नारद जैसी पवित्र पत्रकारिता मौजूदा माहौल में जरूरी। ब्रह्माजी के शासन में अधिकांश जिम्मेदारियां महिलाओं के पास। अजमेर में एमडीएस यूनिवर्सिटी के तत्वावधान में नारद जयंती पर पत्रकारों का सम्मान।

15 मई को एमडीएस यूनिवर्सिटी और देवर्षि नारद पत्रकार सम्मान समारोह समिति की ओर से यूनिवर्सिटी के सभागार में अजमेर के पत्रकारों का सम्मान किया गया। समारोह में सभी वक्ताओं ने माना कि मौजूदा समय में भी देवर्षि नारद जैसी पवित्र पत्रकारिता की जरूरत है। उस समय भी असुरों और देवताओं के बीच युद्ध चल रहा था, तब देवर्षि नारद ने एक पत्रकार की भूमिका निभाते हुए सूचनाओं का आदान प्रदान किया। नारद जी की सूचनाओं से देवताओं को युद्ध में काफी मदद मिली। आज भी देश में सनातन संस्कृति की रक्षा के लिए संघर्ष हो रहा है। ऐसी ताकतें सक्रिय हैं जो सनातन संस्कृति को नष्ट करने में लगी हुई है। ऐसे में पत्रकारों की यह जिम्मेदारी है कि वे सनातन संस्कृति की रक्षा वाली पत्रकारिता करें। यदि सनातन संस्कृति बचेगी तो हिंदुस्तान भी बचा रहेगा। आज देश में मीडिया महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। समारोह में मुख्य वक्ता के तौर पर बोलते हुए वरिष्ठ पत्रकार श्रीपाल शक्तावत ने कहा कि सनातन संस्कृति में महिलाओं को शुरू से ही सम्मान मिला है। ब्रह्माजी ने जब सृष्टि की रचना की, तब खाद्य आपूर्ति की जिम्मेदारी मां अन्नपूर्णा, ज्ञान शिक्षा की जिम्मेदार मां सरस्वती,  दुश्मनों से लड़ने की जिम्मेदारी मां दुर्गा को दी। उन्होने कहा कि आज देश में राष्ट्रहित में पत्रकारिता करने की जरूरत है। देश में ऐसी ताकतें सक्रिय हैं जो देश की एकता और अखंडता को नुकसान पहुंचा रही है। शक्तावत ने कहा कि विभिन्न मीडिया संस्थानों में रहते हुए उन्होंने सामाजिक सरोकारों से जुड़े मुद्दों को उठाया। इनमें कन्या भ्रूण हत्या का मुद्दा देश भर में चर्चित हुआ। इसके बाद से ही सरकार को इस पर कानून बनाना पड़ा। समारोह में विभाग प्रचार प्रमुख भूपेंद्र उबाना ने देवर्षि नारद जयंती समारोह के विषय के बारे में बताते हुए कहा कि हमारे देश में प्रत्येक क्षेत्र में एक रोल मॉडल हैं। शारीरिक क्षेत्र में हनुमान जी, ज्ञान के क्षेत्र में मां सरस्वती, पत्रकारिता के क्षेत्र में देवर्षि नारद। देवर्षि नारद जयंती समारोह का उद्देश्य समाज और राष्ट्र हित में पत्रकारिता का जागरण करते हुए लोक कल्याण की भावना को साकार करना है। हमें देवर्षि के जीवन, उनके आचरण से प्रेरणा प्राप्त हो इसलिए समारोह का आयोजन देश के सभी जिलों में दस साल से किया जा रहा है। 
6 पत्रकारों का सम्मान:
समारोह में प्रिंट मीडिया में दैनिक भास्कर के डीएनई सैयद सादिक अली, फोटो जर्नलिस्ट की श्रेणी में फ्रीलांसर फोटोग्राफर आनंद शर्मा, कार्टूनिस्ट जसवंत दारा, ब्लॉग लेखन श्रेणी में पुष्कर के राकेश भट्ट, डिजिटल श्रेणी में ब्यावर के कुलभूषण उपाध्याय और ब्लॉगर श्रेणी में राजेंद्र भट्ट का सम्मान किया गया। वहीं संतोष गुप्ता को पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया। सभी पत्रकारों को सम्मान स्वरूप उपर्णा, स्मृति चिन्ह और श्रीफल प्रदान किया गया। प्रविष्टियों के चयन के लिए गठित निर्णायक मंडल में दैनिक भास्कर के संपादक डॉ. रमेश अग्रवाल, अधिवक्ता जगदीश राणा, उमरदान लखावत, शिक्षाविद् सुरेंद्र अरोड़ा, निरंजन शर्मा, स्वामी न्यूज के कंवल प्रकाश किशनानी शामिल थे। समारोह में चित्तौड़ प्रांत के प्रचार प्रमुख राजेंद्र लालवानी, वरिष्ठ पत्रकार ओम माथुर, मनवीर सिंह चूंडावत, एमडीएसयू के पत्रकारिता जनसंचार विभाग के विद्यार्थी सहित अन्य प्रबुद्धजन मौजूद थे। आभार समिति के अध्यक्ष पत्रकार एसपी मित्तल ने व्यक्त किया।

S.P.MITTAL BLOGGER (16-05-2022)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...