मुख्य आयकर आयुक्त रहे धीरज भटनागर ने रामचरितमानस का हिन्दी में काव्य अनुवाद किया। देश में ऐसा पहली बार हुआ है। अजमेर के सतगुरु इंटरनेशनल स्कूल में स्पोर्ट्स हब की शुरुआत। फोटो जर्नलिस्ट महेश नटराज को मदद की जरुरत।

ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है, जब कोई वरिष्ठ अधिकारी सेवा में रहते हुए सनातन संस्कृति के अनुरूप आचरण करे। यानी प्रशासनिक कर्तव्य के साथ साथ सनातन संस्कृति को मजबूत करने वाला काम भी करे। अजमेर निवासी धीरज भटनागर इसी माह मुख्य आयकर आयुक्त के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं, लेकिन धीरज भटनागर ने सरकारी सेवा में रहते हुए धर्म के क्षेत्र में कार्य किया है। गोस्वामी तुलसीदास द्वारा लिखी गई रामचरितमानस अवधि भाषा में है, लेकिन भटनागर ने हिन्दी में काव्य अनुवाद किया है।  चार सौ पृष्ठ वाली इस पुस्तक का नाम घर-घर राम रखा गया है। धीरज भटनागर ने कहा कि अवधि भाषा से अनुवाद करना चुनौती पूर्ण कार्य था, लेकिन भगवान राम ने इतनी शक्ति दी कि इस चुनौती को पार पाया जा सका। भटनागर ने उम्मीद जताई है कि हिन्दी में अनुवाद होने के बाद देश का हर धर्म प्रेमी रामचरित मानस की भावना को समझ सकेगा। उन्होंने बताया कि सुप्रसिद्ध गायक सुरेश वाडेकर ने सुंदर कांड को अपनी आवाज भी दी है। इस वीडियो भी जारी हो रहा है। उनका मन है कि संपूर्ण रामचरित मानस को हिन्दी में गाया जाए। चूंकि अब आईटी का जमाना है इसलिए वे चाहते हैं कि उनकी संपूर्ण पुस्तक को गीत में प्रस्तुत किया जाए। संभवत: देश में यह पहला अवसर है जब रामचरित मानस का हिन्दी में काव्य अनुवाद हुआ है। इस पुस्तक का विमोचन चार अप्रैल को दिल्ली के सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में दोपहर साढ़े तीन बजे होगा। इस अवसर पर शंकराचार्य स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती, जगतगुरु रामानंदाचार्य, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत रविंद्र पुरी महाराज, महाराष्ट्र की श्रीनाथ पीठ के आचार्य स्वामी जितेंद्र नाथ, अखिल भारतीय संत समिति के राष्ट्रीय महासचिव स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती के साथ साथ केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव, अनुराग ठाकुर और भाजपा के सांसद सुधांशु त्रिवेदी उपस्थित रहेंगे। धीरज भटनागर के भाई और अजमेर के श्रमजीवी कॉलेज के प्रिंसिपल अनंत भटनागर ने बताया कि धीरज भटनागर की शुरू से ही धर्म के प्रति गहरी निष्ठा रही है। इस पुस्तक के बारे में और अधिक जानकारी मोबाइल नंबर 9828052917 पर अनंत भटनागर से ली जा सकती है। 
स्पोर्ट्स हब की शुरुआत:
25 मार्च को अजमेर के माकड़वाली रोड स्थित सतगुरु इंटरनेशनल स्कूल में स्पोटर्स हब और ऑडिटोरियम का शुभारंभ हो रहा है। इस शुभारंभ समारोह में पद्म विभूषण अवार्ड और मुक्केबाज खिलाड़ी मैरीकॉम भी उपस्थित रहेंगी। स्कूल के वाइस प्रेसिडेंट राजा ठारानी ने बताया कि स्पोर्ट्स हब की शुरुआत के साथ ही स्कूल परिसर में हाफ ओलंपिक साइज के स्विमिंग पूल, बास्केट बॉल, स्केटिंग, बैडमिंटन, टेबल टेनिस, शूटिंग, क्रिकेट, फुटबॉल, लॉन टेनिस कोर्ट और स्क्वाश आदि खेलों की सुविधाएं स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को मिलने लगेगी। नवीनतम टेक्नोलॉजी वाले ऑडिटोरियम में 650 से ज्यादा लोग बैठ सकेंगे। उन्होंने बताया कि अजमेर का सतगुरु इंटरनेशनल स्कूल अब राजस्थान के दस बड़े उन स्कूलों में शामिल हो गया है, जब स्पोर्ट्स की इतनी बड़ी और अधिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। राजा ठारानी ने कहा कि स्कूल में शिक्षा के साथ साथ विद्यार्थियों को विभिन्न खेलों के प्रति भी जागरूक किया जाता है। अब स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थी अपनी रुचि के अनुरूप खेल का उपयोग कर सकते हैं। स्कूल प्रबंधन का भी प्रयास होगा कि जिन खेलों की सुविधाएं हमारे पास है, उसमें विद्यार्थी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में विजेता बने। उन्होंने बताया कि माकड़वाली रोड के पृथ्वीराज नगर क्षेत्र में संचालित सतगुरु स्कूल में इंटरनेशनल स्तर की सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। स्कूल में टेक्नोलॉजी का भरपूर उपयोग हो रहा है। हमारे शिक्षण संस्थान में पढ़ने वाले विद्यार्थी गर्व की अनुभूति करते हैं। 
मदद की जरूरत:
अजमेर के फोटो जर्नलिस्ट महेश नटराज के दोनों पैर खराब हो गए हैं। पिछले दो वर्ष से महेश अपने पैरों की बीमारी पर लाखों रुपया खर्च कर चुके हैं। अभी भी एक सप्ताह में जो ड्रेसिंग होती है, उस पर दो हजार रुपए की राशि खर्च हो रही है। महेश अब तक तो अपना इलाज करवा रहे थे, लेकिन अब उनके सामने भीषण आर्थिक संकट खड़ा हो गया है, हालांकि सरकारी अस्पताल से थोड़ी बहुत मदद मिलती है, लेकिन पैरों की ड्रेसिंग तो निजी स्तर पर ही करवानी पड़ रही है। अजमेर के समाजसेवी गिरीश भाशानी ने वाट्सएप पर अपने मित्रों का एक ग्रुप बना रखा है, इस ग्रुप के माध्यम से भाशानी ने 24 मार्च को महेश नटराज को 11 हजार रुपए नकद राशि का सहयोग किया है। भाशानी ने भरोसा दिलाया है कि महेश के इलाज में भी यथा संभव मदद की जाएगी। 24 मार्च को भाशानी के साथ उनके सहयोगी जगदीश अभिचंदानी, विकास अग्रवाल, वरिष्ठ पत्रकार और ब्लॉगर सुरेंद्र चतुर्वेदी आदि ने घर जाकर महेश की हौसला अफजाई की। महेश की मदद के लिए मोबाइल नंबर 9785976505 पर महेश से सीधा संवाद किया जा सकता है। इसी प्रकार मोबाइल नंबर 9829105964 पर गिरीश भाशानी से भी जानकारी ली का सकती है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (25-03-2023)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...