिकर्ताओं की अल्प बचत की राशि डाक घरों में गत 15 मई से जमा नहीं हो पा रही है।
30 मई को अजमेर के मुख्य डाकघर में उपस्थित अल्पबचत की महिला अभिकर्ताओं ने बताया कि वे रोजाना डाक घर में प्रात: 10 बजे आती हैं और घंटों इंतजार करने के बाद लौट जाती है। डाक विभाग की स्कीम के मुताबिक महिला अभिकर्ता घर-घर जाकर महिलाओं से बचत की राशि एकत्रित करती हैं और फिर डाक घर में संबंधित महिला के खाते में जमा कराती है। इस खाते को आम बोल चाल में आर डी अकाउंट कहा जाता है। अजमेर शहर में कोई एक हजार से भी ज्यादा अल्पबचत की महिला अभिकर्ता हैं और एक अभिकर्ता के पास करीब पांच सौ महिलाओं के खाते हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि महिलाओं ने अपने बूते पर कितना बड़ा नेटवर्क खड़ा कर रखा है। घर-घर जाकर महिलाओं से राशि एकत्रित करने और फिर डाक घर में जमा कराने की एवज में महिला अभिकर्ताओं को 4 प्रतिशत कमीशन मिलता है।
महिला अभिकर्ताओं की सबसे बड़ी समस्या यह है कि उनके पास लाखों रुपया नकद पड़ा हुआ है। जब डाकघर में यह राशि जमा नहीं हो रही है तो उनके लिए जोखिम भी है। डाकघर में बैठे हुए कर्मचारी सीधे मुंह महिला अभिकर्ताओं से बात भी नहीं करते है। दूरदराज से आने वाली महिलाओं की पीड़ा को समझने वाला कोई भी नहीं है। महिला अभिकर्ताओं को इस बात की चिंता है कि जो राशि उनके पास जमा है उसे यदि 31 मई तक डाकघर में जमा नहीं करवाया तो संबंधित महिला खातेदार को दो प्रतिशत जुर्माना देना पड़ेगा, क्योंकि संबंधित महिला ने तो हमें राशि जमा करा दी है।
देश भर में ठप है सर्वर :
डाक विभाग के अजमेर क्षेत्र के सहायक निदेशक आर एस मुणोत ने बताया कि महिला अभिकर्ताओं की यह समस्या सिर्फ अजमेर की ही नहीं है। यह समस्या देशभर की महिला अभिकर्ताओं की है। देश के किसी भी डाक घर में आर डी अकाउंट में राशि जमा नहीं हो रही है। डाक विभाग ने एक निजी कंपनी को आरडी अकाउंट का काम ठेके पर दे रखा है। कंपनी सर्वर को संचालित करती है। सर्वर में तकनीकी खराबी होने की वजह से डाकघरों में यह राशि जमा नहीं हो पा रही है। उन्होंने कहा कि राशि जमा नहीं होने की जिम्मेदारी डाक विभाग की है। इसलिए किसी भी खातेदार से 2 प्रतिशत जुर्माना नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में डाक विभाग के बड़े अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।
कलेक्टर को ज्ञापन:
30 मई को महिला कार्यकर्ताओं ने जिला कलेक्टर गौरव गोयल को भी ज्ञापन दिया। कलेक्टर ने भी डाक विभाग के अधिकारियों से बात की है।
(एस.पी. मित्तल) (30-05-2016)
(www.spmittal.in) M-09829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...