महावीर जयंती पर अजमेर में जैन समाज ने एकता का प्रदर्शन किया। पूर्व संध्या पर पहली बार निकली धर्मप्रभावना वाहन रैली। जीतो लैडिज विंग ने भी निकाली अहिंसा रैली। एचबीयू के निर्वाचित पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण 4 अप्रैल को।

महावीर जयंती पर अजमेर के जैन समाज ने एकता का प्रदर्शन किया है। तीन अप्रैल को संपूर्ण जैन समाज ने जयंती के जुलूस में शिकरत की। जयंती के जुलूस में भगवान महावीर के जीवन से जुड़ी झांकियां प्रदर्शित की गई। ऐतिहासिक सोनी जी की नसियां में रखे रथों और भगवान महावीर से जुड़ी विभिन्न सामग्रियों का प्रदर्शन भी किया गया। सुबह ध्वजारोहण के साथ कैसरगंज जैन मंदिर से शोभायात्रा निकली जो विभिन्न मार्गों से होते हुए पुन: मंदिर पर ही समाप्त हुई। इसी प्रकार श्वेतांबर जैन समाज की ओर से भी बीके कौल नगर स्थित भगवान महावीर भवन में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। सकल श्वेतांबर जैन समाज के अध्यक्ष धर्मेश जैन ने बताया कि महावीर इंटरनेशनल के द्वारा रक्तदान शिविर आयोजित किया गया और दोपहर को सामूहिक भोज का आयोजन किया गया। श्वेतांबर समाज के जितने भी धड़े हैं, उन सभी के लोगों ने समारोह में भाग लिया। इस समारोह में शिखर चंद सिंगी, पुखराज पोखरणा, चंद्रप्रकाश कोठारी, उत्तम चंद लूणावत, पारस चंद लालवानी आदि ने सक्रिय भूमिका निभाई। यह समारोह रमेश मुनि महाराज और दीपेश मुनि महाराज के सानिध्य में संपन्न हुआ। रक्तदान में श्वेतांबर जैन समाज से जुड़े युवाओं ने बढ़चढ़कर भाग लिया। 
धर्मप्रभावना वाहन रैली:
अजमेर में पहली बार जैन मित्र मंडल की ओर से धर्म प्रभावना वाहन रैली 2 अप्रैल को निकाली गई। कमल गंगवाल और अनुराग जैन ने बताया कि महावीर जयंती को सामूहिक तौर पर मनाने के लिए इस वाहन रैली का आयोजन किया गया। इस रैली का असर 3 अप्रैल को निकली जयंती के जुलूस में देखने को मिला। 
अहिंसा रैली:
जीतो लेडिज विंग की ओर से भी दो अप्रैल को अहिंसा मैराथन का आयोजन किया गया। विंग की चेयरपर्सन और नया बाजार स्थित सेठी साड़ी प्रतिष्ठान की मालिक सुनीता सेठी ने बताया कि जैन इंटरनेशनल ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन जीतो की लेडिज विंग द्वारा महावीर जयंती के उपलक्ष में 65 से भी ज्यादा स्थानों पर अहिंसा मैराथन का आयोजन किया गया है। अजमेर में यह आयोजन अभूतपूर्व रहा है। इसमें एक हजार से भी ज्यादा युवाओं ने भाग लेकर जैन समाज की एकता प्रदर्शित की। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में कमल गंगवाल, राजेंद्र गांधी, अनुपम जैन, नितिन गदिया आदि का सहयोग रहा। 
शपथ ग्रहण समारोह:
हरिभाऊ उपाध्याय नगर विस्तार विकास समिति पुष्कर रोड अजमेर के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण समारोह चार अप्रैल को सायं छह बजे दाहरसेन स्मारक पर आयोजित होगा। समिति के चुनाव हाल ही में संपन्न हुए। इसमें एडवोकेट संदीप धाबाई अध्यक्ष, सुरेंद्र सिंह चुंडावत सचिव चुने गए। इस समिति में करीब पांच सौ परिवार हैं। समिति अजमेर की प्रमुख समितियों में से एक है। दो वर्ष में होने वाली चुनावों में संदीप धाबाई गत चार बार से अध्यक्ष चुने जा रहे हैं। धाबाई ने बताया कि पांच सौ परिवारों की समस्याओं के समाधान के लिए उन्होंने वाट्सएप ग्रुप बना रखा है। जो भी व्यक्ति ग्रुप में अपनी समस्या दर्ज करवाता है उसका समाधान जल्द से जल्द करवा दिया जाता है। समिति की गतिविधियों की और जानकारी मोबाइल नंबर 9413828292 पर संदीप धाबाई से ली जा सकती है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (03-04-2023)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...