अजमेर डेयरी के अध्यक्ष च ौधरी के प्रयासों से मिला राजस्थान के दुग्ध उत्पादकों को दो रुपए प्रति लीटर का अनुदान।

अजमेर डेयरी के अध्यक्ष च ौधरी के प्रयासों से मिला राजस्थान के दुग्ध उत्पादकों को दो रुपए प्रति लीटर का अनुदान। नेशनल मिल्क ग्रीड की मांग भी।
=====================
सीएम अशोक गहलोत ने 23 जनवरी को विधानसभा में राजस्थान दुग्ध उत्पादकों को प्रति लीटर दो रुपए अनुदान देने की घोषणा की है। यानि जो पशु पालक राजस्थान को-आॅपरेटिव डेयरी फैडरेशन से जुड़ी दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों में दूध देगा, उसे सरकार की ओर से प्रति लीटर दो रुपए का अनुदान मिलेगा। सीएम गहलोत की यह घोषणा प्रदेश के पशु पालकों को राहत देने वाली है क्योंकि पशु पालकों को रोजाना 60 लाख रुपए का अनुदान मिल सकेगा। प्रदेश के पशु पालकों को इतनी बड़ी राहत दिलवाने में अजमेर डेयरी के अध्यक्ष रामचन्द्र च ौधरी के सतत प्रयास रहे हैं। च ौधरी के प्रयासों से ही कांग्रेस के गत शासन में पशुपालकों को अनुदान मिला था, लेकिन वसुंधरा राजे के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने अनुदान को बंद कर दिया। हालांकि च ौधरी ने भाजपा के शासन में भी अनुदान की मांग लगातार की, लेकिन च ौधरी को सफलता नहीं मिली। च ौधरी का मानना है कि गुजरात की एक डेयरी को फायदा पहुंचाने के लिए भाजजा सरकार ने राजस्थान के पशु पालकों के साथ अन्याय किया। लेकिन अशोक गहलोत के फिर से सीएम बनते ही च ौधरी ने अनुदान की मांग की। च ौधरी ने इस बात पर खुशी जताई कि सीएम गहलोत ने प्रदेश के पशुपालकों की परेशानियों को देखते हुए राहत प्रदान की है। अब अधिकांश पशुपालक निजी डेयरियों के चंगुल से बाहर निकलेंगे। उन्होंने कहा कि महंगाई के इस दौर में पशुपालकों को पशु पालना मुश्किल हो रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की किल्लत और चारा महंगा होने की वजह से दुग्ध की लागत लगातार बढ़ रही है। लेकिन अब सरकारी मदद से पशुपाल को संभल मिलेगा। अकेले अजमेर जिले में  डेयरी के माध्यम से पशुपालकों को प्रतिवर्ष 26 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भुगतान किया जाएगा। जिले में प्रति वर्ष 13 करोड़ लीटर दुग्ध का संग्रहण होता है। च ौधरी की इस सफलता के लिए मोबाइल नम्बकर 9414004111 पर बधाई दी जा सकती है।
नेशनल मिल्क ग्रीड की मांग:
च ौधरी ने भारत सरकार से मांग की है कि देशभर के पशुपालकों के लिए नेशनल मिल्क ग्रीड की स्थापना की जाए, ताकि पशुपालकों को दुग्ध का समर्थन मूल्य मिल सके। जिस प्रकार सरकार किसानों को कृषि जींसों पर समर्थन मूल्य देती है, उसी प्रकार पशुपालकों का दुग्ध भी समर्थन मूल्य पर खरीदा जाए। दुग्ध व्यवसाय पूरी तरह कृषि पर आधारित है, लेकिन सरकार ने पशुपालकों के साथ भेदभाव कर रखा है। जबकि कृषि के क्षेत्र में पशुपालक की महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। देश में नेशनल मिल्क ग्रीड  की स्थापना हो इसके लिए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को भी एक ज्ञापन भेजा जा रहा है।
सांसद के दावेदार:
डेयरी अध्यक्ष रामचन्द्र च ौधरी अजमेर संसदीय क्षेत्र से कांगे्रस उम्मीदवार के दावेदार भी हैं। च ौधरी पिछले 25 वर्षों से डेयरी के अध्यक्ष है। डेयरी के नेटवर्क की वजह से जिलेभर में च ौधरी की मजबूत पकड़ है। संसदीय क्षेत्र में तीन लाख से भी ज्यादा जाट मतदाता माने जाते हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में सांवरलाल जाट ने जीत दर्ज की थी। कांग्रेस में भी इस जाट समुदाय से उम्मीदवार बनाए जाने की मांग हो रही है।
एस.पी.मित्तल) (24-01-19)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
===========
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...