मुंबई में अजान के साथ साथ हनुमान चालीसा के पाठ की भी गूंज हुई। मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने और सड़कों पर नमाज नहीं होने देने की बात शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे ने ही कही थी-राज ठाकरे।

महाराष्ट्र  नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने घोषणा की थी कि 3 मई के बाद यदि लाउडस्पीकर के जरिए मस्जिदों से अजान की आवाज सुनाई दी तो मस्जिदों के सामने ही हनुमान चालीसा का पाठ किया जाएगा। 4 मई को  राज ठाकरे अपनी इस घोषणा पर अमल करने में सफल रहे। महाराष्ट्र पुलिस जब औरंगाबाद की रैली में राज ठाकरे के भाषण कर अध्ययन करने में व्यस्त थी, तभी 4 मई को मुंबई और अन्य शहरों की मस्जिदों के आसपास ही हनुमान चालीसा की गूंज सुनाई दी। लोगों ने अजान और हनुमान चालीसा एक साथ सुनी। अजान के मुकाबले में हनुमान चालीसा के पाठ के लिए राज ठाकरे के समर्थकों ने अपने घरों पर ऊंची आवाज वाले स्पीकर लगाए। जैसे ही मस्जिद से अजान सुनाई दी, वैसे ही स्पीकर के जरिए हनुमान चालीसा का पाठ शुरू हो गया। हालांकि राज ठाकरे और उनके समर्थकों को किसी मस्जिद से लाउडस्पीकर उतारने का अवसर नहीं मिला, लेकिन मस्जिदों के आसपास हनुमान चालीसा जरूर सुनी गई। 4 मई को राज ठाकरे ने सोशल मीडिया पर शिवसेना के संस्थापक बाला साहब ठाकरे का एक पुराना वीडियो पोस्ट किया। इस वीडियो में बाला साहब की ओर से कहा गया कि महाराष्ट्र में शिवसेना की सरकार बनने पर मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाए जाएंगे तथा किसी को भी सड़क पर नमाज नहीं पढ़ने दी जाएगी।  राज ठाकरे ने इस वीडियो को पोस्ट करने के साथ ही सवाल उठाया है कि जब महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना की सरकार चल रही है, तब बाला साहब ठाकरे की बात पर अमल क्यों नहीं किया जा रहा है? राज ठाकरे के समर्थकों ने राज ठाकरे को बाला साहब का असली वारिस बताया है। समर्थकों का कहना है कि राज ठाकरे तो बाला साहब ठाकरे के कथनों पर ही अमल कर रहे हैं। यहां यह उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे (बाला साहब ठाकरे के पुत्र) कांग्रेस और एनसीपी के सहयोग से शिवसेना की सरकार चला रहे हैं। मौजूदा राजनीतिक हालातों में उद्धव ठाकरे के लिए अपने पिता के कथनों पर अमल करने के बजाए कांग्रेस और एनसीपी के निर्देश मानना जरूरी है। यदि उद्धव ठाकरे एनसीपी और कांग्रेस के निर्देश पर मुख्यमंत्री की भूमिका नहीं निभाएंगे तो फिर शिवसेना की सरकार भी गिर जाएगी। मौजूदा समय में उद्धव ठाकरे के लिए अपनी सरकार चलाना जरूरी है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (04-05-2022)Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...