एक लाख 60 हजार रुपए प्रतिमाह के किराए (लीज राशि) पर मिलेगा रेलवे परिसर में दुकान। अजमेर के गांधी भवन चौराहे पर बनाया है कॉम्पलेक्स।

#1887
img_6383
====================
अंतर्राष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त अजमेर रेलवे स्टेशन के परिसर में निर्माणाधीन कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स में किराए (लीज राशि) पर दुकानें मिलना शुरू हो गई है। संबंधित कंपनी के ग्राउण्ड फ्लोर पर छ: दुकाने तैयार की है। एक दुकान का साइज 800 स्क्वायर फूट रखा है। यह दुकान 200 रुपए स्क्वायर फीट के हिसाब से दी जाएगी। यानि अजमेर का जो व्यापारी एक दुकान लेगा उसे प्रतिमाह एक लाख 60 हजार रुपए किराए का देना होगा। इस किराए में प्रति 3 वर्ष में 15 प्रतिशत की वृद्धि भी होगी। कंपनी 10 वर्ष का अनुबंध करेगी। फस्र्ट फ्लोर पर जो दुकाने निर्धारित की गई है, उन्हें सौ रुपए स्क्वायर फीट के किराए पर दिया जाएगा। न्यूनतम साइज की इस दुकान का किराया करीब 50 हजार रुपए प्रतिमाह होगा। कंपनी ने अजमेर के गांधी भवन चौराहे पर एक बोर्ड लगाया है। इस बोर्ड पर कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स का मॉडल प्रदर्शित किया है। इस मॉडल में बताया गया है कि दुकानों का फ्रंट कचहरी रोड पर होगा। यानि इन दुकानों पर रेलयात्रियों के साथ-साथ अजमेर शहर के ग्राहक भी आ सकेंगे। सैकण्ड फ्लोर पर होटल तैयार हो रही है।
निर्माण की अनुमति निगम से नहीं ली :
संबंधित कंपनी 800 स्क्वायर वर्गफीट की दुकान अब भले ही एक लाख 60 हजार रुपए प्रतिमाह के किराए पर दे रही है, लेकिन कंपनी ने इस कामशर््िायल कॉम्पलेक्स के निर्माण की अनुमति नगर निगम से नहीं ली है। इस संबंध में कंपनी का कहना है कि कॉम्पलेक्स का निर्माण रेल भूमि विकास प्राधिकरण के नियमों के तहत हुआ है। प्राधिकरण के नियमों के अंतर्गत रेल भूमि पर बनने वाले कॉम्पलेक्स की अनुमति स्थानीय प्रशासन से लेने की कोई आवश्यकता नहीं है। इसीलिए कंपनी के कॉमर्शियल कॉम्पलेक्स की अनुमति रेलवे के प्राधिकरण से ली है। कंपनी ने रेलवे से 45 वर्ष की लीज पर भूमि को लिया है। अब इस भूमि पर जो भी निर्माण होगा इसका खर्चा भी कंपनी वहन करेंगे। इसके एवज में रेलवे को प्रति वर्ष रॉयल्टी दी जाएगी।
(एस.पी. मित्तल) (25-10-2016)
नोट- फोटोज मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
(www.spmittal.in) M-09829071511
www.facebook.com/SPMittalblog

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...