भगत सिंह नौजवान सभा जरूरतमंद व्यक्तियों को अजमेर और जयपुर के अस्पतालों में ब्लड उपलब्ध करवाएगी। 15 अगस्त को आना सागर किनारे भारत माता की आरती और आतिशबाजी। विदेशी कलाकार तनुरा नृत्य करेंगे। ख्वाजा साहब की दरगाह से निकली तिरंगा रैली।

शहीद भगत सिंह नौजवान सभा की ओर से 13 अगस्त को अजमेर के अग्रवाल स्कूल  में जो रक्तदान शिविर लगाया गया, उसमें 1653 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ। सभा के प्रतिनिधि विजय तत्वेदी ने बताया कि एकत्रित ब्लड अब अजमेर के जेएलएन और जाना सरकारी अस्पतालों के साथ साथ पुष्कर रोड स्थित मित्तल अस्पताल, पंचशील स्थित क्षेत्रपाल अस्पताल, ब्यावर के अमृतकौर अस्पताल और किशनगढ़ के यज्ञ नारायण अस्पताल तथा जयपुर के एसएमएस व दुर्लभजी अस्पतालों में जरूरतमंद मरीजों को उपलब्ध करवाया जाएगा। शिविर में एकत्रित ब्लड इन्हीं अस्पतालों को नि:शुल्क दिया गया है। इन अस्पतालों में निशुल्क ब्लड प्राप्त करने के लिए मोबाइल नंबर 9636007744 पर विजय तत्ववेदी से संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि रक्तदान के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए सभी रक्त वीरों को संस्था की ओर से आईएसआई मार्का का एक हेलमेट भी दिया गया है। सभा की ओर से  15 अगस्त को रीजनल कॉलेज स्थित आनासागर चौपाटी पर देश भक्ति से जुड़े कार्यक्रम होंगे। लोक कलाकार जहां सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे, वहीं विदेशी कलाकार तनुरा नृत्य की प्रस्तुति देंगे। मौके पर स्थापित की गई भारत माता की बड़ी तस्वीर की महाआरती भी की जाएगी। इसके बाद आनासागर के ऊपर आतिशबाजी होगी। शहरवासी आनासागर के चारों तरफ खड़े होकर आतिशबाजी का आनंद ले सकेंगे। समारोह की शुरुआत सायं सात बजे से होगी। 
दरगाह के बाहर तिरंगा रैली:
स्वाधीनता दिवस के उपलक्ष में 14 अगस्त को अजमेर स्थित ख्वाजा साहब की दरगाह के बाहर से एक तिरंगा रैली निकाली गई। रैली शुरू होने से पहले सभी को तिरंगे वितरित किए गए। यह रैली दरगाह से शुरू होकर देहली गेट तक पहुंची। रैली में बड़ी संख्या में मुस्लिम प्रतिनिधि उपस्थित रहे। सभी ने देश भक्ति के नारे लगाए। रैली के आयोजक नवाब हिदायतुल्ला ने बताया कि यह रैली गत पांच वर्षों से लगातार की जा रही है। रैली का उद्देश्य सौहार्द को बढ़ाना है। उन्होंने कहा कि ख्वाजा साहब की दरगाह में सभी धर्मों के लोग आते हैं। यहां सूफी परंपरा के अनुरूप जियारत भी की जाती है। यही वजह है कि दरगाह को देश भर में साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल माना जाता है। इस सौहार्द को बनाए रखने के लिए ही दरगाह के बाहर से तिरंगा रैली निकाली जाती है। 
S.P.MITTAL BLOGGER (14-08-2023)

Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...