अब युवा पीढ़ी भी रामचरितमानस को सरलता के साथ पढ़ सकेगी। अजमेर के डॉ. धीरज भटनागर ने धर्म के क्षेत्र में किया अनूठा कार्य। डे-नाईट क्रिकेट मैच प्रतियोगिता से वैश्य समाज के युवा एकजुट हुए।

अजमेर के श्रमजीवी कॉलेज के प्राचार्य अनंत भटनागर के बड़े भाई और प्रधान आयकर आयुक्त रहे डॉ. धीरज भटनागर ने धर्म के क्षेत्र में अनूठा कार्य किया है। उनके इस कार्य से युवा पीढ़ी अब रामचरितमानस को सरलता के साथ पढ़ सकेगी। 9 सितंबर को अजमेर क्लब में आयोजित एक संवाद कार्यक्रम में डॉ. भटनागर ने बताया  कि कविता को अवधी भाषा से  हिंदी में कविता रूप में अनुवाद करना चुनौतीपूर्ण कार्य था लेकिन भगवान राम ने उन्हें  इतनी शक्ति दी कि वे इस चुनौती को पार पाया जा सका। भटनागर ने उम्मीद जताई है कि हिन्दी में अनुवाद होने के बाद देश का हर धर्म प्रेमी तथा खासकर युवा पीढ़ी रामचरित मानस की भावना को समझ सकेगी और उसके पाठ पर चल सकेगी। उन्होंने बताया कि सुप्रसिद्ध गायक सुरेश वाडेकर ने  उनके द्वारा  अनुदित हिंदी के सुंदर कांड को अपनी आवाज भी दी है। जिसका ऑडियो पर घर घर राम पोर्टल पर सुना जा सकता है। इस सुंदर कांड में सुप्रसिद्ध हास्य कलाकार कपिल शर्मा ने भी अपना स्वर दिया है। उनके द्वारा अनूदित पुस्तक शंकराचार्य स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती, जगतगुरु रामानंदाचार्य, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत रविंद्र पुरी महाराज, महाराष्ट्र की श्रीनाथ पीठ के आचार्य स्वामी जितेंद्र नाथ, अखिल भारतीय संत समिति के राष्ट्रीय महासचिव स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती की सहमति प्राप्त हुई। है। अत्यंत सुंदर साज सज्जा तथा चिताकृतियो द्वारा सजी यह पुस्तक  से प्राप्त की जा सकती है। व्यक्तिगत रूप से लेखक द्वारा हस्ताक्षरित  प्रति   tulsidaskripa@ gmail.com  से मंगवाई जा सकती है।
संवाद में पद्मश्री चंद्रप्रकाश देवल ने कहा कि धीरज भटनागर का यह कार्य  पीढिय़ों तक उपयोगी रहेगा। अनुवाद  अत्यंत मुश्किल विधा है तथा कविता का अनुवाद और भी जटिल। मुझे आश्चर्य है कि इतनी व्यस्त में इन्होंने यह कैसे संभव कर लिया। साहित्यकार बीना शर्मा ने संवाद में किताब के साहित्यिक पक्ष के महत्व पर चर्चा की। संवाद में उमेश चौरसिया,वेद माथुर, हर प्रकाश गौड़, संतोष गुप्ता, अरविंद मोहन, राजकुमार नाहर, सुनीता तंवर, सुरेश अग्रवाल संदीप पांडे, सुरेश माथुर  आदि ने भी भाग लिया। पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी धीरज भटनागर से 9868910682 पर प्राप्त कर सकते हैं।
ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है, जब कोई वरिष्ठ अधिकारी सेवा में रहते हुए  सनातन संस्कृति के  लिए अनुकरणीय कार्य करे। अजमेर में जन्मे, पले बढ़े, पढ़े लिखे डॉ. धीरज  भटनागर ने यह अद्भुत कार्य संभव कर दिखाया है। भारत सरकार में विगत फरवरी में प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त के पद से सेवानिवृत्त हुए धीरज भटनागर  ने सरकारी सेवा में रहते हुए अंत: प्रेरणा से गोस्वामी तुलसीदास द्वारा अवधी भाषा  लिखी गई रामचरितमानस को हिन्दी कविता के  रूप में अनूदित कर ऐतिहासिक कार्य किया है। अजमेर के कैलाशपुरी निवासी तथा आरएसएस के  वरिष्ठ कार्यकर्ता स्व.ज्ञान प्रकाश भटनागर के पुत्र धीरज भटनागर ने जेएलएन मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस किया उसके पश्चात 1988 में उनका भारतीय राजस्व सेवा में चयन हुआ। दिल्ली में आयकर विभाग के साथ साथ वित्त मंत्रालय के विभागों में   महत्वपूर्ण पदों पर रहे धीरज भटनागर की अध्यात्म में रुचि ने उन्हें रामचरित मानस की ओर प्रेरित किया।
युवा एकजुट:
अंतर्राष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन के बैनर तले अजमेर के जीएलओ ग्राउंड पर चार से 10 सितंबर के बीच वैश्य क्रिकेट प्रीमियर लीग का आयोजन हुआ। इस लीग में वैश्य समुदाय के युवाओं ने अपनी अपनी टीम बनाकर क्रिकेट का शानदार प्रदर्शन किया। इस डे-नाईट क्रिकेट मैच की वजह से वैश्य समाज के युवा एकजुट हुए हैं। कार्यक्रम के मुख्य संयोजक सुभाष काबरा ने बताया कि अजमेर के इतिहास में यह पहला अवसर रहा है, जब इतने बड़े पैमाने पर क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित की गई है। प्रतियोगिता में विजेता रही टीम को 1 लाख 11 हजार रुपए की नगद राशि दी जा रही है। उपविजेता को 55 हजार 500 रुपए दिए गए हैं। 9 सितंबर की रात को जीएलओ ग्राउंड पर आयोजित एक समारोह में वैश्य समाज के प्रतिनिधि नीरज जैन, शिव शंकर हेड़ा, विजय जैन, ओम प्रकाश, सत्यनारायण भंसाली, धर्मेश जैन, मनोज भंसाली, मुकुल डाणी, एडवोकेट गणेशी लाल अग्रवाल, विष्णु चौधरी, सुबोध जैन, विष्णु गर्ग, रमेश अग्रवाल आदि ने इस बात की प्रशंसा की कि अजमेर में क्रिकेट का इतना सुंदर आयोजन किया गया है।  अतिथियों को काबरा ने बताया कि क्रिकेट मैच में भी राष्ट्रीय स्तर के मापदंड रखे गए हैं। इस प्रतियोगिता को लेकर युवाओं में खास उत्साह देखा गया। प्रतियोगिता को सफल बनाने में पुष्पेंद्र पहाडिय़ा, कमल खंडेलवाल, साकेत काबरा, अनुज गांधी, अंकित फतेहपुरिया, अभिनव बाल्दी आदि की सक्रिय भूमिका रही। 

S.P.MITTAL BLOGGER (10-09-2023)
Website- www.spmittal.inFacebook Page- www.facebook.com/SPMittalblogFollow me on Twitter- https://twitter.com/spmittalblogger?s=11Blog- spmittal.blogspot.comTo Add in WhatsApp Group- 9929383123To Contact- 9829071511

Print Friendly, PDF & Email

You may also like...