अजमेर में तो अधिकांश कांग्रेसी नेता गहलोत सरकार के खिलाफ हैं। ऐसे में अमृता धवन किससे फीडबैक लेंगी?

कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव और प्रदेश की सहप्रभारी अमृता धवन 18 मई को अजमेर दौरे पर रहेंगी। सह प्रभारियों को आवंटित जिले के तहत ही धवन अजमेर में कांग्रेस के नेताओं से संगठन और सरकार के संबंध में फीडबैक लेंगी। लेकिन अजमेर में तो अधिकांश कांग्रेसी नेता गहलोत सरकार के खिलाफ हैं। शहर कांग्रेस कमेटी के निवर्तमान अध्यक्ष विजय जैन गत चुनावों में कांग्रेस के प्रत्याशी रहे और मौजूदा समय में प्रदेश प्रतिनिधि महेंद्र सिंह रलावता, हेमंत भाटी जैसे नेता सचिन पायलट के साथ खड़े हैं। पायलट ने जो जनसंघर्ष यात्रा निकाली उसमें भी अजमेर के कांग्रेस नेताओं की सक्रिय भूमिका रही। मसूदा के विधायक राकेश पारीक तो पहले से ही पायलट के साथ हैं। सवाल उठता है कि जब अजमेर से अधिकांश कांग्रेसी गहलोत सरकार के खिलाफ है तो फिर सह प्रभारी अमृता धवन किन नेताओं से फीडबैक प्राप्त करेंगी? हालांकि आरटीडीसी के अध्यक्ष धर्मेन्द्र राठौड़ के नेतृत्व में कुछ नेता मुख्यमंत्री गहलोत के समर्थक हैं, लेकिन ये वो ही नेता हैं जो सरकार के अंतिम पांच माह में सत्ता का कोई पद चाहते हैं। राठौड़ ने कई नेताओं को आश्वासन दे रखा है। राठौड़ स्वयं ही पुष्कर या अजमेर उत्तर से चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं। देखा जाए तो राठौड़ ने ही फिलहाल अजमेर कांग्रेस की कमान संभाल रखी है। लेकिन उनके पास प्रभावी नेताओं का अभाव है। 
मीणा 17 को पद संभालेंगे:
वरिष्ठ आईएएस सीआर मीणा 17 मई को अजमेर के संभागीय आयुक्त और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के प्रशासक का पद संभालेंगे। सरकार ने संभागीय आयुक्त को ही बोर्ड प्रशासक का अतिरिक्त चार्ज दे रखा है। मीणा अजमेर में ही राजस्व मंडल के सदस्य के पद से स्थानांतरित होकर आ रहे हैं। मीणा इससे पहले भी अजमेर अनेक प्रशासनिक पदों पर नियुक्त रहे हैं। उम्मीद है कि मीणा की सेवानिवृत्त अजमेर के संभागीय आयुक्त के पद से ही होगी। मीणा की सेवानिवृत्ति इसी वर्ष 31 दिसंबर को है। लेकिन 31 दिसंबर तक राजस्थान में नई सरकार का गठन हो जाएगा। यहां यह उल्लेखनीय है कि निवर्तमान संभागीय आयुक्त बीएल मेरा का तबादला जोधपुर स्थित पुलिस सुरक्षा एवं आपराधिक न्याय सरदार पटेल विश्वविद्यालय में रजिस्ट्रार पर हुआ है। विगत दिनों एसीबी ने मेहरा के कोर्ट रीडर को रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा था। तब मेहरा भी अपने कक्ष में उपस्थित थे। एसीबी की इस कार्यवाही के बाद से ही मेहरा के तबादला का इंतजार किया जा रहा है। 


S.P.MITTAL BLOGGER (16-05-2023)

Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...