पर्यवेक्षक सरकारिया ने अजमेर कांग्रेस के हालात जाने। अजमेर उत्तर से आरटीडीसी के अध्यक्ष धर्मेन्द्र राठौड़ के लिए 12 जून को घर घर सर्वे। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए लाडो रानी लक्ष्मी बाई कार्यक्रम 18 जून से।

एआईसीसी द्वारा नियुक्त सुखविंदर सिंह सरकारिया ने दस जून को अजमेर सर्किट हाउस में कांग्रेस के हालातों की जानकारी दी। कांग्रेस की ओर से यह कवायद आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए हो रही है। गत माह प्रदेश की सहप्रभारी अमृता धवन के आगमन पर कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच जो मारपीट हुई उस घटना से सबक लेते हुए इस बार विशेष सतर्कता बरती गई। सरकारिया जानना चाहते थे कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत कैसे होगी। शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय जैन का कहना रहा कि कांग्रेस की सरकार में कांग्रेस के ही कार्यकर्ताओं को सम्मान नहीं होता है। जैन और गत विधानसभा चुनाव में अजमेर उत्तर और दक्षिण से कांग्रेस के प्रत्याशी रहे महेंद्र सिंह रलावता हेमंत भाटी, पूर्व विधायक रामनारायण गुर्जर ने पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट का सहयोग जरूरी बताया, वहीं मसूदा के कांग्रेस के विधायक राकेश पारीक ने कहा कि अजमेर जिले की राजनीति में पायलट की महत्वपूर्ण भूमिका है। पारीक ने पायलट द्वारा उठाए गए मुद्दों का समर्थन करते हुए कहा कि सरकार को आम लोगों की समस्याओं का समाधान करना चाहिए। सरकारिया से अशोक गहलोत गुट के पार्षद नौरत गुर्जर, शैलेंद्र अग्रवाल, सर्वेश्वर पारीक आदि ने भी मुलाकात की। इन नेताओं का कहना रहा कि गहलोत सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से आम लोग खुश है। इन नेताओं ने अजमेर उत्तर क्षेत्र से आरटीडीसी के अध्यक्ष धर्मेन्द्र राठौड़ को कांग्रेस का मजबूत उम्मीदवार बताया। वहीं सरकारिया ने कहा कि यदि कांग्रेस एकजुट होकर चुनाव लड़ेगी तो उसे कोई नहीं हरा सकता। उन्होंने कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और नेताओं से एकजुट रहने की अपील की। केकड़ी से कांग्रेस के विधायक रघु शर्मा पर्यवेक्षक से मिलने नहीं आए।

राठौड़ के लिए घर घर सर्वे:
राजस्थान पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष धर्मेन्द्र राठौड़ के लिए अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में 12 जून को घर घर सर्वे होगा। सर्वे की योजना के मुताबिक स्कूल शिक्षा परिवार के प्रदेशभर के कार्यकर्ता 11 जून को पुष्कर स्थित आरटीडीसी के सरोवर होटल में एकत्रित होंगे। इसी सरकारी होटल में सभी कार्यकर्ता रात्रि विश्राम करेंगे और राठौड़ द्वारा उपलब्ध कराए गए वाहनों से अजमेर पहुंचेंगे। इन कार्यकर्ताओं को एक फार्म दिया जाएगा, जिसमें प्रत्येक घर का विवरण भरना होगा। योजना के मुताबिक अजमेर उत्तर के 40 वार्डों में 400 से ज्यादा कार्यकर्ता नियुक्ति होंगे। एक वार्ड में 10 कार्यकर्ता भ्रमण करेंगे। स्कूल शिक्षा परिवार के प्रमुख अनिल शर्मा का कहना है कि धर्मेन्द्र राठौड़ इन दिनों प्राइवेट स्कूलों की समस्याओं का समाधान करवा रहे हैं इसलिए प्राइवेट स्कूल संचालकों का यह दायित्व है कि अजमेर उत्तर से कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर राठौड़ को चुनाव जीताया जाए। हालांकि अभी कांग्रेस के उम्मीदवार का निर्णय नहीं हुआ है, लेकिन धर्मेन्द्र राठौड़ ने सर्वे का काम शुरू करवा दिया है। राठौड़ के सर्वे पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और अजमेर उत्तर से ही दावेदारी प्रस्तुत कर रहे महेंद्र सिंह रलावता का कहना है कि कांग्रेस  हाईकमान जिसे टिकट देगा वही उम्मीदवार होगा। अभी हाईकमान ने किसी को भी उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। वहीं मौजूदा भाजपा विधायक वासुदेव देवनानी का कहना है कि कांग्रेस के नेताओं को कार्यकर्ता नहीं मिल रहे हैं, इसलिए अजमेर से बाहर के लोगों को लेकर सर्वे का काम करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के  पैसे के दम पर कितने भी सर्वे करवा ले, लेकिन अजमेर उत्तर में भाजपा की स्थिति बहुत मजबूत है।

लाडो रानी लक्ष्मी बाई कार्यक्रम:
महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अजमेर के धोलाभाटा रोड स्थित मन्ना हवेली में 18 जून से लाडो रानी लक्ष्मी बाई कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। 25 जून तक चलने वाले इस कार्यक्रम की शुरुआत स्वामी अनादि सरस्वती द्वारा की जाएगी। कार्यक्रम के प्रमुख प्रलहाद यादव और गणपत किशोर ने बताया कि प्राप्त सवा छह से साढ़े नौ बजे तक चलने वाले इस कार्यक्रम में महिलाओं को सेल्फ डिफेंस की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। साथ ही स्वस्थ रहने के लिए योग भी सिखाया जाएगा। यह कार्यक्रम अखिल भारतीय भ्रष्टाचार उन्मूलन और समाज कल्याण संस्था के माध्यम से हो रहा है। इस कार्यक्रम के बारे में और अधिक कानजारी मोबाइल 9783840733 पर प्रहलाद यादव और 8739898100 पर गणपति किशोर से ली जा सकती है। 


S.P.MITTAL BLOGGER (10-06-2023)

Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...