तो अजमेर के कलेक्टर और एसपी ईमानदारी की कसौटी पर खरे उतरे। शहर में अब दिन में नहीं चलेंगे ट्रेक्टर-ट्रॉली। ==============

#2713
IMG_8887
18 जून को लिखे ब्लॉग में मैंने सवाल उठाया था कि यदि अजमेर के जिला कलेक्टर गौरव गोयल और पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र चौधरी ईमानदार हैं तो फिर शहर में दिन में अवैध रूप से ट्रेक्टर-ट्रॉली क्यों चल रहे हैं? यह सवाल भाजपा के पार्षद अनीश मोयल के 8 वर्षीय पुत्र की ट्रेक्टर-ट्रॉली से कुचलने से हुई मौत पर उठा था। मुझे संतोष है कि ईमानदारी की कसौटी पर कलेक्टर और एसपी खरे उतरे हैं। 19 जून को कलेक्टर ने एक आदेश निकालकर निर्देंश दिए है कि ट्रेक्टर-ट्रॉली का संचालन अब रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक ही होगा। यानि अब शहर में दिन में ट्रेक्टर-ट्रॉली नहीं चल पाएंगे। कलेक्टर के आदेश की क्रियान्वित में एसपी ने सभी थाना अधिकारियों को निर्देंश दिए हैं कि यदि दिन में ट्रेक्टर-ट्रॉली नजर आए तो उसे जब्त करने की कार्यवाही की जाए। इसमें कोई दो राय नहीं कि ट्रेक्टर-ट्रॉली की वजह से शहर में आए दिन दुर्घटना हो रही थी। पुलिस को भी यह पता था कि ट्रेक्टर-ट्रॉली का संचालन पूरी तरह अवैध है। लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हो पा रही थी। अब जब मामला गर्माया तो प्रशासन को कार्यवाही करनी पड़ी है। शहर के नागरिकों ने कलेक्टर, एसपी से जो अपेक्षा की थी, उस पर दोनों खरे उतरे हैं।
ट्रेक्टर वाले स्वयं में सुधार करें :
दिन में ट्रेक्टर-ट्रॉली पर रोक लगने से अब ट्रेक्टर-ट्रॉली वाले नाराजगी जताएंगे। ट्रेक्टर मालिकों को गरीब बताते हुए कुछ लोग वकालात भी करेंगे। लेकिन अच्छा हो कि ट्रेक्टर-ट्रॉली चलाने वाले स्वयं में सुधार करें। किसी भी ट्रेक्टर मालिक के पास ट्रॉली की अनुमति नहीं होती है। लेकिन फिर भी ट्रॉली में बजरी, पत्थर आदि निर्माण सामग्री इधर से उधर लाई जाती है। पत्थर और बजरी से भरी ट्रॉली को सड़कों पर जिस तेज गति से दौड़ाया जाता है, उसकी वजह से दुर्घटनाएं होती है। वैसे भी ट्रेक्टर ट्रॉली का उपयोग ग्रामीण क्षेत्र में ही कृषि कार्य के लिए होना चाहिए। आम तौर पर यह भी देखा गया है कि पिता के ड्राइविंग लाइसेन्स पर ही पुत्रगण ट्रेक्टर चलाते हैं। यानि लाइसेन्स एक लेकिन चलाने वाले 4-5 परिजन होते हैं।
एस.पी.मित्तल) (20-06-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...