विवेक बंसल ने समझदारी के साथ अजमेर के कांग्रेसियों से संवाद कर लिया।

विवेक बंसल ने समझदारी के साथ अजमेर के कांग्रेसियों से संवाद कर लिया। लोकसभा चुनाव में हाईकमान द्वारा घोषित उम्मीदवार मान्य होगा।

======


विवाद की आशंकाओं को परे धकेलते हुए 22 जनवरी को कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और राजस्थान के सहप्रभारी विवेक बंसल ने अजमेर के कांग्रेसियों से शांतिपूर्ण तरीके से संवाद कर लिया। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अजमेर के इंडोर स्टेडिम में शहर और देहात कांगे्रस कमेटियांें की अलग अलग बैठक रखी गई। उम्मीद थी कि इन बैठकों में विवाद होगा और गत विधानसभा चुनाव में मिली हार को लेकर आरोप प्रत्यारोप लगेंगे। इस आशंका को देखते हुए बंसल ने पहले ही दोनों कमेटियों के अध्यक्षों को निर्देश दे दिए कि बैठक में सिर्फ पदाधिकारी ही उपस्थित रहेंगे। शहर कांग्रेस कमेटी की बैठक में अध्यक्ष विजय जैन ने प्रस्ताव रखा कि हाईकमान जो निर्णय लेगा उसे कार्यकर्ता स्वीकार करेंगे। बंसल ने किसी भी पदाधिकारी को बैठक में आरोप-प्रत्यारोप का मौका ही नहीं दिया। बंसल ने कहा कि जो कार्यकर्ता बोलना चाहता है वह अपने विचार लिखकर दे दे। हालांकि बाद में बंसल ने बड़े नेताओं से अलग अलग मुलाकात की। कहा जा रहा है कि कांग्रेस कमेटी के कुछ पदाधिकारियों ने विधानसभा चुनाव में अजमेर शहर की दोनों सीटों पर हार के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों को जिम्मेदार ठहराया। ऐसे पदाधिकारियों का कहना रहा कि दोनों ही उम्मीदवारों ने संगठन को तवज्जों नहीं दी और अतिआत्म विश्वास में चुनाव प्रचार किया। शहर कांग्रेस की बैठक में ललित भाटी महेन्द्र सिंह रलावता, रामचन्द्र च ौधरी, डाॅ. श्रीगोपाल बाहेती, राजकुमार जयपाल, हेमंत भाटी, कैलाश, शिवकुमार बंसल, सबा खान, देशराज मेहरा, ललित भटनागर, अशोक बिंदल, अमोलक सिंह छाबड़ा, संजय पुरोहित, गजेन्द्र बोहरा आदि ने भी विचार व्यक्त किए। देहात जिला कांग्रेस कमेटी की बैठक में उपाध्यक्ष सौरभ बजाड़ ने विधानसभा चुनाव में संगठन की भूमिका पर सवाल उठाए। बजाड़ ने कहा कि जिन नेताओं ने भीतर घात का काम किया उन्हें पार्टी से निकाला जाए तथा निष्क्रिय पदाधिकारियों को तत्काल प्रभाव से हटाया जाए। देहात की बैठक में जिला अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह राठौड़ ने भी विचार रखा। इस बैठक में मसूदा के विधायक राकेश पारीक तथा सेवादल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी देसाई भी उपस्थित रहे। दोनों ही बैठकों में बंसल ने कहा कि विधानसभा चुनाव में भीतरघात करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने इस बात पर अफसोस जताया कि अजमेर जिले की आठ सीटों में से 6 पर कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है। उन्होंने कहा कि लोकसभा के उपचुनाव में जब सभी आठों सीटों पर जीत मिली थी तो फिर विधानसभा के चुनाव में भी ऐसे ही परिणाम की उम्मीद थी। बड़े नेताओं को इस पर गहन विचार करना चाहिए कि कांग्रेस उम्मीदवारों की हार क्यों हुई? देहात की बैठक में केकड़ी के विधायक और प्रदेश के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा उपस्थित नहीं थे।
कायड़ विश्राम स्थली का दौराः
बैठक के बाद सेवादल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी देसाई, राष्ट्रीय सचिव विवेक बंसल और कांग्रेस के अन्य पदाधिकारियों ने कायड़ विश्राम स्थली का दौरा किया। सेवादल का राष्ट्रीय अधिवेशन फरवरी में इसी विश्राम स्थली पर होना है। सम्मेलन में राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भाग लेंगे। देसाई और बंसल ने तीन दिवसीय अधिवेशन की तैयारियों के सिलसिले में विचार विमर्श किया। इस मौके पर प्रदेश सेवादल के अध्यक्ष और विधायक राकेश पारीक भी उपस्थित रहे।

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...