ख्वाजा साहब की दरगाह कौमी एकता की मिसाल है, इसलिए संशोधित नागरिकता कानून को लेकर दरगाह से जनजागरण अभियान चलाना चाहिए-श्री पाठक जी महाराज।

ख्वाजा साहब की दरगाह कौमी एकता की मिसाल है, इसलिए संशोधित नागरिकता कानून को लेकर दरगाह से जनजागरण अभियान चलाना चाहिए-श्री पाठक जी महाराज।
रोजाना बड़ी संख्या में हिन्दू, सिक्ख, जैन भी करते हैं दरगाह में जियारत।
नया कानून प्रताडि़त अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने के लिए है। 

=========

तीन जनवरी को एसपी मित्तल टॉक शो में पुष्कर स्थित चित्रकूट धाम के उपासक श्री पाठक जी महाराज से सीधा संवाद हुआ। सर्वधर्म सद्भाव से जुड़े कार्यक्रमों में सक्रिय भूमिका निभाने वाले पाठक जी से संशोधित नागरिकता कानून पर खुल कर विचार विमर्श हुआ। पाठक जी का पूरा इंटरव्यू यूट्यूब पर SPMittal Talk show पर देखा जा सकता है। पाठक जी ने कहा कि अजमेर स्थित ख्वाजा साहब की दरगाह दुनियाभर में कौमी एकता की मिसाल है। यही वजह है कि दरगाह में प्रतिदिन हजारों हिन्दू, सिक्ख, जैन आदि समुदाय के लोग सूफी परंपरा से जियारत करते हैं। पवित्र मजार पर पूरी अकीदत से चादर भी पेश की जाती है। संशोधित नागरिकता कानून के माध्यम से पाकिस्तान से धर्म के आधार पर प्रताडि़त होकर आए अल्पसंख्यकों को ही नागरिकता मिलनी है। इस पर किसी को भी एतराज नहीं होना चाहिए। चूंकि ख्वाजा साहब की दरगाह कौमी एकता की मिसाल है, इसलिए दरगाह से ही इस कानून को लेकर जनजागरण अभियान चलना चाहिए। इसके लिए वे अपने स्तर पर प्रयास करेंगे। यदि दरगाह से कोई जनजागरण की शुरुआत होती है तो इसका असर देशभर पर पड़ेगा। पाठक जी ने कहा कि ख्वाजा साहब ने अपने जीवनकाल में कभी भी भेदभाव नहीं किया। आज के माहौल में ख्वाजा साहब की कौमी एकता की शिक्षाएं बहुत महत्व रखती है। संशोधित कानून से जब किसी भी मुसलमान का कोई अहित नहीं हो रहा है तो विरोध भी नहीं होना चाहिए। पाठक जी ने कहा कि उन्होंने दिल्ली में शरणार्थियों के कैम्प देखे हैं। पाकिस्तान से प्रताडि़त होकर आए हजारों लोग अभावों में जिंदगी जी रहे हैं। यदि ऐसे लोगों को भारत में सम्मान मिलता है तो एतराज क्यों जताया जा रहा है। ख्वाजा साहब की दरगाह के दीवान और धर्मगुरु जैनुल आबेदीन साहब ने पहले समर्थन किया था, लेकिन बाद में इस कानून पर रोक लगाने के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखा। दीवान साहब ने ऐसा क्यों किया, इसकी जानकारी मुझे नहीं है। पुष्कर स्थित चित्रकूट धाम में 11 फिट ऊंची शिवलिंग पर हनुमान जी विराजमान है। शिवरात्रि पर होने वाली भस्म आरती और अन्य धार्मिक गतिविधियों की जानकारी मोबाइल नम्बर 9772255376 पर पाठक जी महाराज से ली जा सकती है।
एस.पी.मित्तल) (03-01-2020)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
वाट्सएप ग्रुप से जोडऩे के लिए-8955240680
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...