दलित छात्र इंद्र मेघवाल जब मौत से संघर्ष कर रहा था, तब किसी ने भी सुध नहीं ली। लेकिन अब मौत पर आंसू बहाने के लिए राजनेता जालौर पहुंच रहे हैं। सचिन पायलट का प्रोग्राम बना तो कांग्रेस अध्यक्ष डोटासरा भी पहुंचे। हेडमास्टर छैल सिंह की मटकी से पानी पीने पर हुई थी इंद्र की पिटाई। दलितों पर अत्याचारों के विरोध में कांग्रेस विधायक पानाचंद मेघवाल का इस्तीफा।

16 अगस्त को राजस्थान के जालौर जिले के सायला क्षेत्र में राजनेताओं का जमघट लग गया। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट, भाजपा के सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीणा, जालौर के विधायक रूपाराम मेघवाल आदि ने मृतक छात्र इंद्र मेघवाल की मौत पर परिजन को ढांढस बंधाया। नेताओं ने गमगीन होते हुए कहा कि हेडमास्टर छैल सिंह को सख्त से सख्त सजा दिलाई जाएगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मृतक छात्र के परिजन को मुआवजा देने की घोषणा पहले ही कर चुके हैं। आरोप है कि गत 20 जुलाई को जब हैडमास्टर छैल सिंह की मटकी से पानी पिया तो दलित छात्र की बेरहमी से पिटाई की गई। चूंकि पिटाई असर आंख और कान पर ज्यादा हुआ, इसलिए सबसे पहले जालोर के बागोड़ा अस्पताल में इलाज के लिए छात्र को भर्ती करवाया गया। जब स्वास्थ्य ठीक नहीं हुआ तो भीनमाल और उदयपुर के अस्पतालों के साथ साथ गुजरात के डीसा और मेहसाणा के अस्पतालों में भी छात्र इंद्र का इलाज करवाया गया। लेकिन इंद्र को बचाया नहीं जा सका और 13 अगस्त को इलाज के दौरान ही इंद्र की मौत हो गई। इंद्र के इलाज के लिए परिजन इधर से उधर भटक रहे थे, लेकिन तब किसी ने भी हालचाल नहीं जाने। 22 दिनों तक 7 वर्षीय दलित छात्र मौत के साथ संघर्ष करता रहा, लेकिन सरकार के किसी भी स्तर पर मदद नहीं की गई। सायला क्षेत्र में सबको पता था कि हेड मास्टर की पिटाई की वजह से छात्र की तबीयत खराब हुई है, लेकिन गांव के पटवारी से लेकर जिले के कलेक्टर तक ने कोई सुध नहीं ली। यदि दलित छात्र का किसी बड़े अस्पताल में इलाज होता तो शायद इंद्र बच जाता। इसे अफसोसनाक ही कहा जाएगा कि मौत के बाद राजनेता आंसू बहाने के लिए गांव पहुंच रहे हैं। सवाल उठता है कि जब हैडमास्टर की पिटाई की वजह से छात्र की तबीयत खराब हुई, तब इलाज की जिम्मेदारी सरकार की नहीं थी? छात्र की पिटाई इतनी बेरहमी से हुई कि उसकी एक आंख इलाज के दौरान बाहर आ गई। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू कर रखी है। इस योजना को लेकर गहलोत की ओर से बड़े बड़े दावे किए जाते हैं। छात्र इंद्र की मौत यह बताती है कि सरकारी अस्पतालों में जरूरतमंद व्यक्तियों का इलाज नहीं हो रहा है। एक दलित छात्र की मौत इस तरह हो जाना बहुत ही अफसोस नाक है।
पायलट के साथ डोटासरा भी पहुंचे:
छात्र इंद्र के परिजन से मुलाकात करने की घोषणा जब पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने की तो प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डोटासरा भी जालौर पहुंच गए। डोटासरा ने भी परिजन को भरोसा दिलाया कि सरकार उनके साथ खड़ी है। वहीं सचिन पायलट ने मृतक छात्र की मौत को चिंताजनक बताया है। उन्होंने कहा कि एक छात्र की स्कूल में इस तरह पिटाई होना उचित नहीं है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि सरकार उचित कार्यवाही करेगी। वहीं जालौर से कांग्रेस के विधायक रूपाराम मेघवाल ने कहा कि इस मामले में जिला प्रशासन की गलती हुई है। प्रशासन का व्यवहार न्यायोचित नहीं है।  
कांग्रेस विधायक का इस्तीफा:
छात्र इंद्र मेघवाल की मौत से क्षुब्ध होकर कांग्रेस विधायक पानाचंद मेघवाल ने विधायक पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है। मेघवाल ने कहा कि एक तरफ हम आजादी के 75 वर्ष का जश्न मना रहे हैं तो दूसरी ओर मटकी से पानी पीने पर दलित छात्र को पीटा जा रहा है। कहीं पर दलित दूल्हे को घोड़ी पर नहीं बैठने दिया। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए किसी को तो कुर्बानी देनी होगी, इसलिए मैं विधायक पद से इस्तीफा दे रहा हंू। 

S.P.MITTAL BLOGGER (16-08-2022)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...