7 रुपए के बजाय अब 30 रुपए की खाद्य सामग्री मिलेगी 15 अगस्त की पीटी करने वाले बच्चों को। आखिर रहम आ ही गया अफसरों को।

#1635
image
————————————-
मैंने गत 2 अगस्त को अपने एक ब्लॉग में बताया था कि अजमेर की विभिन्न स्कूलों के जो बच्चे स्वतंत्रता दिवस समारोह में व्यायाम प्रदर्शन (पीटी) करेंगे, उन्हें रिहर्सल के दौरान 7 रुपए की कीमत के 86 ग्राम वजन के मीठे-नमकीन बिस्किट दिए जा रहे है। चूंकि इस बार स्वतंत्रता दिवस का राज्य स्तरीय समारोह अजमेर में होना है इसलिए पिछले एक पखवाड़े 1500 स्कूली बच्चों को प्रात: 8 बजे बुलाकर दोपहर 2 बजे मुक्त किया जा रहा है। इसी ब्लॉग में मैंने यह भी लिखा था कि समारोह में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के आने के कारण अजमेर में तैयारियों पर कोई करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे है। अफसरों के ब्रेक फास्ट, लंच और डीनर में कोई कंजूसी नहीं बरती जा रही। करोड़ों रुपए पानी की तरह बहाए जा रहे हैं, लेकिन वहीं स्कूली बच्चों को मात्र 86 ग्राम वजन के बिस्किट दिए जा रहे है। मेरे इस ब्लॉग को जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने गंभीरता से लिया। गोयल ने भी इस बात पर आश्चर्य व्यक्त किया कि छह घंटे के लम्बे समय के दौरान बच्चों को मात्र 86 ग्राम बिस्किट दिए जा रहे हैं। कलेक्टर ने इस संबंध में शिक्षा अधिकारियों पर नाराजगी जाहिर की। कलेक्टर की नाराजगी के बाद ही अब 1500 स्कूली बच्चों को रोजाना 30 रुपए की खाद्य सामग्री मिलना शुरू हो गई है। बच्चे इस बात से खुश हैं कि अब उन्हें प्रतिदिन फ्रूटी, समोसा, पेटीज, गुलाब जामुन, बिस्किट, केला आदि सामग्री खाने को मिल रही है। जो बच्चे पूर्व में अपने घरों से खाने का टिफिन लाते थे उन्होंने भी टिफिन लाना बंद कर दिया है। बच्चे इस बात से खुश है कि अब उन्हें भरपेट खाद्य सामग्री भी मिल रही है।
नगर निगम के उपायुक्त गजेन्द्र सिंह रलावता ने माना कि 4 अगस्त से निगम द्वारा 7 रुपए के 86 ग्राम बिस्किट बच्चों को वितरित नहीं किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वैसे भी व्यायाम प्रदर्शन का कार्यक्रम शिक्षा विभाग का है और उसे ही खाद्य सामग्री की व्यवस्था करनी चाहिए थी। नगर निगम तो मजबूरी में बच्चों को बिस्किट उपलब्ध करवा रहा था। प्राप्त जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने अब सरकार के बॉयज फंड से खाद्य सामग्री का भुगतान कराने का निर्णय लिया है। इस संबंध में स्कूली शिक्षा के निदेशक ने भी सहमति प्रदान कर दी है।
भानू भारती कैसे है कलाकार :
राज्य सरकार के समारोह में स्कूली बच्चों को व्यायाम प्रदर्शन के लिए दिल्ली के मशहूर कोरियोग्राफर भानू भारती अहम भूमिका निभा रहे हैं। भारती को अच्छा कलाकार माना जाता है। कलाकार के बारे में यह धारणा होती है कि संवेदनशील होता है, लेकिन भानू भारती ने सात रुपए के बिस्किट पर बच्चों के प्रति कोई संवेदनशीलता नहीं दिखाई। यह बात अलग है कि स्वयं भारती राज्य सरकार से 20 लाख रुपए से भी अधिक पारिश्रमिक प्राप्त करेंगे।
(एस.पी. मित्तल) (06-08-2016)
नोट- फोटोज मेरी वेबसाइट spmittal.in फेसबुक अकाउंट पर देखें।
(www.spmittal.in) M-09829071511
www.facebook.com /spmittal.in

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...