अजमेर में ख्वाजा साहब की दरगाह पर भी देश भक्ति का माहौल। 14 अगस्त को फिर रैली। सकल अग्रवाल समाज भी निकालेगा रैली, प्रबुद्धजन प्रकोष्ठ के संभागीय संयोजक सुभाष काबरा ने ग्रामीण क्षेत्रों में बांटे तिरंगे। शहीद भगत सिंह नौजवान सभा का तीन दिवसीय उत्सव शुरू। एचडीएफसी बैंक, राधा विहार कॉलोनी को बनाए तिरंगा मय। हर घर तिरंगा अभियान पर मुख्यमंत्री गहलोत और आरटीडीसी के अध्यक्ष राठौड़ के विचार अलग अलग।

अजमेर स्थित ख्वाजा साहब की दरगाह भी अब देश भक्ति के माहौल में रंग गई है। देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर दरगाह के खादिम समुदाय ने भी जश्न मनाया है। 12 अगस्त को खादिमों की प्रतिनिधि संस्था अंजुमन सैयद जादगान की ओर से दरगाह के बाहर पांच सौ तिरंगे वितरित किए गए। अंजुमन के अध्यक्ष सैय्यद गुलाम किबरिया, सचिव सरवर चिश्ती, उपाध्यक्ष हाजी सलामुद्दीन चिश्ती, सैयद हसन हाशमी, सैयद फजले हसन आदि ने हाथ में तिरंगा लेकर दरगाह के बाहर देश भक्ति के नारे लगाए। कार्यक्रम के संयोजक एहतेशाम चिश्ती ने बताया कि आजादी के इस पर्व को भाई चारे के साथ मनाया जा रहा है। अंजुमन के देशभक्ति से जुड़े इस कार्यक्रम की प्रेरणा प्रमुख समाजसेवी और नगर सुधार न्यास के पूर्व अध्यक्ष धर्मेश जैन से मिली है। इसके लिए जैन ने अंजुमन के सदर और अन्य पदाधिकारियों से संपर्क साधा। जैन ने ही ब्यावर से तिरंगे झंडे मंगा कर अंजुमन के पदाधिकारियों को सौंपे। अंजुमन के अध्यक्ष किबरिया ने इसके लिए धर्मेश जैन का आभार जताया।
14 को फिर रैली:
14 अगस्त को भी ख्वाजा साहब की दरगाह के बाहर तिरंगा रैली निकाली जाएगी। रैली के संयोजक नवाब हिदायत उल्ला ने बताया कि 786 तिरंगों का वितरण किया जाएगा। रैली में स्कूली बच्चे भी भाग लेंगे। यह रैली दोपहर 12 बजे दरगाह के मुख्य द्वार से शुरू होकर धान मंडी तक पहुंचेगी। रैली में शहर के गणमान्य नागरिकों आमंत्रित किया है। इस रैली के संबंध में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 94143383786 पर नवाब हिदायत उल्ला से ली जा सकती है।
तिरंगा पदयात्रा:
सकल अग्रवाल समाज अजमेर की ओर से 14 अगस्त को सोनी जी की नसिया से गांधी भवन तक तिरंगा पदयात्रा निकाली जाएगी। समाज से जुड़े अशोक पंसारी, डॉ. विष्णु चौधरी, गिरधारी मंगल, रमेश चंद अग्रवाल, विष्णु प्रकाश गर्ग, संदीप गोयल आदि ने सभी अग्र बंधुओं से पद यात्रा में भाग लेने की अपील की है। इस पद यात्रा के बारे में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9414004757 पर डॉ. विष्णु चौधरी से ली जा सकती है।
ग्रामीण क्षेत्रों में तिरंगे बांटे:
प्रबुद्धजन प्रकोष्ठ के संभाग संयोजक सुभाष काबरा ने बताया कि उनके प्रकोष्ठ की ओर से उत्तर विधानसभा क्षेत्र के खरेकड़ी, अजयसर, लोहागल आदि ग्रामीण क्षेत्रों में तिरंगे वितरित किए गए। सैकड़ों ग्रामीणों ने तिरंगे हाथ में लेकर गांव में बड़ी रैली भी निकाली। गांव के 90 वर्ष वाले बुजुर्गों का साफा पहनाकर स्वागत भी किया गया। तिरंगे वितरण का कार्य 15 अगस्त तक जारी रहेगा। कार्यक्रम को सफल बनाने में उमेश गर्ग, प्रेम नारायण पारीक, सुभाष दत्त शर्मा आदि की सक्रिय भूमिका है।
तीन दिवसीय उत्सव:
शहीद भगत सिंह नौजवान सभा की ओर से मनाया जाने वाला तीन दिवसीय जश्न-ए-आजादी का उत्सव 13 अगस्त से शुरू हो गया है। रीजनल कॉलेज स्थित चौपाटी पर भारत माता का 35 फीट ऊंचा कटाउट लगाया गया है। इसमें तीन हजार बल्ब लगाए गए हैं। 14 अगस्त को अग्रवाल स्कूल में रक्तदान शिविर रखा गया है। इस शिविर में रक्तदान का दान करने वाले हर व्यक्ति को आईएसआई मार्क का हेलमेट दिया जाएगा। सभा के प्रमुख विजय तत्वेदी ने बताया कि 15 अगस्त को चौपाटी पर ही शाम के समय आतिशबाजी की जाएगी।
राधा विहार तिरंगा मय:
अजमेर के बीके कौल नगर स्थित हरिभाऊ उपाध्याय नगर की राधा विहार आवासीय कॉलोनी में हर घर तिरंगा लगाने के लिए एचडीएफसी बैंक ने पहल की है। कॉलोनी की विकास समिति के अध्यक्ष संजय लढ्ढा ने बताया कि कॉलोनी में करीब डेढ़ सौ घर हैं। इन सभी घरों पर तिरंगा फहराने का काम शुरू हो गया है। लढ्ढा ने इसके लिए बैंक के मैनेजर अखिलेश शर्मा का आभार प्रकट किया है। इस संबंध में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर मोबाइल नंबर 9414358522 पर संजय लढ्ढा से ली जा सकती है।
विचार अलग अलग:
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से 13 अगस्त को अखबारों में एक विज्ञापन देकर अपील की गई कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर प्रदेशवासी अपने घरों पर तिरंगा लगाए। गहलोत ने सार्वजनिक स्थानों और प्रतिष्ठानों पर भी राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील भी की। इतना ही नहीं 12 अगस्त को जब प्रदेश भर में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा सामूहिक देश भक्ति गायन हुआ तब भी गहलोत ने कहा कि हर घर पर तिरंगा फहराने की अपील प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी की है। सीएम गहलोत ने जिस सम्मान के साथ पीएम मोदी के नाम का उल्लेख किया उस से जाहिर है कि केंद्र सरकार की ओर से घर घर तिरंगा फहराने की जो अपील की गई है, उससे सीएम गहलोत भी सहमति है। आमतौर पर सीएम गहलोत केंद्र सरकार की नीतियों की आलोचना करते हैं, लेकिन हर घर तिरंगा अभियान पर सीएम गहलोत ने कोई राजनीति नहीं कर रहे हैं। गहलोत भी चाहते हैं कि प्रदेशवासी भी अपने घर पर तिरंगा फहराए, लेकिन राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेन्द्र राठौड़ सीएम गहलोत के इस विचार से सहमत नहीं है। राठौड़ ने बकायदा एक प्रेस नोट जारी कर आरोप लगाया है कि हर घर तिरंगा अभियान के नाम पर भाजपा राजनीति कर रही है। राठौड़ का मानना है कि महंगाई और बेरोजगारी से ध्यान हटाने के लिए केंद्र सरकार ने हर घर तिरंगा अभियान चलाया है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (13-08-2022)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...