मुझे संसद में सवाल पूछने नहीं दिया जा रहा है-राहुल गांधी।

मुझे संसद में सवाल पूछने नहीं दिया जा रहा है-राहुल गांधी।
राहुल के सवाल का कोई मायने नहीं-सरकार।
बैंकों के डिफॉल्टरों के नाम वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।
नरेन्द्र मोदी ने नहीं दिया राहुल के पत्र का जवाब। 

=============

कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी ने आरोप लगाया है कि संसद में उन्हें सवाल पूछने का अवसर नहीं दिया जा रहा है। लोकसभा के अध्यक्ष भी उनके सांसद के अधिकारों की अनदेखी कर रहे हैं। यह लोकतंत्र के लिए उचित नहीं है। राहुल गांधी ने कहा कि 16 मार्च को उन्होंने लोकसभा में बैंकों के 50 डिफॉल्टरों (कर्जा न चुकाने वाले उद्योगपतियों) के नाम जानना चाहा था, लेकिन मेरे इस सवाल का जवाब संबंधित मंत्री ने संतोषजनक तरीके से नहीं दिया। मैं सप्लीमेंट्री सवाल पूछना चाहता था, लेकिन स्पीकर ने अनुमति नहीं दी। वहीं केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर का कहना रहा कि राहुल गांधी का सवाल कोई मायने नहीं रखता। सबको पता है कि किसी भी बैंक के 25 हजार रुपए से ज्यादा वाले डिफॉल्टरों के नाम लोकसभा में बढ़कर सुना भी सकते हैं। हालांकि डिफॉल्टरों की सूची सदन के पटल पर रखी जा रही है। समझ में नहीं आता कि राहुल गांधी कौन से डिफॉल्टरों के नाम जानना चाहते हैं। ठाकुर ने कहा कि सरकार इस मुद्दे पर कोई राजनीति नहीं करना चाहती है, इसलिए दो करोड़ रुपए की पेंटिंग खरीदने और बेचने के मामले का उल्लेख भी नहीं कर रही है। मालूम हो कि यश बैंक के मालिक राणा कपूर को राहुल गांधी की बहन और कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी ने दो करोड़ रुपए में एक पेंटिंग बेची थी। ठाकुर ने कहा कि बैंकों के अधिकांश डिफॉल्टरों को तब वर्ष 2010 से 2014 तक की अवधि में तब लोन दिया गया, जब केन्द्र में यूपीए की सरकार थी। हमारी सरकार ने वो 4 लाख 36 हजार करोड़ रुपए की रिकवरी की है।
इसलिए नहीं हुआ सप्लीमेंट्री सवाल:
संसद में प्रश्नकाल का समय प्रतिदिन 11 से 12 बजे तक का होता है। 16 मार्च को जब राहुल गांधी के सवाल का नम्बर आया, तब 12 बजने में कुछ ही मिनट थे, लेकिन फिर भी लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राहुल गांधी को सवाल पूछने का अवसर दिया। राहुल के सवाल का जवाब केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने विस्तृत तरीके से दे दिया। प्रश्न काल के समाप्त होने और जवाब आ जाने की स्थिति को देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने राहुल गांधी का सप्लीमेंट्री सवाल रद्द कर दिया।
मोदी ने नहीं दिया राहुल के पत्र का जवाब:
16 मार्च को लोकसभा में अपने सवाल के दौरान ही राहुल गांधी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि जिन लोगों ने बैंकों के पैसों की चोरी की है उन्हें सरकार पकड़ कर लाएगी। मोदी के इस कथन के बाद मैंने एक पत्र लिखा। इस पत्र में मोदी से जानना चाहा कि ऐसे कौन से चोर हैं जो बैंकों का पैसा लेकर भाग गए। लेकिन मोदी ने मेरे पत्र का जवाब नहीं दिया। अब सरकार को ऐसे डिफॉल्टरों का नाम संसद में बताना चाहिए।
(एस.पी.मित्तल) (16-03-2020)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
वाट्सएप ग्रुप से जोडऩे के लिए-95097 07595
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
Print Friendly, PDF & Email

You may also like...