राजनीति की आपाधापी और संकट के बीच विकास से जुड़े कार्यक्रम में आने पर पीएम मोदी ने सीएम अशोक गहलोत का आभार जताया। रेल कर्मचारी विरोध नहीं करते तो वंदे भारत के शुभारंभ पर जो भव्य समारोह जयपुर में हुआ वह अजमेर में होता। पीएम मोदी भी अजमेर से जुड़ते। जनशताब्दी ट्रेन का अजमेर से दिल्ली का किराया मात्र 180 रुपए। यह ट्रेन भी मात्र पांच घंटे में पहुंचाती है। केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव की पहल पर अजमेर के समाजसेवी निरंजन शर्मा ने वंदे भारत में सफर किया।

12 अप्रैल को राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन के शुभारंभ समारोह में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की उपस्थिति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी महत्वपूर्ण माना है। पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के 11 अप्रैल अनशन की ओर इशारा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सीएम अशोक गहलोत इन दिनों राजनीति की आपाधापी और संकट के दौर से गुजर रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी हमारे रेल मंत्रालय के विकास के कार्यक्रम में उपस्थित हैं, इसलिए मैं दिल से आभार प्रकट करता हूं। चूंकि गहलोत का मुझ पर भरोसा है, इसलिए वे समस्याओं को मेरे सामने रखते हैं। इस भरोसे के कारण ही मैं गहलोत को अपना मित्र मानता हंू। गहलोत को इस बात का अहसास है कि मोदी को समस्या बताने के बाद समाधान हो जाएगा। सीएम गहलोत ने रेल से जुड़ी जो समस्याएं रखी हैं, उसका समाधान भी जल्द से जल्द कर दिया जाएगा। लेकिन इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा आजादी के बाद रेलवे का विकास राजनीतिक स्वार्थों के कारण नहीं हो पाया। रेल मंत्री बने व्यक्तियों ने अपने राजनीतिक स्वार्थ की खातिर नई ट्रेनों की घोषणा कर दी, इतना ही नहीं गरीबों की भूमि लेकर रेलवे में नौकरियां तक दे दी। भ्रष्टाचार की वजह से रेलवे का बुरा हाल रहा। लेकिन 2014 के बाद जब देश में मजबूत और स्थिर सरकार बनी तो देश में कनेक्टिविटी को आधार बना कर रेलवे का विकास किया गया। यही वजह है कि आज देश में रेल लाइन का जाल लगातार बढ़ रहा है और रेल मंत्रालय अपने दम पर वंदे भारत जैसी सेमी हाई स्पीड ट्रेन का निर्माण करने लगा है। देशवासियों के लिए यह गर्व की बात है कि अत्याधुनिक तकनीक वाली यह ट्रेन पूरी तरह स्वदेशी है। इससे पहले सीएम गहलोत ने अपने संबोधन में राजस्थान के आदिवासी क्षेत्रों में अधूरे पड़े रेलवे प्रोजेक्टों को पूरा करवाने का आग्रह किया। 
भव्य समारोह अजमेर में होता:
11 अप्रैल को वंदे भारत ट्रेन के शुभारंभ पर जयपुर के रेलवे स्टेशन पर भव्य समारोह हुआ। इस समारोह में पीएम मोदी तो वर्चुअल तकनीक से जुड़े लेकिन समारोह में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, अजमेर के सांसद भागीरथ चौधरी सहित प्रदेश के अनेक सांसद विधायक मंत्री आदि उपस्थित रहे। असल में यह भव्य समारोह अजमेर में होना था। क्योंकि वंदे भारत अजमेर से ही चलनी है, लेकिन अजमेर के रेल कर्मियों ने ट्रेन में चलने वाले स्टाफ को लेकर लगातार आंदोलन किया। कार्मिकों के आंदोलन को देखते हुए ही रेल मंत्रालय ने ट्रेन के शुभारंभ का समारोह अजमेर के बजाए जयपुर में रखा। सवाल उठता है कि ट्रेन में जयपुर का स्टाफ चले या अजमेर का इससे आम यात्रियों का क्या सरोकार है। यदि भव्य समारोह अजमेर में होता तो तमाम वीआईपी अजमेर आते। इससे रेल से जुड़ी समस्याओं का भी समाधान होता। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री का ध्यान भी अजमेर की ओर   आकर्षित होता, लेकिन विरोध के चलते अजमेर के लोग एक भव्य समारोह से वंचित हो गए। बड़ी अजीब बात है कि जो ट्रेन अजमेर से चलनी है उसका शुभारंभ समारोह जयपुर में हुआ। 
किराया मात्र 180 रुपए:
वंदे भारत ट्रेन 13 अप्रैल को अजमेर से प्रात: 6:20 मिनट पर रवाना होगी। यह ट्रेन पांच घंटे में दिल्ली पहुंचेगी। इस ट्रेन में चेयर कार का किराया एक हजार 58 रुपए और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2 हजार 75 रुपए रखा गया है। यह सही है कि इस ट्रेन में यात्रियों को ब्रेकफास्ट आदि की सुविधाएं भी मिलेंगी और ट्रेन भी आराम दायक है। लेकिन यह भी सही है कि अजमेर से जनशताब्दी ट्रेन भी दिल्ली जाती है, यह ट्रेन गुरुवार और रविवार को छोड़कर अजमेर प्रातः 5:45 मिनट पर रवाना होती है और अगले पांच घंटे में दिल्ली पहुंच जाती है। इस ट्रेन में साधारण श्रेणी का किराया मात्र 180 रुपए है। जबकि एसी चेयर कार का किराया प्रति यात्री 605 रुपए निर्धारित है। फर्क इतना ही है कि जनशताब्दी अजमेर से रींगस होते हुए दिल्ली पहुंचती है, जबकि वंदे भारत अजमेर से जयपुर होते हुए दिल्ली कैंट पहुंचेगी। 
शर्मा दम्पत्ति का सफर:
अजमेर के समाजसेवी और कपड़ा कारोबारी निरंजन शर्मा ने 12 अप्रैल को वंदे भारत ट्रेन में शुभारंभ सफर किया। शर्मा के साथ उनकी पत्नी भी रही। शर्मा रेलवे की जेडआरयूसीसी के सदस्य है। शर्मा दंपत्ति ने शुभारंभ सफर केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव की पहल पर किया है। मोबाइल नंबर 9828171560 पर शुभारंभ सफर के लिए निरंजन शर्मा को बधाई दी जा सकती है। 

S.P.MITTAL BLOGGER (12-04-2023)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...