क्या आप प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के सफल पत्रकार बनना चाहते हैं? क्या आप सोशल मीडिया पर वेबपोर्टल चला कर पत्रकार बनना चाहते हैं? तो जयपुर स्थित हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय में प्रवेश लें। देश के जाने माने पत्रकार ओम थानवी विश्वविद्यालय के कुलपति हैं।

जब किसी न्यूज चैनल के संवाददाता को ग्राउंड जीरो से कवरेज करते देखा जाता है तो बहुत से युवाओं के मन में पत्रकार बनने की इच्छा होती है। जब किसी अखबार में प्रथम पृष्ठ पर कोई भंडाफोड़ स्टोरी प्रकाशित होती है, तब भी अनेक युवा चाहते हैं कि जीवन में ऐसा ही काम किया जाए। चूंकि अब सोशल मीडिया का जमाना है, इसलिए न्यूज पोर्टल पर चलन भी हो गया है। किसी वीडियो को न्यूज की पहचान देकर जब यूट्यूब पर पोस्ट किया जाता है तो कुछ ही घंटों में लाखों लोग देख लेते हैं। तब भी अनेक युवाओं की इच्छा होती है कि न्यूज पोर्टल बना कर पत्रकार बना जाए। ऐसे युवाओं की इच्छा की पूर्ति जयपुर स्थित हरिदेव जोशी पत्रकारिता और जनसंचार विश्वविद्यालय कर  सकता है। यूं तो ऐसे विश्वविद्यालय अधिकांश शहरों में मिल जाएंगे। कुछ न्यूज चैनल वालों ने भी अपना संस्थान खोल रखा है। लेकिन जयपुर के इस विश्वविद्यालय का महत्व इसलिए है कि इसके कुलपति देश के जाने माने पत्रकार ओम थानवी हैं। थानवी ने जहां राजस्थान पत्रिका के संस्थापक संपादक कर्पूर चंद कुलिश के साथ काम किया, वहीं इंडियन एक्सप्रेस समूह के हिन्दी अखबार जनसत्ता के संपादक भी रहे। ओम थानवी को पत्रकारिता के क्षेत्र में लम्बा अनुभव रहा है। थानवी से पत्रकारिता सीख कर आज अनेक युवा राष्ट्रीय मीडिया में सक्रिय हैं। इस विश्वविद्यालय का संचालन राज्य सरकार द्वारा किया जाता है, इसलिए प्रवेश प्रक्रिया में पारदर्शिता है। ओम थानवी स्वयं पत्रकारिता के गुर सिखाते हैं। जयपुर में यह विश्वविद्यालय जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर शिक्षा संकुल में संचालित है। सत्र 2021-22 के लिए प्रवेश प्रक्रिया आरंभ हो गई है। आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त है। अधिक जानकारी वेबसाइट www.hju.ac.in पर ली जा सकती है। इसके अतिरिक्त मोबाइल नम्बर 8079051063, 8003300450, 9935914999 तथा 8003603840 पर भी जानकारी ली जा सकती है। इस विश्वविद्यालय से पत्रकारिता का तीन वर्षीय स्नातक डिग्री कोर्स, दो वर्षीय स्नातकोत्तर (पीजी) डिग्री कोर्स, एक वर्षीय पीजी डिप्लोमा कोर्स, छह माह के लिए सर्टिफिकेट कोर्स, पीएचडी कोर्स आदि किए जा सकते हैं। 
S.P.MITTAL BLOGGER (27-07-2021)Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9799123137To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...