सरकारी कार्यशाला में विद्यार्थी घर से लाए खाने के टिफिन भारतीय संस्कृति के अनुरूप शुरू हई दो दिवसीय कार्यशाला

#1587
image
————————————
अजमेर,यहां के भगवानगंज स्थित शहीद अविनाश माहेश्वरी विद्या निकेतन के पसिर में भारतीय संस्कृति के अनुरूप दो दिवसीय कार्यशाला शुक्रवार को शुरू हुई। इस कार्यशाला का आयोजन केन्द्रीय कला एवं संस्कृति मंत्रालय तथा विद्या भारती संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है।
इस कार्यशाला की खासियत यह है कि इसमें भाग लेने वाले पांच सौ से भी अधिक विद्यार्थी दोहर के खाने का टिफिन अपने-अपने घरों से लेकर आए। हालांकि कार्यशाला प्रात: 11 बजे शुरू हुई, लेकिन जब दोपहर को भोजन का समय हुआ तो सभी विार्थ कुर्सी टेबिल पर बैठे और अपने घर से लाए भोजन को खाया। अनेक विद्यार्थियों ने एक दूसरे को भोजन का आदान-प्रदान भी किया। कार्यशाला के संयोजक प्रमोद कुमार शर्मा ने कहा कि भारतीय संस्कृति वसुदेव कुटुम्ब पर आधारित है। विद्यार्थियों में सामूहिकता की भावना जागृत करने के लिए घरों से टिफिन मंगवाए गए हैं। जिस समय पांच सौ बच्चों ने एक समूह में बैठकर भोजन किया, वह दश्य वाकई भारतीय संस्कृति को दर्शा रहा था। यह कार्यशाला शुक्रवार को दिनभर चली और शनिवार को भी इसी तरह चलेगी। कार्यशाला में अजमेर शहर की स्कूलों के विद्यार्थी भाग ले रहे हैं।
समापन समारोह आज
दो दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन शनिवार को कार्यशाला में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। समापन समारोह के मुख्य अतिथि महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री अनिता भदेल होंगी और समारोह की अध्यक्षता विद्या भारतीय संस्थान के अध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार अरोड़ा करेंगे।
नोट- फोटोज मेरी वेबसाइट spmittal.in फेसबुक अकाउंट पर देखें।

(एस.पी. मित्तल) (22-07-2016)
(www.spmittal.in) M-09829071511
www.facebook.com /spmittal.in

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...