रिजु हारे तो रघु का मंत्री पद भी छीन जाएगा।

रिजु हारे तो रघु का मंत्री पद भी छीन जाएगा।
पशु प्रेमी हैं अजमेर से कांग्रेस के उम्मीदवार।
अब क्या करेगी वैश्य महासभा?
बजाड़ भी लड़ेंगे चुनाव।
=============
तीन हजार करोड़ रुपए के कारोबारी रिजु झुनझुनवाला को कांगे्रस ने अजमेर संसदीय क्षेत्र से उम्मीदवार घोषित कर दिया है। रिजु की उम्मीदवारी पहले से ही तय थी, इसलिए उनकी टीम पिछले दस दिनों से अजमेर में सक्रिय थी। टिकिट घोषणा के साथ ही कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव विवेक बंसल ने राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के हवाले से कहा कि कांग्रेस के उम्मीदवारों की जीत संबंधित जिलों के मंत्रियों पर रहेगी। यदि कोई उम्मीदवार हारता है तो संबंधित विधायक मंत्री पद पर नहीं रह पाएगा। असल में कांग्रेस हाईकमान राजस्थान में कुछ मंत्रियों को चुनाव लड़वाना चाहता था, लेकिन मंत्री तैयार नहीं हुए। यही वजह है कि उम्मीदवारों की जीत की जिम्मेदारी मंत्रियों पर ही डाली गई है। अजमेर संसदीय क्षेत्र के आठ विधानसभा क्षेत्रों में से मात्र दो पर कांगे्रस के विधायक हैं। ये है केकड़ी से रघु शर्मा और मसूदा से राकेश पारीक। रघु शर्मा प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री हैं। रघु पर अजमेर निर्वाचन क्षेत्र केकड़ी से तो जीत दर्ज करवाने की जिम्मेदारी तो है ही, साथ ही संसदीय क्षेत्र का दायित्व भी रघु पर रहेगा। रिजु की उम्मीदवारी में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट और रघु की खास भूमिका रही है। ऐसे में यदि रिजु की हार होती है तो रघु को मंत्री पद भी छोड़ना पड़ेगा। चूंकि अब तलवार राहुल गांधी ने लटकाई है, इसलिए रघु कुछ ज्यादा ही चिंतित है। 14 माह पहले रघु ने ही अजमेर से लोकसभा का उपचुनाव जीता था।
पशु प्रेमी हैं रिजुः
कांग्रेस के उम्मीदवार रिजु झुनझुनवाला पशु प्रेमी भी हैं। विदेश में पढ़े रिजु को विदेशी नस्ल के कुत्तों से बेहद प्रेम हैं। प्रेम भी इतना कि विदेशी कुत्ते यदि जीभ से उनका गाल चाटते हैं तो उन्हें कोई आपत्ति नहीं होती। गाल चाटते कुत्तों के फोटो पूर्व में रिजु ने अपनी फेसबुक पर भी पोस्ट किए थे। हालांकि अब ऐसे फोटो डिलीट कर दिए गए हैं। केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के साथ वाला फोटो भी चर्चा का विषय बना। हालांकि रिजु का कहना है कि यह फोटो पुराना है। एक कारोबारी के नाते उनकी मुलाकात राजनाथ सिंह से हुई थी।
भीलवाड़ा से जताई थी दावेदारी:
रिजु कांग्रेस की नेत्री श्रीमती बीनाकाक के दामाद भी हैं। भीलवाड़ा में कपडे़ का कारोबार होने की वजह से रिजु ने भीलवाड़ा से ही दावेदारी जताई थी, लेकिन सचिन पायलट और रघु शर्मा रिजु को अजमेर ले आए। भीलवाड़ा में रिजु का विरोध विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने किया। चूंकि अजमेर के विरोध दम नहीं  था, इसलिए रिजु ने टिकिट हांसिल कर लिया। वैसे भी पायलट के सामने अजमेर के किसी कांग्रेसी के बोलने की हिम्मत नहीं हंै।
नामांकन खरीदाः
दो अप्रैल को रिजु झुनझुनवाला की उम्मीदवारी के लिए निर्वाचन विभाग से नामांकन खरीदा गया है। यह नामांकन एडवोकेट विवेक पाराशर के द्वारा लिया गया है। झुनझुनवाला तीन अप्रैल को अजमेर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक लेंगे।
बजाड़ लड़ेंगे चुनावः
देहात कांगे्रस के उपाध्यक्ष सौरभ बजाड़ ने भी दो अप्रैल को नामांकन खरीदे हैं। बजाड़ ने घोषणा की है कि वे निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि घोषित प्रत्याशी रिजु बाहरी है और उनकी उम्मीदवारी से अजमेर में कांग्रेस को नुकसान होगा। बजाड़ का कहना रहा कि उन्होंने भी टिकिट मांगा था, लेकिन कांगे्रस में कार्यकर्ताओं की उपेक्षा होती है इसलिए उन्हें टिकिट नहीं दिया गया।
एस.पी.मित्तल) (02-04-19)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
===========
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...