प्रवासी भोजनालय से नेचर विलेज रिसोर्ट तक का सफर। पुष्कर के निकट 20 बीघा भूमि पर एक हजार पेड़ों के बीच बना है चार सितारा अल्ट्रा लक्जरी रिसोर्ट। जहां विवाह समारोह का अलग ही मजा है।

आमतौर पर देखा गया है कि थोड़ा पढ़ लिखने के बाद युवा मोटे पैकेज की नौकरी प्राप्त करने में जुट जाता है। ऐसे युवाओं को अपने परिवार के परंपरागत कारोबार से परहेज होता है,लेकिन बहुत से युवा परिवार के परंपरागत कारोबार को आगे बढ़ाने और निखारने का काम करते हैं। अजमेर के पुराने लोग जानते हैं कि मास्टर भंवर लाल शर्मा मदार गेट पर प्रवासी भोजनालय चालते थे। चूंकि यह भोजनालय रेलवे स्टेशन के सामने था, इसलिए बाहर से आने वाले यात्रियों के मद्देनजर प्रवासी भोजनालय नाम रखा गया। मास्टर भंवरलाल जी का उद्देश्य यह था कि रियायती दर पर शुद्ध शाकाहारी भोजन प्रवासियों को उपलब्ध करवाया जाए। मास्टर जी के निधन के बाद उनके पुत्र अशोक शर्मा ने भोजनालय के स्थान पर प्रवासी होटल और स्वाद रेस्टोरेंट शुरू किया। क्योंकि उन्होंने अपने परिवार के परंपरागत कारोबार को ही नए तरीके से आगे बढ़ाया इसलिए थोड़े ही दिनों में स्वाद रेस्टोरेंट अजमेर का प्रमुख रेस्टोरेंट बना। बाद में अशोक शर्मा ने जयपुर रोड पर स्वाद की ढाणी शुरू कर एक नया और अनोखा प्रयोग इसी कारोबार में किया। खास बात यह है कि स्वर्गीय मास्टर भंवरलाल शर्मा के पौत्र और अशोक शर्मा के पुत्र पुनीत शर्मा ने अब अपने परंपरागत कारोबार को आगे बढ़ाते हुए पुष्कर के निकट बीस बीघा भूमि पर नेचर विलेज रिजॉर्ट बनाया है। पुष्कर में जितने भी रिसोर्ट हैं उनसे यह रिसोर्ट अलग है। क्योंकि जो कृषि भूमि खरीदी गई थी उस पर आँवला, जामुन, नींबू, बेलपत्र, नीम गूंदे आदि के फलदार पेड़ों के साथ साथ ऑक्सीजन देने वाले अन्य प्रकार के एक हजार पेड़ लगे हुए थे। अपने परिवार के कारोबार को आगे बढ़ाने में जुटे पुनीत शर्मा ने रिसोर्ट के विला बनाने में किसी भी पेड़ को नहीं काटा। पेड़ों के बीच ही करीब पचास विला बनाए गए हैं, जो प्रकृति से सीधा संबंध बनाते हैं। आम व्यक्ति इस विला का उपयोग कर सके उसका भी ध्यान रखा गया है। प्रकृति से सीधा संबंध होने के कारण ही पुष्कर आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए नेचर विलेज रिसोर्ट महत्वपूर्ण साबित हो रहा है। सुबह सुबह यदि इस विलेज में योग किया जाए तो अनेक बीमारियां दूर हो सकती है। अब तो इस बीस बीघा रिसोर्ट में शादियां भी होने लगी हैं।
पुनीत शर्मा ने बताया कि नेचर विलेज रिसॉर्ट  हाल ही में 3 साल पहले पुष्कर के कुछ दूरी  में शुरू हुआ है जो सभी अतिथियों को एक स्वस्थ और प्राकृतिक वातावरण प्रदान करने के लिए अत्यधिक ध्यान देने के साथ एक लक्जरी प्रवास प्रदान करता है और इसलिए यह दम्पति, पारिवारिक यात्री, समूह और व्यावसायिक यात्रियों के आनंददायक प्रवास के लिए यह एक आदर्श और अविस्मरणीय आथित्य आवास है। सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित, रिसॉर्ट उन आगंतुकों के बीच तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है, हर साल अंतरराष्ट्रीय कंपनियों से अवार्ड पा रहा हैं जैसे ट्रिप एडवाइजर जो विश्व स्तरीय रिसोर्ट सुविधाओं की तलाश में हैं उनके लिए रिसोर्ट के प्रत्येक विला में निजी प्लंज (छोटा) पूल, गार्डन स्पेस, बेडरूम स्पेस, बैठने की जगह, ओपन शावर  डे बेड  और विला के प्राइवेट लॉन  में अलग बैठने की जगह है। नेचर विलेज रिज़ॉर्ट लगभग सभी विला में प्राइवेट पूल हैं, सभी इन-हाउस मेहमानों के लिए गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है जिसमें मानार्थ और शुल्क दोनों शामिल हैं। विला  में सभी मेहमान कैरम बोर्ड, शतरंज, लूडो, कार्ड जैसे कई बोर्ड गेम का आनंद ले सकते हैं और अन्य गतिविधियों में टेबल टेनिस, क्रिकेट किट, बैडमिंटन, तीरंदाजी, रेत के टीलों में ओपन जीप सफारी, विलेज वॉक, नेचर वॉक, मिनी एडवेंचर पार्क, स्पेशल ट्रेक्टर राइड, फ्लोटिंग ब्रेकफास्ट  के बहुत ही अलग और फेमस हो रहा हैं। ऊँट की सवारी, घोड़े की सवारी, कैंडल लाइट डिनर, दिन के बिस्तर में नाश्ता, डेजर्ट सफारी, नेचर वॉक, इनडोर गेम्स लाइव म्यूजिक जैसी सुविधाएं हैं, यहाँ लग्जरी और एंटरटेनमेंट का प्रकृति के बीच पूरा ध्यान रखा गया है, रिसोर्ट को बनाने में एक भी पेड़ नहीं काटा गया। रिसोर्ट के पास ही जंगल नुमा 20-25 हज़ार पेड़ वाला चारागाह है, जिसमें नील गाय, मोर व अन्य जंगली जानवर है,  जो एक छोटे जंगल का एहसास करवाते हैं। नेचर विलेज रिसोर्ट के बारे में और अधिक जानकारी 9610233355 पर पुनीत शर्मा से ली जा सकती है। 


S.P.MITTAL BLOGGER (20-07-2023)

Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...