दैनिक भास्कर के अजमेर संस्करण के संपादक डॉ. रमेश अग्रवाल का 7 जुलाई को नागरिक अभिनंदन। दो पुस्तकों का विमोचन भी। एक दिन में दो करोड़ 14 लाख रुपए जमा करवाकर अजमेर के अरविंद गर्ग बने देश के पहले अल्पबचत एजेंट।

दैनिक भास्कर के अजमेर संस्करण के संपादक डॉ. रमेश अग्रवाल का पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान को देखते हुए आगामी 7 जुलाई को सायं पांच बजे जवाहर रंगमंच पर नागरिक अभिनंदन किया जाएगा। नागरिक अभिनंदन समिति के प्रतिनिधि और जाने माने साहित्यकार उमेश चौरसिया ने बताया कि डॉ. अग्रवाल का पत्रकारिता का अनुभव चालीस वर्षों से भी ज्यादा का है। डॉ. अग्रवाल ने पत्रकारिता के क्षेत्र में कई आयाम कायम किए हैं। अभिनंदन समारोह में ही डॉ. अग्रवाल पर प्रकाशित एक अभिनंदन ग्रंथ का लोकार्पण भी किया जाएगा। इस ग्रंथ में डॉ. अग्रवाल के पत्रकारिता के जीवन पर कई लेख संकलित हैं। इसी समारोह में डॉ. अग्रवाल की दो कृतियां  चकल्लस और सिटी रिपोर्टिंग का विमोचन भी होगा। चौरसिया ने बताया कि दैनिक नवज्योति और भास्कर में प्रकाशित कॉलम चकल्लस की सामग्री को संकलित किया गया है। पत्रकारिता पर डॉ. अग्रवाल ने सिटी रिपोर्टिंग नामक पुस्तक लिखी है। समारोह में देश के जाने माने पत्रकार और भास्कर के मैनेजमेंट फंडा के स्तंभकार एन रघुरामन मुख्य अतिथि होंगे तथा सुप्रसिद्ध व्यंग्यकार संपत सरल अध्यक्षता करेंगे। समारोह के बारे में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9829482607 पर उमेश चौरसिया से ली जा सकती है। 
अल्पबचत का रिकॉर्ड:
अजमेर के मुख्य डाकघर के पचास खातों में एक ही दिन 25 जून को 2 करोड़ 14 लाख 60 हजार रुपए जमा करवाकर अल्पबचत एजेंट अरविंद कुमार गर्ग ने देशव्यापी रिकॉर्ड बनाया है। देश भर में डाक घरों के करीब साढ़े पांच लाख अभिकर्ता हैं। यह अभिकर्ता छोटे छोटे निवेशकों की राशि डाकघर के बचत खाते में जमा करवाते हैं। देशव्यापी रिकॉर्ड बनाने वाले एजेंट गर्ग का कहना है कि पूर्व में जो ढाई प्रतिशत कमिशन मिलता था, उसे अब आधा प्रतिशत कर दिया गया है। लेकिन इसके बाद भी अल्पबचत एजेंट मेहनत कर छोटे निवेशकों को प्रेरित करते हैं। उन्होंने भी अपने निवेशकों को प्रेरित किया इसलिए एक दिन में रिकॉर्ड राशि जमा करवाई गई। गर्ग ने बताया कि डाक घरों के खातों में सेवानिवृत्त कर्मचारी भी अपनी जमा पूंजी का निवेश करते हैं। पांच वर्ष के लिए राशि जमा करवाने पर मात्र 6.7 प्रतिशत ब्याज दिया जाता है जो बेहद ही कम है। गर्ग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया  कि अल्पबचत एजेंटों के कमिशन की राशि को बढ़ाया जाए ताकि डाक घरों में निवेश भी बढ़ सके। मोबाइल नंबर 9414212827 पर अरविंद गर्ग को बधाई दी जा सकती है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (27-06-2022)

Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...