अजमेर में एसबीआई मैन ब्रांच के हालात अब सुधरने लगे। एटीएम पर भी भीड़ कम।

#2014
img_6824
=======================
अजमेर में कलेक्ट्रेट के सामने स्थित स्टेट बैंंक ऑफ इंडिया की मैन ब्रांच जिले की सबसे बड़ी बैंक है। यही वजह रही कि नोटबंदी की घोषणा के बाद सबसे ज्यादा भीड़ इसी बैंक के बाहर देखी गई। कोई तीन हजार से भी ज्यादा ग्राहक इस बैंक के बाहर लाइन में खड़े देखे गए। यही वजह रही कि राहुल गांधी और सचिन पायलट के निर्देंश पर जब ग्राहकों को चाय-पानी पिलाई गई तो अजमेर के कांग्रेसियों ने इसी बैंक का चयन किया। अखबारों में सबसे ज्यादा फोटो इसी बैंक की भीड़ के छपे। लेकिन नोटबंदी के 20 दिन बाद अब जिले में सबसे पहले इसी बैंक के हालात सामान्य हुए हैं। पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा जैसी बैंकों में कम ग्राहक होने के बावजूद लंबी कतारें लगी हुई है, वहीं 30 नवंबर को एसबीआई मैन ब्रांच पर मुश्किल से 10-15 लोग ही देखे गए। बुजुर्गों, महिलाओं और विशेषजनों के लिए अलग से इंतजाम किए गए। 30 नवंबर को इस बैंक में आरबीआई के दिशा-निर्देंशों के अनुरूप ग्राहकों को भुगतान भी किया गया। बैंक में जो भी ग्राहक आ रहा है, उसे भुगतान किया जा रहा है। चूंकि इसी बैंक में सरकारी कर्मचारियों के खाते भी सबसे ज्यादा है। इसलिए विभागों में पहले ही नकद राशि भिजवा दी ताकि सरकार के दिशा-निर्देंशों के अनुरूप प्रत्येक कर्मचारी को 10 हजार रुपए मिल जाए। अब कर्मचारियों और आम ग्राहक की भीड़ बैंक में न लगे, इसके लिए एसबीआई के सभी एटीएम पर राशि उपलब्ध करवाई जा रही है। चूंकि अब आरबीआई से पर्याप्त नोट आ गए हैं इसलिए एसबीआई के एटीएम पर अधिकांश समय नोट निकल रहे हैं। इतना ही नहीं जिन ग्राहकों ने एटीएम कार्ड नहीं ले रखा है, उन्हें हाथों हाथ एटीएम कार्ड उपलब्ध करवाया जा रहा है। ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा भी अधिक से अधिक दी जा रही है।
पीएसओ मशीन
एसबीआई अब अपने व्यापारिक ग्राहकों को मांग के अनुरूप पीएसओ मशीन उपलब्ध करवा रही है। जो दुकानदार पीएसओ मशीन लगवाना चाहता है, उन्हें एक-दो दिन में ही मशीन उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि ग्राहक और दुकानदार को सुविधा मिल सके।
नोट वापस जमा करवाएं
एसबीआई मैन ब्रांच के प्रबंधन का कहना है कि ग्राहक नए मान्य नोट तो ले रहे हैं, लेकिन ऐसे नोट वापस बैंक में जमा नहीं हो रहे। इस मामले में दुकानदारों को भी सहयोग करना चाहिए। यदि दुकानदार मान्य नोटों को बैंकों में जमा कराने लगे तो हालात और तेजी से सुधर सकते हैं। ऐसे व्यापारिक ग्राहकों प्रोत्साहित करने के लिए बैंक विशेष प्रयास करेगा। बैंक प्रबंधन को उम्मीद है कि अगले एक सप्ताह में बैंक के बाहर कोई भी व्यक्ति खड़ा नहीं दिखेगा।
(एस.पी.मित्तल) (30-11-16)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)
=========================================

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...