मार्बल नगरी किशनगढ़ में बन रही है राजस्थान की पहली आधुनिक और आकर्षक सड़क। गुंदलाव झील की भी काया पलट होगी। किशनगढ़ के सभी 222 गांवों में बीसलपुर का पानी नल से उपलब्ध। कांग्रेस सरकार को समर्थन देने की पूरी कीमत वसूल रहे हैं निर्दलीय विधायक सुरेश टाक।

मार्बल नगरी किशनगढ़ में राजस्थान की पहली आधुनिक और आकर्षक सड़क बन रही है। यदि कोई बड़ी बाधा उत्पन्न नहीं हुई तो यह 9 किलोमीटर लंबी फोरलेन सड़क अगले आठ माह में किशनगढ़ को समर्पित हो जाएगी। अजमेर जिले के किशनगढ़ उपखंड की पहचान देश भर में मार्बल नगरी के तौर पर है। लेकिन शहर की मुख्य सड़क पर चलना मुश्किल था। कहा जा सकता है कि यह टूटी फूटी सड़क चमचमाते मार्बल के पत्थर पर दाग जैसी थी। लेकिन अब इस दाग को हटाने का कार्य क्षेत्रीय विधायक सुरेश टाक ने शुरू कर दिया है। सड़क भी ऐसी बनाई जा रही है कि जो पूरे प्रदेश में अनूठी है। अजमेर रोड के रेलवे स्टेशन से नए बस स्टैंड तक बनने वाली सड़क पर 22 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। विधायक टाक ने बताया कि सड़क के दोनों ओर डेढ़ फीट मोटे पाइप बिछाए गए हैं ताकि भविष्य में सड़क को खोदना न पड़े। बिजली के तार हो या अन्य कोई केबल इन पाइपों के माध्यम  से ही पहुंचेंगे। सड़क के बीच जो डिवाइडर होगा उस पर एक हजार नीम के पेड़ तथा 900 फॉक्सटेल पॉम्प के पेड़ लगाए जाएंगे। लाइटे भी हेरिटेज होंगी। इतना ही नहीं स्पीड ब्रेकर थ्रीडी एनिमेशन की तकनीक वाले होंगे यानी वाहन चालक को स्पीड ब्रेकर नजर तो आएगा, लेकिन पास पहुंचने पर स्पीड ब्रेकर नहीं होगा। 9 किलोमीटर लंबी सड़क में तीन किलोमीटर सीमेंट की सड़क होगी ताकि बरसात के दिनों में सड़क क्षतिग्रस्त न हो। पहाडिय़ा चौराहे को जयपुर के पांच बत्ती चौराहे से भी आधुनिक और आकर्षक बनाया जा रहा है। 22 करोड़ की लागत वाली इस सड़क का सारा पैसा राज्य सरकार की ओर से दिया जा रहा है। विधायक टाक ने बताया कि पुराना किशनगढ़ के गुंदलाव झील को भी नया स्वरूप दिया जा रहा है। झील के किनारे आकर्षक रेलिंग और पाथवे का निर्माण  करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में इस झील में दस गंदे नालों का पानी गिर रहा है। नालों का पानी झील में न गिरे इसके लिए भी योजना बनाई जा रही है। झील के अंदर म्यूजिकल फाउंटेन, छतरिया, झरने आदि बनाए जा रहे हैं। झील के जीर्णोद्धार के लिए ढाई करोड़ रुपए विधायक कोष से दिए गए हैं। इसी प्रकार शहर में बने डाक बंगले का भी जीर्णोद्धार करवाया जा रहा है। सात बीघा भूमि पर बने डाक बंगले को जनुपयोग बनाया जाएगा। ताकि शहर वासी सुबह शाम डाक बंगले के बगीचे में घूम सके।
हर घर में नल से जल:
विधायक टाक ने बताया कि किशनगढ़ के शहरी क्षेत्र के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में भी कोई कमी नहीं रखी जा रही है। उनके विधानसभा क्षेत्र में 222 गांव आते हैं। इन सभी गांवों में बीसलपुर का शुद्ध पानी पहुंचाने के लिए नल से जल योजना की क्रियान्विति करवाई जा रही है। जल जीवन मिशन में पचास प्रतिशत की राशि केंद्र और पचास प्रतिशत की राशि राज्य सरकार देती है। आने वाले दिनों में किशनगढ़ का कोई ऐसा घर नहीं होगा, जिसमें नल न हो। विधायक टाक ने बताया कि किशनगढ़ से मालपुरा और अरांई से सरवाड़ तक के मार्ग को स्टेट हाइवे घोषित करवा दिया गया है। इससे इस मार्ग की कायापलट हो जाएगी। कोई पचास करोड़ रुपए की राशि विकास कार्यों पर खर्च हो रही है। इन दिनों प्रशासन गांवों और शहरों के संग में जो शिविर लगाए जा रहे हैं उन सभी में उनकी उपस्थिति है। एक एक ग्रामीण की समस्या का समाधान किया जा रहा है। टाक ने बताया कि अभी उनके कार्यकाल के दो वर्ष शेष हैं। किशनगढ़ की जनता जो भी काम बताएगी उसे पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का विकास कार्यों को लेकर सकारात्मक रुख है। उन्होंने अब तक जो कार्य मुख्यमंत्री को बताए हैं वे सभी पूरे हुए हैं। उन्होंने कहा कि वे निर्दलीय विधायक हैं, लेकिन अपने क्षेत्र के विकास को प्राथमिकता देने के लिए कांग्रेस सरकार को समर्थन दे रहे हैं। उन्होंने इस बात पर संतोष जताया कि किशनगढ़ की समस्याओं का समाधान तेजी से हो रहा है। किशनगढ़ की उपलब्धियों के लिए मोबाइल नंबर 9414010882 पर विधायक सुरेश टाक को बधाई दी जा सकती है। 
S.P.MITTAL BLOGGER (30-12-2021)Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9799123137To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...