पेपर लीक के फरार एक लाख के ईनामी आरोपी सुरेश ढाका के पास आखिर कांग्रेस नेता और वकील सलमान खुर्शीद की फीस देने के लिए रुपया कहां से आया? सियासी संकट में सचिन पायलट गुट की पैरवी हरीश साल्वे द्वारा किए जाने पर यही सवाल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उठाया था।

वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा के एलडीसी सीएचओ, जेईएन सहित करीब छह परीक्षाओं के प्रश्न पत्र आउट करने और फिर करोड़ों रुपए में बेचने के आरोपी सुरेश ढाका अब किसी भी तरह अदालतों से अग्रिम जमानत लेना चाहता है। राज्य सरकार ने ढाका पर एक लाख रुपए का इनाम भी घोषित कर रखा है। 14 जुलाई को राजस्थान हाईकोर्ट की जोधपुर स्थित मुख्य पीठ में अग्रिम जमानत के प्रार्थना पत्र पर सुनवाई हुई। तो ढाका की ओर से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सुप्रीम कोर्ट के मशहूर वकील सलमान खुर्शीद ने पैरवी की। हाईकोर्ट को बताया गया कि सुप्रीम कोर्ट ने मामले के जरूरी तथ्य हाईकोर्ट में रखने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट को बताया गया कि पेपर लीक की किसी भी एफआईआर में सुरेश ढाका का नाम नहीं है। हालांकि अब इस मामले में 20 जुलाई को सुनवाई होगी, लेकिन सवाल उठता है कि सुरेश ढाका के पास सलमान खुर्शीद जैसे नामी वकील को करने के लिए रुपया कहां से आया? खुर्शीद ने कितनी फीस ली, यह तो वे ही बता सकते हैं, लेकिन खुर्शीद उन वकीलों में शामिल हैं जो प्रति पेशी पर लाखों रुपए की फीस लेते हैं, भले ही उस दिन अदालत में सुनवाई न हो। सलमान खुर्शीद की फीस का सवाल इसलिए महत्वपूर्ण हो जाता है कि वर्ष 2020 में सियासी संकट के समय जब सचिन पायलट गुट के विधायकों की ओर से नामी वकील हरीश साल्वे ने पैरवी की थी, तब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने साल्वे की मोटी फस पर सवाल उठाया था। हालांकि बाद में मुख्यमंत्री गहलोत ने खुद ही स्पष्ट कर दिया कि पायलट के साथ दिल्ली जाने वाले विधायकों ने 10-20 करोड़ रुपए भाजपा से लिए हैं। जाहिर है कि सीएम गहलोत के पास भाजपा से 20 करोड़ रुपए लेने के सबूत भी होंगे। जब सीएम गहलोत अपने विधायकों द्वारा भाजपा से रुपए लेने के सबूत जुटा सकते हैं, जब यह भी पता लगाना चाहिए कि फरार सुरेश ढाका के पास सलमान खुर्शीद की फीस के पैसे कहां से आए? यदि सलमान खुर्शीद को वकील कर सुरेश ढाका अग्रिम जमानत करवाने में सफल होता है तो यह जांच एजेंसियों के लिए झटका होगा। सवाल यह भी है कि आखिर सुरेश ढाका ने कांग्रेस विचारधारा के सलमान खुर्शीद को ही वकील क्यों किया? आरोप है कि सुरेश ढाका के संबंध कांग्रेस के बड़े नेताओं से भी हैं। 

S.P.MITTAL BLOGGER (15-07-2023)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...